May 13, 2024 : 5:48 AM
Breaking News
MP UP ,CG

दर्शन से पहले श्रद्धालुओं की होगी स्क्रीनिंग, मास्क लगाना भी जरूरी, श्रद्धालुओं के लिए सिर्फ 3 घंटे के लिए बंद होंगे पट

होशंगाबाद4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हाेशंगाबाद। देवीधाम सलकनपुर।

  • सीढ़ी मार्ग की तरफ से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा दूसरी तरफ से निकलने का रास्ता
  • पहली बार सीहाेर प्रशासन मां विजयासन के लाइव दर्शन कराएगा

नवरात्र में सलकनपुर देवीधाम के पट केवल 3 घंटे के लिए बंद रहेंगे। श्रद्धालुओं काे रात 12 बजे से रात 3 बजे तक दर्शन नहीं हो सकेंगे। हर श्रद्धालु की स्क्रीनिंग होगी और मास्क लगाना जरूरी होगा। श्रद्धालुओं काे मंदिर में सीढ़ी मार्ग की तरफ से दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा और फिर दूसरी तरफ से लोग कतार से बाहर निकलेंगे और बिना रुके उन्हें प्रांगण से जाना होगा। पहली बार सीहाेर प्रशासन मां विजयासन के लाइव दर्शन कराएगा। इसके लिए ऑनलाइन दर्शन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

सुबह 6 से रात 8 बजे तक चालू रहेगा रोप-वे
सलकनपुर में रोप-वे की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक मिलेगी। टिकट खिड़की दो घंटे पहले बंद कर दी जाएगी। शाम 6 बजे के बाद टिकट नहीं मिलेंगे। रोप-वे का किराया 80 रुपए रहेगा।

सीढ़ी-सड़क मार्ग खुला रहेगा : देवी दर्शन के लिए श्रद्धालु सीढ़ी मार्ग से दर्शन कर सकते हैं। सड़क भी चालू रहेगी। वाहन भी ऊपर तक जाएंगे। दाेपहिया, चारपहिया वाहन जा सकते हैं।

यह राेक : मंदिर प्रांगण में श्रद्धालु भोजन नहीं करेंगे।
सुरक्षा : बुदनी एसडीओपी एसएस पटेल ने बताया 350 सुरक्षा जवान तैनात रहेंगे। 108 सीसीटीवी से निगरानी होगी

कोरोनाकाल में मां विजयासन के दर्शन के लिए यह व्यवस्था

  • सीढ़ी मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए लाइन रहेगी, जिससे वे मंदिर परिसर तक पहुंचेंगे। यह इसलिए किया जाएगा क्योंकि इससे सोशल डिस्टेंस बना रहे।
  • मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए सिंगल लाइन होगी। एक ही लाइन से वे मंदिर के अंदर प्रवेश करेंगे। दर्शन करने के बाद सीधे बाहर आ जाएंगे।
  • मां विजयासन के दर्शन करने के बाद मंदिर प्रांगण में लोगों को रुकने नहीं दिया जाएगा। इसके लिए दर्शन करने के बाद उन्हें तुरंत दूसरे रास्ते से नीचे भेजा जाएगा।
  • मंदिर में परिक्रमा भी बंद रखी जाएगी जिससे अव्यवस्था ना हो। इसी तरह देवालय मार्ग को भी बंद रखा जाएगा। मास्क सभी के लिए अनिवार्य होगा।
  • सीढ़ी मार्ग सहित जगह-जगह सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। सीढ़ी मार्ग, सड़क मार्ग के अलावा नीचे और ऊपर अस्थायी शौचालय रहेंगे।

Related posts

भोपाल में जानलेवा ड्रग मिला:MD के साथ दो लोग पकड़े; एक ग्राम की कीमत 3 हजार रुपए, करीब 2 तोला जब्त; एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के चैट में भी था इसका जिक्र

News Blast

औसत से कम हुई बारिश:भले ही नदी-तालाब भर गए, अभी-भी औसत स्तर तक नहीं पहुंचा बारिश का आंकड़ा

News Blast

उज्जैन में वैक्सीन का दूसरा डोज आज से: हेल्थ वर्कर्स को पांच सेंटरों पर वैक्सीन की आज से बूस्टर डोज, पहला डोज नहीं लेने वाले 6010 लोगों को कॉल कर बुलाएंगे

Admin

टिप्पणी दें