May 18, 2024 : 12:35 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ साजिश रचने वाले ग्रुप ‘क्यूएनोन’ पर लगाम लगाएगा Youtube, जानें क्या है ये?

ओकलैंड: YouTube ने कहा है कि वह ट्विटर और फेसबुक की राह पर चलते हुए षड्यंत्र के सिद्धांत, ‘क्यूएनोन’ और साजिश के अन्य निराधार सिद्धांतों पर लगाम लगाने के लिए और कदम उठा रहा है जो की दुनिया भर में हिंसा भड़का सकते हैं.

क्या है क्यूएनोन?
‘क्यूएनोन’ धुर दक्षिणपंथी षड्यंत्र का सिद्धांत है, जिसके अनुसार शैतान की पूजा करने वाला एक गुप्त दल वैश्विक बाल तस्करी गिरोह चला रहा है और देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ साजिश रच रहा है और ट्रंप इस गुप्त दल के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. यूट्यूब की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि वह अब ऐसे मटेरियल पर रोक लगाई जाएगी जो षड्यंत्र के सिद्धांतों से किसी व्यक्ति अथवा समूह को निशाना बनाते हो और जिनका इस्तेमाल हिंसा को जायज ठहराने के लिए किया जाता हो.

तीसरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बना यूट्यूब
अब यूट्यूब तीसरा ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है जो क्यूएनोन को हवा नहीं देने की नीतियों की घोषणा कर रहा है. इससे पहले ट्विटर ने जुलाई में कहा था कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के बीच लोकप्रिय धुर दक्षिणपंथी षड्यंत्र के सिद्धांत, ‘क्यूएनोन’ से संबंधित खातों और सामग्री पर कार्रवाई करेगा.

ट्विटर ने लगाया था बैन
इस कार्रवाई के तहत उसने क्यूएनोन मटेरियल्स से संबंधित हजारों अकाउंट पर बैन लगाया था साथ ही इससे जुड़े यूआरएल को ट्विटर पर शेयर करने से रोक लगाई थी. ट्विटर ने यह भी कहा था कि वह क्यूएनोन से जुड़े ट्वीट का विशेष उल्लेख करने या इनकी अनुशंसा करने वाले ट्वीट को भी रोकेगा.

ये भी पढ़ें

Twitter Down: यूजर्स नहीं देख पा रहे अपनी पोस्ट, कंपनी ने कहा- इंटर्नल सिस्टम में कुछ दिक्कत

फोन का पासवर्ड भूलने पर क्या करें? फोन को ओपन करने के दो आसान तरीके

Related posts

विराट कोहली विंडीज सीरीज में फ्लॉप, लोग बोले- बड़ी पारी की उम्मीद लेकिन अब इंतजार नहीं होता

News Blast

iOS 14 में भारतीय यूजर्स के लिए Apple लाया ये 7 खास फीचर्स, काम होगा अब और भी आसान

News Blast

रानी दुर्गावती विवि: परीक्षा के दूसरे दिन ही विवि ने परिणाम कर दिया जारी

News Blast

टिप्पणी दें