May 21, 2024 : 2:34 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

iOS 14 में भारतीय यूजर्स के लिए Apple लाया ये 7 खास फीचर्स, काम होगा अब और भी आसान

वे दिन आ गए जब Apple शायद सिर्फ US और UK के लिए फीचर्स डिजाइन करता था और कुछ फीचर्स जो बाकी के देशों के लिए किया करता था, लेकिन पिछले तीन सालों से Apple विशेष रूप से भारत के लिए iOS फीचर्स डिजाइन कर रहा है. इस बार कंपनी ने iOS 14 में एसएमएस स्पैम फिल्टरिंग, नए फोंट, नए iMessage जैसे खास फीचर्स दिए हैं. आइए जानते हैं iOS 14 के सभी फीचर्स के बारे में.

SMS फिल्टर
एपल ने भारतीय यूजर्स के लिए iOS 14 में खास SMS फिल्टर फीचर ऐड किया है. इसमें अपडेट के बाद आईफोन गैर जरूरी मैसेज को अलग छांटकर रखेगा. इन सभी मैसेज को कैटेगरी के हिसाब से प्रमोशनल, ट्रांजेक्शनल और जंक फोल्डर में रखा जाएगा. इसके अलावा स्पैम फिल्टर का भी फीचर दिया गया है. Apple का कहना है कि iOS 14 में मैसेज ऐप ऑटोमैटिकली एसएमएस को फिल्टर और लेबल करने में सक्षम होगा.

मैसेज इफेक्ट
भारत त्योहारों का देश है और इन त्योहारों के मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों के साथ-साथ दोस्तों को ग्रीटिंग्स मैसेज भेजते हैं. एप्पल ने iOS 14 में भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए फुल स्क्रीन इफेक्ट का सपोर्ट दिया है. उदाहरण के लिए अगर आपको कोई हैप्पी होली, हैप्पी दिवाली या फिर हैप्पी बर्थडे का मैसेज भेजेगा तो वह मैसेज आपके आईफोन की पूरी स्क्रीन पर दिखाई देगा.

नया फॉन्ट
भारतीय यूजर्स के लिए एपल ने iOS 14 में नए फॉन्ट्स ऐड किए गए हैं. इसमें डॉक्युमेंट के लिए 20 नए फॉन्ट और पहले से मौजूद 18 फॉन्ट को भी मोडिफाई किया गया है.

हिंदी में कर सकेंगे ई-मेल
अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास देवनागरी में ईमेल आईडी है, तो आप अब उन्हें मेल ऐप के माध्यम से ईमेल भेज सकते हैं. ऐप अब चीनी, जापानी, कोरियाई, रूसी और थाई में पते के अलावा देवनागरी ईमेल आईडी का सपोर्ट करता है. भारतीय यूजर्स हिंदी ई-मेल आईडी से भी ई-मेल भेज सकेंगे और प्राप्त कर सकेंगे.

स्मार्ट डाउनलोड
साथ ही साथ अब यूजर्स एपल टीवी प्लस शोज को भी मोबाइल नेटवर्क पर देख सकेंगे और डाउनलोड भी कर सकेंगे. एपल पहली बार भारतीय यूजर्स के लिए मोबाइल नेटवर्क पर एपल टीवी प्लस के शोज को डाउनलोड करने की सुविधा मुहय्या करवा रहा है.

ट्रांसलेशन
एपल की सिरी करीब 65 से ज्याद भाषाओं में अवेलेबल है. Siri इन सभी भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकती है, वहीं भारतीय यूजर्स iOS 14 के अपडेट के बाद सिरी की मदद से किसी स्पीच का अंग्रेजी से हिंदी में ट्रांसलेशन कर सकेंगे.

अपडेट के लिए नहीं होगी wi-fi की जरूरत
iOS 14 में भारतीय यूजर्स के लिए एक और महत्वपूर्ण फीचर अपडेट स्मार्ट डाउनलोड है. यूजर्स सिरी वॉयस और सॉफ्टवेयर अपडेट ही सेलुलर नेटवर्क पर डाउनलोड करने में सक्षम होंगे इसके लिए वाई-फाई की जरूरत नहीं पड़ेगी.

नई आवाज में होगी Siri
iOS 14 अपडेट के बाद आप सिरी का भारतीय वर्जन यूज कर सकेंगे. यानी एपल सिरी अब आपसे भारतीय भाषाओं में बात करेगी. नई सिरी की आवाज पहले के मुकाबले ज्यादा नेचुरल होगी. इसके लिए एपल ने सिरी में नेचुरल टेक्स्ट टू स्पीच टेक्नोलॉजी का यूज किया है.

ये भी पढ़ें

Apple अगले हफ्ते भारत में लॉन्च करेगा पहला ऑनलाइन स्टोर, टिम कुक ने ट्वीट कर दी जानकारी

Disney+Hotstar VIP के सब्सक्रिप्शन पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

Related posts

लावा की भारत में वापसी: कंपनी ने 5 लो बजट स्मार्टफोन लॉन्च किए, इनमें कस्टमाइज्ड मॉडल MyZ भी शामिल; शुरूआती कीमत 5499 रुपए

Admin

रेंज रोवर इवोक लॉन्च:सबसे एडवांस्ड पिवी प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, सेफ्टी के लिए 7 एयरबैग और स्पीड के लिए 9 गियर से लैस

News Blast

पिछले महीने यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकी मारुति सुजुकी अर्टिगा जबकि 16 लोगों ने खरीदी 83.50 लाख रुपए कीमत की लग्जरी टोयोटा वेलफायर

News Blast

टिप्पणी दें