May 20, 2024 : 8:33 AM
Breaking News
MP UP ,CG

रैपिड टेस्ट में निगेटिव तो आरटीपीसीआर से पुष्टि अनिवार्य; निगेटिव आए सीए, 5 दिन बाद पिता संक्रमित, मौत

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore
  • Confirmation With RTPCR Is Mandatory If Negative Test In Rapid Test; CA Came Negative In Rapid Test, Father Also Infected After 5 Days, Death

इंदौर5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सांवेर उपचुनाव के लिए बायपास के एक रिसॉर्ट में गुरुवार को सम्मेलन को संबोधित करने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आए थे। यहां सैकड़ों की संख्या में जमा लोगों ने भोजन किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग टूटी।

  • कई लोग निगेटिव आने के बाद जैसे ही निश्चिंत हुए, कोरोना ने फिर चपेट में ले लिया
  • सुबह सरकार की गाइडलाइन- भीड़ जुटाओ, पर डिस्टेंसिंग जरूरी; शाम को सीएम की सभा के बाद- भीड़ भरी दावत, डिस्टेंसिंग भी नहीं

(संजय गुप्ता) कोरोना जांच के लिए हो रहे रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट लोगों को धोखा दे रही है। इस टेस्ट में कई लोग पॉजिटिव होने के बाद भी निगेटिव आ रहे हैं। इस निगेटिव रिपोर्ट के भरोसे वे बेफिक्र घूम रहे और खुद के साथ दूसरों का भी स्वास्थ्य बिगाड़ रहे। आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज चेन रिएक्शन) टेस्ट करवाने पर वे पॉजिटिव निकलते हैं, लेकिन तब तक संक्रमण फैल चुका होता है। बुरहानपुर के एक सीए ने एंटीजन टेस्ट कराया तो निगेटिव आए। पांच दिन बाद उनके पिता और खुद की तबीयत खराब हुई तो चोइथराम में भर्ती हुए, लेकिन पिता को नहीं बचाया जा सका। उषा नगर के व्यक्ति की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव आई। बाद में स्वास्थ्य बिगड़ा और खुद के साथ पत्नी भी संक्रमित हो गई।

आईसीएमआर की गाइडलाइन : आईसीएमआर व एम्स की गाइडलाइन है कि एंटीजन में रिपोर्ट निगेटिव आए तो आरटीपीसीआर से पुष्टि करवाएं। एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आए तो उसे पॉजिटिव माना जाता है। दिल्ली हाई कोर्ट भी आदेश दे चुका कि यह टेस्ट हॉट स्पॉट व हेल्थ केयर सेटिंग्स में ही होने चाहिए, जहां नतीजा जल्दी चाहिए।

हर दिन 1500 से ज्यादा एंटीजन टेस्ट
इंदौर में हर दिन चार हजार टेस्ट कराने का आदेश है। इसमें से 50 फीसदी एंटीजन टेस्ट जरूरी हैं। अभी फीवर क्लिनिक में औसत 1500 टेस्ट हो रहे। यहां की निगेटिव रिपोर्ट को लोग सही मान रहे। दूसरा टेस्ट नहीं करवाते।

50 से 84% ही सही निकलता है एंटीजन
एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट की एक्यूरेसी 50 से 84% है। पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रोफेसर के. श्रीनाथ रेड्डी ने दिल्ली में कहा था एंटीजन टेस्ट से आधे से ज्यादा केस का पता ही नहीं चल पाएगा। इसकी कई वजह, जैसे स्वॉब सैंपल का ठीक न होना, व्यक्ति का वायरल लोड और टेस्टिंग किट की क्वालिटी हो सकती है।

निगेटिव वाले 18 फीसदी पॉजिटिव
एंटीजन टेस्ट में निगेटिव आने वाले 1 फीसदी से भी कम लोगों ने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया। जिन्होंने कराया, उनमें 18 फीसदी पॉजिटिव आए। मुंबई नगरपालिका के सर्वे में सामने आया कि इस टेस्ट में निगेटिव आने वाले में 65 फीसदी पॉजिटिव मिले, कर्नाटक में 30 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिव मिले।

Related posts

दिनदहाड़े कोरियोग्राफर की गोली मारकर हत्या, परिजन बोले- बहाने से बुलाकर वारदात को दिया गया अंजाम

News Blast

Five members of the same family committed suicide; Forensic team engaged in investigation, cause of domestic dispute is coming out | एक ही परिवार के पांच सदस्यों ने की आत्महत्या; जांच में जुटी फोरेंसिक टीम, घरेलू विवाद की वजह आ रही सामने

Admin

किसी को है चुनौतियों से लड़ने का शौक तो किसी ने किसान पिता का मान बढ़ाया

News Blast

टिप्पणी दें