May 6, 2024 : 7:48 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

रन चेज करते हुए आखिरी 5 ओवर में रिकॉर्ड 86 रन बने; धोनी एक टीम को 100 मैच जिताने वाले पहले कप्तान, एक मामले में संजू सैमसन से पीछे

34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल का सबसे बड़ा 224 रन का टारगेट चेज किया
  • रोहित शर्मा आईपीएल में किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 904 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

आईपीएल के 13वें सीजन में अब तक हुए 9 मैच में 14 बड़े रिकॉर्ड बन चुके हैं। इनमें से 5 रिकॉर्ड तो अकेले 9वें मैच में ही बन गए। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रन चेज करते हुए आईपीएल में पहली बार आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा 86 रन बनाए।

वहीं, सीजन के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने मुंबई इंडियंस को शिकस्त दी थी। इसी के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक टीम को 100 मैच जिताने वाले अकेले कैप्टन बन गए। हालांकि, एक मामले में राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

दरअसल, सैमसन एक मैच में 70 से ज्यादा रन बनाने और बतौर 4 खिलाड़ियों को आउट करने वाले लीग के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने इस सीजन में चेन्नई के खिलाफ ही ऐसा किया। विकेटकीपर धोनी अब तक ऐसा नहीं कर सके हैं। इनके अलावा इस सीजन में बने 13 रिकॉर्ड कुछ इस तरह हैं…

आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट चेज हुआ
13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल का सबसे बड़ा 224 रन का टारगेट चेज करते हुए 226 रन बनाकर 4 विकेट से मैच जीत लिया। इससे पहले राजस्थान ने ही 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रन का टारगेट चेज करते हुए 217 रन बनाए थे।

पारी के आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा 86 रन बने
आईपीएल इतिहास में पहली बार रन चेज करते हुए आखिरी 5 ओवर में 86 रन बने हैं। राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ शारजाह में खेले गए मैच में यह रन बनाए। इससे पहले 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 77 रन बनाए थे।

पंजाब और राजस्थान के बीच 9वें मैच में यह 3 रिकॉर्ड्स बने

  • किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से लगातार दूसरे मैच में शतक लगा। 2014 में भी टीम के बल्लेबाजों ने लगातार दो मैच में शतक लगाए थे। पंजाब दो बार ऐसा करने वाली पहली टीम बनी।
  • पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 183 रन की पार्टनरशिप की। बतौर ओपनिंग यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। सबसे बड़ी 185 रन की साझेदारी हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने 2019 सीजन में बेंगलुरु के खिलाफ की थी।
  • राजस्थान के खिलाफ पंजाब की ओर से 13वां शतक लगा। एक टीम की ओर से सबसे ज्यादा शतक के मामले में टीम ने बेंगलुरु की बराबरी कर ली है। उनके खिलाड़ियों ने भी 13 शतक लगाए हैं।

एक ही मैच में रिकॉर्ड 33 छक्के लगे
इस सीजन के चौथे मुकाबले में छक्कों की बौछार देखने को मिली। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 16 रन से शिकस्त दी। मुकाबले में रिकॉर्ड 33 छक्के लगे। आईपीएल में ऐसा दूसरी बार हुआ है। इससे पहले 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई के मैच में सबसे ज्यादा 33 सिक्स लगे थे।

आईपीएल में रोहित के 200 छक्के
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दूसरे और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिस गेल 326 सिक्स के साथ टॉप पर हैं।

पीयूष चावला सबसे ज्यादा 176 छक्के खाने वाले गेंदबाज बने
चेन्नई के लेग स्पिनर पीयूष चावला के नाम आईपीएल में एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हुआ। हाल ही में चावला के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने 6 छक्के लगाए। इसी के साथ लीग में सबसे ज्यादा छक्के 176 लगने का रिकॉर्ड चावला के नाम हो गया है।

रोहित किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
रोहित शर्मा आईपीएल में किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 904 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके लिए रोहित ने 26 मैच खेले हैं। रोहित ने बुधवार को अबु धाबी में केकेआर के खिलाफ 80 रन बनाते हुए यह उपलब्धि हासिल की। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर ने केकेआर के खिलाफ 829 और तीसरे पर आरसीबी के विराट कोहली ने दिल्ली के खिलाफ 825 रन बनाए हैं।

आईपीएल में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बने राहुल
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने आरसीबी के खिलाफ 132 रन की पारी खेली। इसी के साथ वे लीग में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं।

कोहली एक टीम को 50 से ज्यादा मैच जिताने वाले चौथे कप्तान
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने सीजन के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया था। इसी के साथ विराट कोहली लीग में एक टीम को 50 मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स, गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स और रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को 50 से ज्यादा मैच जितवा चुके हैं।

हार्दिक पंड्या आईपीएल में हिट विकेट आउट होने वाले 11वें खिलाड़ी बने।

हार्दिक पंड्या आईपीएल में हिट विकेट आउट होने वाले 11वें खिलाड़ी बने।

मुंबई के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ आंद्रे रसेल की बॉल पर हिट विकेट आउट हुए थे। लीग में इस तरह आउट होने वाले वे 11वें खिलाड़ी बन गए। पहले सीजन (2008) में मुंबई इंडियंस के ही मुसविर खोटे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हिट-विकेट हुए थे। वहीं, पिछली बार 2019 में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग कोलकाता के खिलाफ ही हिट-विकेट हुए थे।

धोनी 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान
महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में बतौर कप्तान अब तक 177 में से 105 मैच जिताए हैं। इसमें उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को 100 और पुणे वॉरियर्स सुपरजॉइंट्स को 5 मुकाबले जिताए हैं। उनके बाद गौतम गंभीर ने दिल्ली और कोलकाता को 129 में से 71, रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 106 में से 61 और विराट कोहली ने आरसीबी को 112 में से 50 मैच जिताए हैं।

Related posts

निमाड़ में बढ़ रहा अवैध हथियारों की तस्करी का दायरा

News Blast

सर्दी के दस्तक के साथ ही राजधानी में प्रदूषण का बढ़ा ग्राफ,कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के पार

News Blast

गलवान झड़प के 20 दिन बाद चीन की सेना 2 किमी पीछे हटी, लेकिन गहराई वाले इलाकों में बख्तरबंद गाड़ियां अब भी मौजूद

News Blast

टिप्पणी दें