May 27, 2024 : 7:32 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

सर्दी के दस्तक के साथ ही राजधानी में प्रदूषण का बढ़ा ग्राफ,कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 के पार

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • With The Knock Of Winter, The Graph Of Pollution Increased In The Capital, The Air Quality Index Crossed 200 In Many Areas

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली में प्रदूषण

  • रविवार सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 173 दर्ज किया गया

सर्दी की दस्तक के साथ ही राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का ग्राफ बढ़ने लगी है। कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 200 को पार कर गया है जो दिल्ली एनसीआर के लिए लोगों के लिए चिंता का विषय है। रविवार सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 173 दर्ज किया गया है जो पिछले 5 महीनों के दौरान प्रदूषण का उच्चतम स्तर है।

प्रदूषण के बढ़ते स्तर के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि इस बार मानसून के दौरान राजधानी दिल्ली में पहले के मुकाबले सामान्य से कम बारिश हुई। जिसके कारण प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के संबंध में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि कम बारिश के कारण धूल के कण हवा में जमने लगे हैं।

जिससे प्रदूषण के स्तर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्यों पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से भी पराली जलाने की घटनाएं भी सामने आ रही है जिस कारण भी प्रदूषण के स्तर में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है।

प्रदूषण के खिलाफ आज से महाअभियान सीएम सभी विभागों के साथ करेंगे बैठक

दिल्ली में सर्दियों में हवा को जहरीली बनने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार से प्रदूषण के खिलाफ महा अभियान शुरू करेंगे। इसकी जानकारी रविवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी। राय ने कहा कि सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सचिवालय में सभी विभाग और एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

जिसके बाद प्रदूषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस बैठक में पर्यावरण, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। बता दे दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद 10 प्राथमिकता वाले काम गिनाए थे। इसमें प्रदूषण की समस्या से दिल्ली के लोगों को निजात दिलाना भी शामिल है।

Related posts

पुलिस मुठभेड़ के बाद वांछित आरोपी सदरूद्दीन उर्फ सदर अवैध हथियार के साथ अरेस्ट

News Blast

19 जिलों में 316 नए संक्रमित मिले, राज्य में कोरोना की स्पीड तीन गुना बढ़ी

News Blast

ट्रांसफार्मर में फाल्ट आने से बीपीटीपी की 3 सोसाइटियों में 18 घंटे बिजली रही ठप

News Blast

टिप्पणी दें