May 8, 2024 : 4:12 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

डेढ़ लाख रुपए से कम बजट की है ये 5 दमदार मोटरसाइकिल, फीचर्स के मामले में महंगी बाइक्स को देती हैं टक्कर, सबसे सस्ती 1.12 लाख की

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Top 5 Bikes Under Rs 1.50 Lakh Rupees|These 5 Powerful Motorcycles Under 1.50 Lakh Rupees, Give Competition To Expensive Bikes In Terms Of Features, The Cheapest Is 1.12 Lakhs

नई दिल्ली20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • अपाचे आरटीआर 200 4वी में ब्लूटूथ इनेबल्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसमें कॉल करने वाला का नाम भी देख सकते हैं।
  • यामाहा आर15 वी 3.0 VVT यानी वैरिएबल वाल्व टाइमिंग तकनीक से लैस है, जो महंगी बाइक्स में भी देखने को नहीं मिलती।

पिछले दो वर्षों में भारतीय दोपहिया वाहनों का स्थान काफी बदल गया है। सबसे पहले, अनिवार्य ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) नॉर्म्स की शुरुआत हुई, फिर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई और फिर बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स लागू हुआ। नतीजतन, बाजार में लगभग हर इंटरनल कंबशन टू-व्हीलर की कीमत लगभग 15-20 प्रतिशत बढ़ गई, कुछ और भी अधिक। इन बदलावों केआने से पहले, आप जो बाइक नीचे देख रहे हैं, उनकी कीमत बहुत कम थी, कुछ की कीमत तो एक लाख रुपए से कम थी। हालांकि, जब से चारों ओर की कीमतें बढ़ी हैं, 1 लाख रुपए से कम की बाइक अब 1.50 लाख रुपए से कम बजट की बाइकों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं।

1. हीरो एक्सपल्स 200 (Hero XPulse 200)
कीमत: 1.12 लाख रुपए*

  • पिछले साल, हीरो एक्सपल्स 200 को हमने 1 लाख रुपए से कम की टॉप मोटरसाइकिलों की लिस्ट में शामिल किया था। बीएस 6 अपडेट के साथ, इसकी कीमत काफी अधिक हो गई। हालांकि, अतिरिक्त पैसे के लिए आपको एक और अधिक रिफाइंड इंजन मिलता है। एक्सपल्स 200 को इम्पल्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर लॉन्च किया गया था। बाजार में जहां सस्ती कुछ ही ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों के ऑप्शन उपलब्ध हैं, वहीं ऑफ-रोडिंग के लिए यह काफी बढ़िया विकल्प है। अपडेट फीचर्स के साथ यह सस्ती कीमत पर एक बेहतर पैकेज के साथ उपलब्ध है।
  • एक्सपल्स में सिंगल-चैनल एबीएस और एक ब्लूटूथ-इनेबल्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। इसके अलावा इसमें 21/18-इंच का पहिया कॉम्बो है जो आमतौर पर डर्ट बाइक्स में देखने को मिलता है। पावर आउटपुट की बात करें तो इसमें 8500 आरपीएम पर 18.08 एचपी और 6500 आरपीएम पर 16.45 एनएम का टॉर्क मिलता है।

2. टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी (TVS Apache RTR 200 4V)
कीमत 1.24 लाख रुपए*

  • आरटीआर 200 4 वी हमेशा से एक वैल्यू-फोर-मनी बाइक रही है। इसमें एक शक्तिशाली, ऑयल-कूल्ड, चार-वाल्व इंजन समेत कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स मिलते हैं। अपने हालिया बीएस 6 अपडेट के साथ, टीवीएस ने अपाचे आरटीआर 200 4 वी को भी नया रूप दिया, और इसे टीवीएस की ‘स्मार्ट ज़ोनकनेक्ट’ तकनीक से लैस किया। यह ब्लूटूथ-पेयरेबल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस है, जिसमें लैप टाइम, टॉप स्पीड, इनकमिंग कॉलर नेम और बहुत कई जानकारियां मिलती है। इसका एक डेडिकेटेड फोन ऐप, राइडर्स को अपनी राइड टेलीमेट्री और अधिकतम लीन एंगल को ट्रैक करने की अनुमति देता है। जो कि एक मजेदार फीचर है।
  • फीचर्स की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती। टीवीएस ने ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी (जीटीटी) के साथ अपाचे आरटीआर 200 4 वी को फिट किया है। जीटीटी ईंधन की थोड़ी सी मात्रा को इंजेक्ट करने के लिए ईंधन-इंजेक्शन सिस्टम का उपयोग करता है जो कि थ्रॉटल इनपुट की आवश्यकता के बिना भीड़भाड़ वाली सड़कों के माध्यम से बाइक को आसानी से क्रॉल करने की अनुमति देता है, कुछ हद कर कार के ऑटो ट्रांसमिशन फंक्शन जैसा।
  • यह हमेशा से ही 200 सीसी सेगमेंट में एक बेहतरीन मोटरसाइकिल रही है। बीएस 6 अपडेट में कीमत में काफी हद तक (लगभग 10,000 रुपए) की बढ़ोतरी देखी गई, लेकिन यह एक स्लिपर क्लच सहित स्टैंडर्ड रूप से मिलने वाले फीचर्स की लंबी लिस्ट देखते हुए, यह बढ़ोतरी उचित है। इंजन आउटपुट की बात करें तो इसमें 8500 आरपीएम पर 20.5 एचपी का पावर और 7500 आरपीएम पर 16.8 एनएम का टॉर्क मिलता है।

3. केटीएम 125 ड्यूक (KTM 125 Duke)
कीमत 1.42 लाख रुपए*

  • केटीएम 125 ड्यूक ऑस्ट्रियाई निर्माता की सबसे किफायती मोटरसाइकिल है। हालांकि, इसकी वर्तमान कीमत पर और इस सूची की अन्य मोटरसाइकिलों की तुलना में, यह थोड़ी महंगी है।है। हालांकि, यह इसलिए है क्योंकि यह थोड़ा केटीएम पिछले मोटरसाइकिल-जनरेशन 200 ड्यूक के समान है, जो कम शक्तिशाली है। इसमें उसी की तरह पार्ट्स, बॉडीवर्क और फीचर्स देखने को मिलेंगे, जो प्रीमियम सामान हैं। इसका मतलब है कि आपको स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, एक अपसाइड-डाउन फोर्क, दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक और एक ट्रेलिस फ्रेम मिलता है।
  • इसकी कीमत के बावजूद, 125 ड्यूक बाजार में एक लोकप्रिय मोटरसाइकिल साबित हुई और यहां तक ​​कि केटीएम इंडिया का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल बन गया। इंजन आउटपुट की बात करें तो इसमें 9250 आरपीएम पर 14.5 एचपी और 8000 आरपीएम पर 12 एनएम का टॉर्क मिलता है।

4. यामाहा आर15 वी 3.0 (Yamaha R15 V 3.0)
कीमत 1.49 लाख रुपए*

R15 V3.0 भी भारतीय बाजार की पॉपुलर मोटरसाइकिल है इसमें 150 सीसी कैटेगरी का सबसे एडवांस्ड इंजन मिलता है। इसके लिक्विड-कूल्ड, 155 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन में VVT (वैरिएबल वाल्व टाइमिंग) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो महंगी मोटरसाइकिल में भी देखने को नहीं मिलती। यह एक रोमांचकारी हैंडलर भी है और इम्प्रेसिव फ्यूल एफिशिएंसी वाले आंकड़ों के लिए कई चीजों को मैनेज करता है। पिछले साल, यामाहा ने R15 V3.0 को एक नई पेंट स्कीम और डुअल-चैनल ABS के साथ अपडेट किया। इंजन आउटपुट की बात करें, तो 10000 आरपीएम पर 18.6 एचपी और 8500 आरपीएम पर 14.1 एनएम का टॉर्क मिलता है।

5. बजाज पल्सर आरएस 200 (Bajaj Pulsar RS200)
कीमत 1.50 लाख रुपए*

  • पल्सर RS200 अपनी रेंज में कंपनी की एकमात्र फुली फेयर्ड मोटरसाइकिल है। बाजार में यह 2014 के आसपास से है, और बीएस 6 एमिशन नॉर्म्स अपडेट के अलावा, आरएस 200 काफी हद तक एक जैसा रहा है। RS200 को NS200 के फेयर्ड वैरिएंट के रूप में पेश किया गया था; जो कि केटीएम 200 ड्यूक का कॉम्पीटिटर है। केटीएम की तुलना में बाइक में पूरी तरह से अलग फ्रेम और सस्पेंशन सेट-अप है और यह अपने आप में एक प्रभावशाली मोटरसाइकिल है।
  • फेयरिंग के नीचे एक छह-स्पीड गियरबॉक्स के लिए 199.5 सीसी का इंजन है, जिसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह लिक्विड-कूल्ड, चार-वाल्व, सिंगल-सिलेंडर इंजन केटीएम के समान है, लेकिन एक यूनिक ट्रिपल-स्पार्क-प्लग-डीएचसी लेआउट का उपयोग करता है। इंजन आउटपुट की बात करें तो इसमें 9750 आरपीएम पर 24.5 एचपी और 8000 आरपीएम पर 18.7 एनएम का टॉर्क मिलता है।

नोट- लिस्ट में शामिल सभी बाइकों की एक्स-शोरूम कीमतें बताई गई है। आरटीओ और अन्य टैक्स लगने के बाद इनकी ऑनरोड कीमतें थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. धूप में खड़ी-खड़ी गर्म हो जाती है कार, तो बड़े काम आएगा 200 रु. से भी कम का ये प्रोडक्ट; केबिन गर्म नहीं होने देगा, इंटीरियर भी सेफ रहेगा

2. सुपर-मोटो एबीएस से लैस टीवीएस अपाचे RTR 200 4V लॉन्च, यह टॉप वैरिएंट से 5 हजार रुपए सस्ता; जानिए कीमत और नए ब्रेकिंग सिस्टम के फायदे

3. लेह-लद्दाख के पथरीले रास्ते से लेकर हिमाचल की ऊंची चढ़ाई तक, इन 5 अपकमिंग क्रजूर बाइक से कर पाएंगे कैसा भी सफर; देखें आपके लिए कौन सी बेहतर

Related posts

ट्राई का फरमान: टेलीकॉम कंपनियों को उनके प्लान की डिटेल पहले देना होगी, प्लान के मौजूदा ग्राहकों की संख्या भी बताना होगी

Admin

मुकेश अंबानी से आगे निकले गौतम अडानी, दुनिया के 10वें सबेस अमीर शख्स बने

News Blast

बेंगलुरु टेक समिट में बोले पीएम मोदी- लोगों की जीवनशैली बना डिजिटल इंडिया कार्यक्रम

News Blast

टिप्पणी दें