May 19, 2024 : 7:07 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

टेली-मेडिसिन व कंसल्टेशन में एम्स का महत्वपूर्ण योगदान : हर्षवर्धन

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं, शिक्षा और अनुसंधान में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बेहतर काम कर रहा है। यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने शुक्रवार को एम्स के 65वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि एम्स ने 1956 में भारतीय संसद द्वारा स्थापित अपने उद्देश्यों को स्थापना वर्ष के दौरान और बाद में पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व और कठिन दौर में टेली-मेडिसिन और टेली-कंसल्टेशन के माध्यम से सुचारू रूप से चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करने में एम्स नई दिल्ली का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

समारोह में डॉ. हर्ष वर्धन और अश्विनी कुमार चौबे ने स्नातक परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों और शिक्षा संकाय के सदस्यों को पुरस्कार और पदक प्रदान किए। इस मौके पर चंडीगढ़ पीजी आईएमईआर के प्रोफेसर दिगंबर बेहड़ा, एम्स नई दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रणदीप गुलेरिया, एम्स नई दिल्ली की डीन डॉ. अनिता सक्सेना, वैज्ञानिक प्रदर्शनी समिति के अध्यक्ष डॉ. पीयूष साहनी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कोरोना से मृत्युदर रही कम

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना से 50 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं लेकिन बेहतर चिकित्सा सेवा के कारण मृत्युदर कम है। इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। पिछले 6 महीने में एम्स ने कोविड-19 के पीड़ित रोगियों की देखभाल की बड़ी जिम्मेदारी ली और अनुसंधान के क्षेत्र में नवाचार किया। देश भर के साथियों को मार्गदर्शन दिया तथा शिक्षण और सूचना के नए तरीके विकसित किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील मार्गदर्शन में सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा अपनाई गई कंटेंनमेंट कार्यनीति की सफलता साबित हुई है।

अनुसंधान में बेहतर काम कर रहा एम्स

केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि एम्स ने अपनी बेहतर प्रतिष्ठा बनाई है और शैक्षिक, अनुसंधान तथा रोगियों की देखभाल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। एम्स नई दिल्ली में अमरीका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी आदि देशों के विद्यार्थी पढ़ने आते हैं, यह एक बड़ी उपलब्धि है।

शुरू हुई प्रदर्शनी : केंद्रीय मंत्री ने अनुसंधान सेक्शन मैनुअल जारी किया और कोविड-19 काल में एम्स प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमें नई दिल्ली एम्स के योगदान को उजागर किया गया है, जिससे जन-स्वास्थ्य आपात की स्थिति से निपटा जा रहा है। एम्स के सभी विभागों ने कोविड-19 की जांच और मूल्यांकन, नमूने लेने की प्रक्रिया और प्रयोगशाला के कामकाज जैसे विषयों को प्रदर्शित किया।

Related posts

जिला में कोविड 19 के लिए जिला में शुरू की गई टेली मेडिसिन सुविधा

News Blast

लूट की फिराक में खड़े पांच आरोपी असलहा सहित अरेस्ट

News Blast

गुलशन कुमार हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने दोषी अब्दुल रऊफ की उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा, उसने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी

Admin

टिप्पणी दें