May 4, 2024 : 8:58 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

पिछले 4 मुकाबलों में रॉयल चैलेंजर्स से जीत नहीं सकी किंग्स इलेवन पंजाब, लेकिन दुबई में भारी; क्रिस गेल की हो सकती है वापसी

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl 2020
  • IPL 2020: KXIP VS RCB Head To Head Record Playing 11 And Match Preview | Kings XI Punjab And Royal Challengers Bangalore IPL Latest News And Dream 11 Updates

दुबई5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • आरसीबी 3 बार (2009, 2011, 2016) फाइनल में पहुंची, हर बार उसे हार का सामना करना पड़ा
  • पंजाब एक बार (2014) ही फाइनल में पहुंची, जहां उसे कोलकाता से हार का सामना करना पड़ा

आईपीएल के 13वें सीजन का छठवां मैच किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आज दुबई में खेला जाएगा। पिछले 4 मुकाबलों में बेंगलुरु ने पंजाब को शिकस्त दी है। वहीं, दुबई में दोनों टीमों के बीच एक मैच खेला गया, जिसमें पंजाब को जीत मिली थी। इस सीजन में पंजाब ने पहला मुकाबला दिल्ली के खिलाफ खेला, जिसे सुपर ओवर में दिल्ली ने जीता था। वहीं बेंगलुरु ने अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया।

पंजाब में गेल, राहुल और मैक्सवेल पर अहम जिम्मेदारी
पंजाब टीम में कप्तान लोकेश राहुल के साथ सबसे अनुभवी दिग्गज वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के कंधों पर अहम जिम्मेदारी होगी। गेल ने लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा 326 छक्के और सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में टीम के लिए मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल अहम भूमिका में रहेंगे।

कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर
आरसीबी में विराट कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स और एरॉन फिंच जैसे दिग्गज बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर में टीम के पास क्रिस मॉरिस, मोइन अली और वाशिंगटन सुंदर हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में आरसीबी को युजवेंद्र चहल के अलावा उमेश यादव और नवदीप सैनी मजबूती देते नजर आएंगे। कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा 5412 रन बनाने वाले प्लेयर भी हैं।

युवा खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल और रवि बिश्नोई पर रहेगी नजर
पिछले मैच में आरसीबी ने एरॉन फिंच के साथ युवा प्लेयर देवदत्त पडिक्कल को मौका दिया था। पडिक्कल ने टीम मैनेजमेंट को निराश नहीं किया और डेब्यू मैच में ही उन्होंने शानदार फिफ्टी लगाई। वहीं पंजाब में फिरकी गेंदबाज रवि बिश्नोई पर भी नजरें होंगी, जिन्होंने दिल्ली के खिलाफ अपने पहले मैच में 4 ओवर में सिर्फ 22 रन देकर एक विकेट लिया था।

इन दो रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल इस मैच में 2 रन बनाते ही आईपीएल में 2 हजार रन पूरे कर लेंगे।
  • आरसीबी के डेल स्टेन 3 विकेट लेते ही आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 15वें गेंदबाज होंगे।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

हेड-टु-हेड
पंजाब और बेंगलुरु के बीच आईपीएल में बराबरी का मुकाबला रहा है। दोनों के बीच अब तक 24 मुकाबले खेले गए। दोनों ने 12-12 मैच जीते हैं। पिछले दो सीजन में बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब जीत नहीं दर्ज कर पाई है।

पिच और मौसम रिपोर्ट
दुबई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 27 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है। हालांकि इस बार पंजाब और दिल्ली का मैच इसी मैदान पर खेला गया था। जिसमें दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए सुपर ओवर में जीत हासिल की थी।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75%, यह पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में आरसीबी का सक्सेस रेट 47.75% है। उसने लीग में अब तक 182 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 87 मैचों में जीत हासिल हुई और 95 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं 4 मैच बेनतीजा रहे। दूसरी ओर पंजाब का पंजाब का सक्सेस रेट 46.04% है। पंजाब ने अब तक कुल 177 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 82 में जीत और 95 में हार मिली।

बेंगलुरु और पंजाब दोनों ही खिताब नहीं जीत सके
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं पंजाब ने 2014 में फाइनल खेला था। उसे कोलकाता के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

0

Related posts

चित्रकूट में RSS की टॉप लीडरशिप की बड़ी बैठक: अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की 5 दिवसीय बैठक आज से, मोहन भागवत भी रहेंगे; यूपी मिशन 2022 को लेकर होगी चर्चा

Admin

आठ एकड़ भूमि पर अवैध रूप से विकसित की जा रहीं 3 कालोनियां डीटीपी इंफोर्समेंट ने किया ध्वस्त

News Blast

देश में लॉकडाउन खुले चार दिन लेकिन नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर प्रशासन की सख्ती के चलते रोजाना लग रहा जाम

News Blast

टिप्पणी दें