May 14, 2024 : 11:55 AM
Breaking News
बिज़नेस

केमकॉन स्पेशियालिटी का इश्यू 150 गुना, कैम्स का 47 और एंजल का 1.2 गुना भरा, ग्रे मार्केट में दोगुना हुआ केमकॉन का शेयर, 600 पर हो सकता है लिस्ट

  • Hindi News
  • Business
  • Chemcon Speciality IPO Latest Update | Chemcon Speciality Chemicals Subscribed By 150 Times On Day Three, May Be Listed At 600, CAMS Angel IPO

मुंबई36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अब तक जो भी आईपीओ इस साल में आए हैं, सबने निवेशकों को अच्छा लाभ दिया है। इसी हफ्ते लिस्टिंग में भी आईपीओ ने दोगुना रिटर्न दिया है

  • केमकॉन में रिटेल निवेशकों का हिस्सा 40 गुना से ज्यादा भरा है, कैम्स में 6 गुना के करीब भरा है
  • अगले हफ्ते से यूटीआई और मझगांव डाक का आईपीओ भी आ रहा है, मिलेगा निवेश का अवसर

एक बार फिर सब्सक्रिप्शन के मामले में आईपीओ लानेवाली कंपनियों ने धमाल मचाई है। केमकॉन स्पेशियालिटी का आईपीओ 150 गुना भर गया है। जबकि कैम्स का आईपीओ 47 गुना भरा है। यह दोनों आईपीओ आज बंद हो रहे हैं। एंजल ब्रोकिंग का आईपीओ भी पूरी तरह से भर गया है। यह कल बंद होगा। ग्रे बाजार में केमकॉन का शेयर अभी से 250 से 270 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यानी हैप्पिएस्ट, रूट आईपीओ की तरह लिस्टिंग में इन दोनों में दोगुना मुनाफा मिलेगा।

केमकॉन का मूल्य दायरा 338 से 340 रुपए तय किया गया था। इस आधार पर यह शेयर करीबन 600 रुपए के आस-पास लिस्ट हो सकता है।

केमकॉन का एनआईआई हिस्सा 449 गुना भरा

केमकॉन आईपीओ में 97.37 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिला है। जबकि इसने 65.59 लाख शेयर ही जारी किया था। रिटेल निवेशकों ने जमकर दांव लगाया है। रिटेल का हिस्सा 40 गुना भरा है। क्यूआईबी का हिस्सा 113 गुना भरा है। एनआईआई का हिस्सा 449 गुना भरा है। हाल में आईपीओ में रिटेल निवेशकों ने जमकर दांव लगाया है। इस वजह से ज्यादातर निवेशकों को शेयर नहीं मिल पा रहे हैं। यहां तक कि एक लॉट भी शेयर नहीं मिल रहा है। ऐसे में कंपनियों के लिए भी यह मौका है कि वे निवेशकों के लिए थोड़ा प्राइस बढ़ाकर शेयर दे सकती हैं।

केमिकल इंडस्ट्री अच्छा प्रदर्शन करेगी

विश्लेषकों का मानना है कि केमिकल इंडस्ट्री आगे चलकर अच्छा प्रदर्शन करेगी। इसी वजह से केमकॉन में रिटेल ने 40 गुना दांव लगाया है। केमकॉन ने आईपीओ से 318 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था। इसमें 165 करोड़ रुपए फ्रेश शेयरों से जुटाया गया है। 153 करोड़ रुपए ऑफर फार सेल के जरिए था। आईपीओ के बाद प्रमोटर्स की हिस्सेदारी इसमें 100 प्रतिशत से घटकर 74.5 प्रतिशत पर आ जाएगी।

कैम्स के आईपीओ में 60 करोड़ शेयरों के लिए मिला आवेदन

दूसरी ओर कैम्स का 2,244 करोड़ का आईपीओ अंतिम दिन 47 गुना भरा है। इसे 60 करोड़ से ज्यादा शेयरों के लिए आवेदन मिला है। जबकि 1.28 करोड़ शेयर जारी किए गए थे। कंपनी ने 18 सितंबर को एंकर निवेशकों से 667 करोड़ रुपए जुटाया था। इसका मूल्य दायरा 1,229 से 1,230 रुपए तय किया गया था। इसे एनआईआई यानी गैर संस्थागत निवेशकों से 112 गुना रिस्पांस मिला है। रिटेल ने 5.28 गुना रिस्पांस दिया है। जबकि क्यूआईबी का हिस्सा 73 गुना भरा है।

कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 68 गुना भरा

कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्सा 68 गुना भरा है। इस आईपीओ में एनएसई अपना हिस्सा बेच रही है। यह कंपनी मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी वाली है जो म्यूचुअल फंड के लिए काम करती है। यह ट्रांसफर और रजिस्ट्रार का काम करती है। उधर ब्रोकिंग कंपनी एंजल ब्रोकिंग का आईपीओ 1.2 गुना भरा है। इसने 1.37 करोड़ शेयर जारी किया था और 1.68 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिला है।

एंकर निवेशकों से कंपनी ने 180 करोड़ रुपए जुटाया था। इसमें रिटेल का हिस्सा 2.33 गुना भरा है। एनआईआई और क्यूआईबी का हिस्सा काफी कम भरा है।

यूटीआई म्यूचुअल फंड का आईपीओ 29 से

देश की आठवीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी यूटीआई का आईपीओ 29 सितंबर को खुलेगा। इसी दिन सरकारी कंपनी मझगांव डाक का भी आईपीओ खुलेगा। इस तरह से निवेशकों को फिर से एक मौका आईपीओ में मिलेगा। अब तक जो भी आईपीओ इस साल में आए हैं, सबने निवेशकों को अच्छा लाभ दिया है। इसी हफ्ते लिस्टिंग में भी आईपीओ ने दोगुना रिटर्न दिया है।

0

Related posts

पेट्रोलियम सेक्टर में दिखा कोरोना संकट का लाभ, तेल आयात खर्च पिछले कारोबारी साल में 10 फीसदी गिरकर 101 अरब डॉलर पर आया

News Blast

RBI के खिलाफ मोर्चा:SBI, HDFC बैंक के साथ आए कोटक बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक, गोपनीय जानकारी सार्वजनिक करने का मामला

News Blast

ई-एजुकेशन कंपनी Byju’s करेगी 4 हजार लोगों की हायरिंग, बिजनेस, कंटेंट और प्रोक्डट डेवलपमेंट सेगमेंट में प्रोफेशनल की जरूरत

News Blast

टिप्पणी दें