May 19, 2024 : 7:23 PM
Breaking News
बिज़नेस

पेट्रोलियम सेक्टर में दिखा कोरोना संकट का लाभ, तेल आयात खर्च पिछले कारोबारी साल में 10 फीसदी गिरकर 101 अरब डॉलर पर आया

  • 2019-20 में देश का तेल आयात खर्च घटकर 101.4 अरब डॉलर पर गया
  • 2018-19 में 111.9 अरब डॉलर मूल्य के कच्चे तेल का हुआ था आयात

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 03:01 PM IST

नई दिल्ली. पेट्रोलियम ऑयल सेक्टर में देश को कोरोना संकट का लाभ मिला है। तेल कीमतों में गिरावट और उपभोक्ता खपत घटने के कारण पिछले कारोबारी साल में देश के तेल आयात खर्च में करीब 10 फीसदी गिरावट आई है। पेट्र्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक कारोबारी साल 2019-20 में देश का तेल आयात खर्च घटकर 101.4 अरब डॉलर पर गया। इससे पिछले कारोबारी साल में देश का तेल आयात खर्च 111.9 अरब डॉलर था।

क्रूड के भाव में आई भारी गिरावट

कोरोनावायरस संकट के कारण पूरी दुनिया में मांग घटने और प्राइस वार छिड़ने से कच्चे तेल (क्रूड) की वैश्विक कीमत घटकर करीब 30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है। पिछले साल सितंबर और इस साल जनवरी में क्रूड की की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चल रही थी।

आयात का वॉल्यूम बढ़ने के बावजूद घटा खर्च

पिछले कारोबारी साल में तेल आयात का वॉल्यूम बढ़ने के बावजूद देश का तेल आयात खर्च कम हुआ। पिछले कारोबारी साल में तेल आयात का वॉल्यूम मामूली बढ़त के साथ 22.7 करोड़ टन पर पहुंच गया, जो इससे पिछले कारोबारी साल में 22.65 करोड़ टन था। तेल आयात खर्च में गिरावट मुख्यत: कच्चे तेल की कीमत घटने के कारण आई। मार्च में कच्चे तेल की वैश्विक कीमत में 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ गई थी।

इस साल क्रूड आयात खर्च गिरकर करीब 64 अरब डॉलर रह जाने का अनुमान

अप्रैल में क्रूड की कीमत गिरकर करीब 20 डॉलर प्रति बैरल तक चली आई थी। चालू कारोबारी साल में इसकी कीमत 30-40 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहने की उम्मीद है। इसके कारण चालू कारोबारी साल में देश का तेल आयात खर्च घटकर कई साल के निचले स्तर तक गिर जाने का अनुमान है। संभव है कि चालू कारोबारी साल 2020-21 में देश का तेल आयात खर्च घटकर 64 अरब डॉलर रह सकता है। 2016 में भी देश का तेल आयात खर्च इतना ही था। उस साल भी क्रूड की कीमत गिरकर 26 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चली आई थी।

क्रूड और रुपए में गिरावट का गणित

क्रूड की कीमत में यदि एक डॉलर की गिरावट आती है, तो देश का तेल आयात खर्च करीब 2,900  करोड़ रुपए घट जाता है। दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले रुपए में 100 पैसे की गिरावट से देश का तेल आयात खर्च 2,700 करोड़ रुपए बढ़ जाता है।

क्रूड में गिरावट देश के लिए फायदेमंद

क्रूड भाव में गिरावट से भारत को काफी फायदा होता है, क्योंकि भारत अपनी कुल सालाना जरूरत का 86 फीसदी दूसरे देशों से खरीदता है। तेल आयात पर खर्च घटना वित्तीय घाटे के लिहाज से भी सकारात्मक है। कोरोना संकट से देश को बचाने के लिए सरकार द्वारा बढ़ाए गए खर्च के कारण देश का वित्तीय घाटा पहले ही बजटीय अनुमान से पार चले जाने की आशंका जताई जा रही है।

Related posts

आप रिटेल लोन के ग्राहक हैं तो जानिए एसबीआई के इस रिस्ट्रक्चरिंग पोर्टल से आप कैसे फायदा ले सकते हैं, सुविधा लेने पर 0.35 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज देना होगा

News Blast

लॉकडाउन में कराया था फ्लाइट टिकट तो अब एयरलाइंस ब्याज समेत लौटाएगी आपके पैसे; सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

News Blast

महंगाई से राहत नहीं:जून में रिटेल महंगाई दर 6.26% हुई, महंगे पेट्रोल-डीजल से ट्रांसपोर्टेशन लागत बढ़ी

News Blast

टिप्पणी दें