May 6, 2024 : 12:29 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा- डाटा की गहराई में बेहतर योजना बनाने के अवसर

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

आंकड़ों की बेहतर समझ से ही जनहित में बेहतर योजनाओं का निर्माण किया जा सकता है। यह बात दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को एडवांस डाटा एनालिसिस क्षमता विकास कार्यक्रम का ऑनलाइन उद्घाटन अवसर पर कहीं। सिसोदिया ने दिल्ली के विकास के समस्त पहलुओं को ध्यान में रखते हुए योजना निर्माण के लिए डाटा एनालिसिस की अच्छी समझ विकसित करने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि आप डाटा की जितनी अधिक गहराई में जाएंगे, आपको उतनी बेहतर योजना बनाने का अवसर मिलेगा। सिसोदिया ने कहा कि हमारे पास डाटा की भरमार होती है। लेकिन असली चीज तो उसकी समझ है। योजना विभाग के अधिकारियों को इसकी गहरी समझ जरूरी है। दिल्ली सरकार के योजना विभाग जुड़े 25 योजना और सांख्यिकी अधिकारियों के लिए यह क्षमता विकास कार्यक्रम एक सप्ताह चलेगा।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के सहयोग से यह प्रारंभ किया गया है। सिसोदिया ने कहा कि हमारे सभी विभाग, मंत्री और अधिकारी के लिए जरूरी हर डाटा हमारे योजना विभाग के पास होनी चाहिए। विभाग के पास ऐसी सक्षम टीम हो जो हमारी जरूरत के अनुसार क्लीन डाटा दो घंटे के भीतर उपलब्ध करा सके। सिसोदिया ने कहा कि अक्सर हम पॉलिसी फेल्योर की बात सुनते हैं। उसकी वजह यही होती है कि योजनाएं बनाते वक्त अधिकारियों को यह पता नहीं होता कि इसके लाभार्थी कितने लोग होंगे और कौन लोग होंगे।

0

Related posts

पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमत के खिलाफ आक्रोश मार्च; तेजप्रताप ने ट्रैक्टर खींचा, तेजस्वी का तंज- मोदी है तो मुमकिन है

News Blast

चीन के पास हमसे दोगुना से ज्यादा लेबर फोर्स; हमारी जितनी आबादी गांवों में रहती है, उससे ज्यादा लोग चीन में शहरों में रहते हैं

News Blast

शिक्षण संस्थानों में कोरोना से आ रही परेशानियों से निपटने को होगा मंथन

News Blast

टिप्पणी दें