May 22, 2024 : 8:12 AM
Breaking News
MP UP ,CG

स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू का उद्घाटन किया; अब रायसेन के मरीजों को भोपाल नहीं जाना पड़ेगा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Madhya Pradesh Raisen Coronavirus Latest Update; Minister Prabhuram Chaudhary Inaugurates COVID 19 ICU And Pathology Lab In Hospital

भोपालएक घंटा पहले

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने रायसेन के जिला अस्पताल मेें कोविड आईसीयू का उद्घाटन किया है।

  • स्वास्थ्य मंत्री ने जिला चिकित्सालय में कोविड-19 आईसीयू और आधुनिक पैथोलॉजी लैब का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए गांव- गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं और संसाधनों का विस्तार किया जाएगा। वह शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में कोविड-19 आईसीयू और आधुनिक लैब के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही। अब गंभीर मरीजों का जिला चिकित्सालय में ही उपचार किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि आधुनिक पैथोलॉजी लैब बन जाने से अब सभी टेस्ट जिला चिकित्सालय में ही किए जा सकेंगे। लोगों को टेस्ट कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पैथोलॉजी लैब में अत्याधुनिक मशीन से एक घण्टे में 400 टेस्ट किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह अत्याधुनिक पैथोलॉजी मशीन जिला चिकित्सालय के अलावा केवल हमीदिया अस्पताल में ही है।

गैरतगंज में बनेगा सिविल अस्पताल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि गैरतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल बनाया जाएगा। इसके साथ ही सांची और देवनगर में डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराई जा रही है। सांचेत और खरबई में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 बेड पर सेन्ट्रल ऑक्सीजन की व्यवस्था है, जिससे कि गंभीर स्थिति में मरीजों का वहीं पर उपचार किया जा सके।

जिले के 9 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को टेलीमेडिसिन सेवा से जोड़ा

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि जिले के 09 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित प्रदेश के 50 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को ई- संजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा के माध्यम से एम्स से जोड़ा गया है। इन ई- संजीवनी टेलीमेडिसिन केन्द्रों के माध्यम से मरीजों को एम्स के विशेषज्ञ चिकित्सकों से उपचार हेतु परामर्श प्राप्त हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के दूरदराज के क्षेत्रों के लोग जो एम्स नहीं जा सकते। वह ई.संजीवनी टेलीमेडिसिन केन्द्र में आकर उपचार करा रहे हैं।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण और बचाव के लिए निरंतर काम किया जा रहा है।

आईसीयू में आने वाले है चार और वेंटिलेटर- कलेक्टर

कार्यक्रम में कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले में स्वास्थ्य सेवाओं तथा कोविड.-19 संक्रमित मरीजों के उपचार के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 आईसीयू में पांच वेंटीलेटर हैं, चार और वेंटीलेटर शीघ्र उपलब्ध हो जाएंगे। प्रदेश में केवल जिले में ही प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 बेड पर सेन्ट्रल ऑक्सीजन की व्यवस्था है। इस अवसर पर सांची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन, जिला रेडक्रास सोसायटी के सदस्य बृजेश चतुर्वेदी, एसपी मोनिका शुक्ला, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खत्री, सिविल सर्जन डॉ एके शर्मा , डॉ बीबी गुप्ता भी उपस्थित थे।

0

Related posts

फरवरी के तीसरे सप्ताह में विवाह, गृह प्रवेश, जनेऊ, मुंडन एवं खरीदारी के मुहूर्त

News Blast

बदलता मौसम, छकाती ठंड: उत्तरी-पूर्वी हवा को गति मिली तो पारा 3 डिग्री गिरकर 17.2 से 14.8 डिग्री पर पहुंचा, 10 डिग्री से नीचे आने में अभी और इंतजार

Admin

कीचड़ से भरे रास्ते से पहुंच मार्ग तक जाना पड़ता है, हाट बाजार भी बंद

News Blast

टिप्पणी दें