May 14, 2024 : 11:24 PM
Breaking News
MP UP ,CG

बदलता मौसम, छकाती ठंड: उत्तरी-पूर्वी हवा को गति मिली तो पारा 3 डिग्री गिरकर 17.2 से 14.8 डिग्री पर पहुंचा, 10 डिग्री से नीचे आने में अभी और इंतजार

[ad_1]

Hindi NewsLocalMpIndoreWhen The North east Wind Gained Momentum, The Mercury Dropped By 3 Degrees, Fell From 17.2 Degrees To 14.8 Degrees, Waiting For The Temperature To Fall Below 10 Degrees.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर9 मिनट पहले

कॉपी लिंक

तापमान में उछाल के कारण लोग रात में भी बिना गर्म कपड़ों के ही सड़क पर टहलते नजर आए।

इंदाैर में माैसम में उतार-चढ़ाव का दाैर जारी है। उत्तर पूर्वी हवा को निवार तूफान ने गति दी थी तो दो दिन और रात ठंड के लिहाज से सर्द हो गए थे, लेकिन तूफान का असर खत्म होते ही तापमान एकदम से इजाफा हो गया और रविवार रात काे न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री का उछाला आ गया था। हालांकि हवा को हल्की गति मिलने से एक बार फिर से सोमवार रात को पारे में तीन डिग्री की गिरावट देखने को मिली। हालांकि यह सामान्य से करीब दो डिग्री ज्यादा रहा।

शनिवार रात को पारा 11.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था। वहीं, रविवार की रात 17.2 डिग्री होकर सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड हुआ। इसी तरह अधिकतम तापमान में भी मामूली इजाफा हुआ है। रविवार को यह 29 डिग्री था जो सोमवार को 29.4 दर्ज किया गया। हालांकि यह तापमान का सामान्य स्तर था। इसी प्रकार रविवार रात को पारा में गिरावट आई और यह 14.8 डिग्री दर्ज हुआ।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो इस सप्ताह में मौसम में उतार-चढ़ाव आता रहेगा। तापमान कभी गिरकर 13 डिग्री तक चला जाएगा तो फिर इसमें इजाफा हो जाएगा और यह 15 से 16 डिग्री तक भी रिकॉर्ड होगा। दरअसल, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से दिसंबर की शुरुआत में नमी आना शुरू हो जाएगी। इस वजह से बादल, धूप में धुंधलापन भी महसूस होगा। हालांकि बारिश के आसार नहीं है, लेकिन तापमान सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड होगा। इंदौर सहित प्रदेशभर में इसका असर महसूस होगा।

तापमान 10 डिग्री से नीचे आने में अभी इंतजारन्यूनतम तापमान 10 दिसंबर तक दहाई के अंक में ही दर्ज होगा। कड़ाके की ठंड के लिए अभी इंतजार जारी रहेगा। इसके पीछे कारण यह है कि नमी के साथ-साथ पाकिस्तान, अफगानिस्तान तरफ से पश्चिमी विक्षोभ भी मौसम को प्रभावित करेगा। इस कारण तापमान अधिक रहेगा।

[ad_2]

Related posts

MP के पंचायत मंत्री का विवादास्पद बयान:सिसोदिया बोले- मुस्लिम दो-दो, तीन-तीन शादी करते हैं, 10-10 बच्चे पैदा करना चाहते हैं; समान नागरिक संहिता लागू हो

News Blast

14 साल की बालिका के साथ दुष्‍कर्म, तबीयत बिगड़ी तब घटना का पता चला

News Blast

मध्‍य प्रदेश में कोरोना के रैपिड टेस्ट पर रोक, 150 रुपये में निजी लैब से आरटी-पीसीआर जांच कराएगी सरकार

News Blast

टिप्पणी दें