May 5, 2024 : 5:04 PM
Breaking News
MP UP ,CG

पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए छात्रों की लिस्ट आज जारी होगी; यूजी में काउंसिलिंग प्रक्रिया आज से, अब तक 1 लाख 49 हजार छात्र एडमिशन ले चुके

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Madhya Pradesh UG & PG Admission Online List Update; MP Admission Seat Allotment, 1.5 Lakh Students Took Admission For 7 Lakh Seats

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

भोपाल के जहांगीराबाद स्थित शासकीय आर्ट्स एंड कॉमर्स नवीन महाविद्यालय में एडमिशन संबंधी कार्य किए जा रहे हैं।

  • पीजी में एडमिशन के लिए 15 सितंबर तक फीसी जमा करना होगा
  • ऑनलाइन होगी प्रक्रिया, सिर्फ सत्यापन के लिए कॉलेज जाना होगा

मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) कोर्स के एडमिशन के लिए आज छात्रों की लिस्ट जारी हो जाएगी। प्रदेश की 1 लाख 29 हजार 129 सीटों पर एडमिशन के लिए छात्रों को 15 सितंबर तक ऑनलाइन फीस भरना होगा। एडमिशन लेने के बाद ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से 1 हजार रुपए फीस जमा करना है। इसके साथ ही आज से ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) शुरू होगी। यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

7 लाख सीटों के लिए अब तक 1.5 लाख छात्रों ने एडमिशन लिया
राज्य में यूजी की कुल 7 लाख 2 हजार 484 सीटें हैं। पहले चरण में 4 लाख 12 हजार 575 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से करीब डेढ़ लाख छात्रों ने ही एडमिशन लिया है। शेष सीटों के लिए 10 सितंबर से कॉलेज लेवल काउंसलिंग शुरू होगी। यह मैरिट के आधार पर होगी। यह भी ऑनलाइन ही होगी।

यूजी कोर्स के लिए अब तक की स्थिति

कुल छात्र
पंजीयन 412575
विकल्प देने वाले छात्र 367883
सत्यापन कराया 337850
आवंटन हुआ 226078
एडमिशन लिया 149232

मैरिट के आधार पर मिलेगा एडमिशन
पहले पंजीयन कराने वाले छात्रों को मैरिट के आधार पर संबंधित जिलों में एडमिशन दिया जाएगा। यह प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। हालांकि कागजात सत्यापन के लिए उन्होंने कॉलेज जाना होगा। इस दौरान मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा और सैनिटाइजर की बोतल भी साथ रखना होगा।

फीस भरने के बाद योजना का लाभ नहीं मिलेगा
मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना और मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत छात्र फीस भरने के दौरान इसका चयन कर इसका लाभ ले सकते हैं। उन्हें इसके तहत किसी भी तरह की फीस नहीं भरने होगी। हालांकि इसके बाद उन्हें जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराना होंगे। एक बार फीस जमा करने के बाद योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सिर्फ 50 छात्रों को बुलाया जाएगा
कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए सेंटर की संख्या बढ़ाई गई है। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जा सके। इस दौरान छात्र-छात्राओं को मास्क पहनना और सैनिटाइजर लाना अनिवार्य किया। एक सेंटर में एक दिन में सिर्फ 50 छात्रों को ही बुलाया गया।

0

Related posts

उज्जैन के आश्रम में पंडिताई सीख रहे नाबालिगों ने की अनैतिक कृत्य की शिकायत

News Blast

नारकोटिक्स विंग ने 220 ग्राम स्मैक, सिटी पुलिस ने 54 किलो डोडाचूरा जब्त किया, तीन आरोपी गिरफ्तार

News Blast

200 farmers will go to Jantar Mantar today in protest against all three agricultural laws amid paramilitary security in Ghaziabad | सभी किसानों को जारी किए गए स्पेशल पहचान पत्र, पुलिस लेकर जाएगी और दिन भर धरना दिलाकर खुद वापस लाएगी

Admin

टिप्पणी दें