May 20, 2024 : 3:20 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली सरकार ने एनएसयूटी के दो नए परिसर बनाने की घोषणा की, बीटेक में 360 और एमटेक में बढ़ेंगी 72 सीट

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi Government Announces Construction Of Two New Campus Of NSUT, 360 Seats In BTech And 72 Seats In MTech

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली सरकार ने नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) में दो नए परिसरों के विस्तार का निर्णय लिया है। चौधरी ब्रह्म प्रकाश राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज (जाफरपुर) और अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च (गीता कॉलोनी) को एनएसयूटी से जोड़ा जाएगा।

दोनों संस्थानों के परिणाम 12 वर्षों से अधिक समय के बावजूद उत्साहजनक नहीं है। इस विलय से बी.टेक में 360 तथा एम.टेक में 72 अतिरिक्त सीटें बढ़ जाएंगी। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार दोनों कॉलेजों को एनएसयूटी की प्रतिष्ठा और संसाधनों का लाभ मिलेगा। एनएसयूटी का शैक्षणिक कौशल तथा उद्योग जगत के साथ संबंध भी काफी महत्वपूर्ण है।

नए छात्रों को एनएसयूटी देगा डिग्री : दोनों कॉलेजों के वर्तमान स्टूडेंट्स को उनके प्रवेश के समय निर्धारित फीस का ही भुगतान करना होगा। उन्हें जीजीएसआइपी विश्वविद्यालय द्वारा ही डिग्री दी जाएगी। नए नामांकित छात्रों को एनएसयूटी के तहत डिग्री मिलेगी।

स्पेशलाइज्ड पढ़ाई ही होगी

इस विस्तार के बाद जाफरपुर स्थित वेस्ट कैंपस में सिविल, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और मेकेनिकल इंजीनियरिंग की स्पेशलाइज्ड पढ़ाई होगी। इसी तरह, गीता कॉलोनी स्थित ईस्ट कैंपस में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की स्पेशलाइज्ड पढ़ाई होगी। बता दें एनएसयूटी में जेईई (मेन्स) परीक्षा के जरिए नामांकन होता है। इसलिए विस्तार के बाद इन परिसरों में भी जेईई परीक्षा के माध्यम से प्रवेश लिया जाएगा।

0

Related posts

गुड़गांव में आज से नागरिक अस्पताल में होगी कोरोना सैंपल की जांच और 24 घंटे में ही मिल जाएगी रिपोर्ट

News Blast

मोदी कैबिनेट के लिए दिल्ली दौड़:आज शाम शपथ ले सकते हैं नए मंत्री, सिंधिया-राणे-सोनोवाल दिल्ली पहुंचे

News Blast

तिहाड़ जेल से चल रहा वसूली का धंधा, वाट्सएप कॉल कर बिल्डर से मांगी थी 20 लाख की रंगदारी

News Blast

टिप्पणी दें