May 8, 2024 : 3:17 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

टू व्हीलर्स की कीमतों में आ सकती है 10 हजार रुपए की कमी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी की दरों में कर सकती हैं कटौती

नई दिल्ली6 दिन पहले

निर्मला सीतारमण के बयान के बाद ये माना जा रहा है कि त्योहारों से पहले टू-व्हीलर्स सस्ते हो सकते हैं। वाहन सस्ते होने के बाद इनकी मांग में तेजी आएगी।

  • GST काउंसिल की बैठक में लिया जा सकता है फैसला
  • टू-व्हीलर लग्जरी आइटम नहीं है

दो पहिया वाहनों (टू व्हीलर) बाइक, स्कूटर, स्कूटी आदि की कीमतों में 10 हजार रुपए की कटौती हो सकती है। अगर केंद्र सरकार जीएसटी की दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दे तो यह संभव है। बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने यह बात कही। केंद्र सरकार टू व्हीलर्स पर जीएसटी दर को कम करने पर विचार कर रही है।

जीएसटी को कम करने की योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल टू-व्हीलर वाहनों पर टैक्स की दरों पर ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि ऑटो इंडस्ट्री की जीएसटी रेट को कम करने की मांग पर ध्यान दिया जाएगा। यह बात भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ हुई बैठक में सीतारमण ने कही। बजाज ने कहा कि ऑटो सेक्टर में पहले से ही काफी दिक्कतें हैं। ऐसे में जीएसटी की दरों में कटौती से सेक्टर और ग्राहक दोनों के लिए फायदा हो सकता है।

टू-व्हीलर पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है

जीएसटी घटाने के सुझाव पर वित्त मंत्री ने कहा कि ये वास्तव में एक अच्छा सुझाव है, इसे GST काउंसिल की बैठक में उठाया जाएगा, क्योंकि टू-व्हीलर न तो लग्जरी आइटम है और न ही नुकसानदेह आइटम। इस वक्त टू-व्हीलर पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है। सीआईआई की तरफ से कहा गया कि वित्त मंत्री ने भरोसा दिया कि इंडस्ट्री की ओर से दिया गया ये एक बेहतर सुझाव है, इसलिए टू-व्हीलर की GST दरों में बदलने के बारे में सोचा जाएगा।

फेस्टिव सीजन में बिक्री में आएगी तेजी

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से ऑटो इंडस्ट्री की रफ्तार थम सी गई थी। वहीं, अब ऑटो कंपनियां फेस्टिव सीजन का पूरा फायदा उठाना चाहेंगी। फेस्टिव सीजन आने वाला है। ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान के बाद ये माना जा रहा है कि त्योहारों से पहले टू-व्हीलर्स सस्ते हो सकते हैं। वाहन सस्ते होने के बाद इनकी मांग में तेजी आएगी।

0

Related posts

अमेरिकी कंटेंट क्रिएटर के लिए टिकटॉक ने 1.5 हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया, साल के आखिर से दिए जाएंगे पैसे

News Blast

Tips: ये 7 सेटिंग्स आपके WhatsApp को रखेंगी सेफ, जानें पूरी डिटेल

News Blast

ऑनलाइन शॉपिंग में अमेजन हिटविकेट:गलती से एक लाख का AC सिर्फ 6 हजार में बेचा, 278 रुपए की EMI का ऑप्शन भी दिया

News Blast

टिप्पणी दें