April 28, 2024 : 1:32 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Tips: ये 7 सेटिंग्स आपके WhatsApp को रखेंगी सेफ, जानें पूरी डिटेल

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp भारत समेत दुनियाभर काफी पॉपुलर है. अपने बेहतरीन फीचर और सर्विस के लिए ये ऐप सबकी पसंद बना हुआ है. व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप होने का मतलब है कि कोई भी यूजर आपके फोन नंबर होने से आपकी प्रोफाइल फोटो, स्टेटस देख सकते हैं और आपको किसी भी ग्रुप में जोड़ सकते हैं. आज हम आपको कुछ बेसिक व्हाट्सएप टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी प्राइवेसी कायम रख सकते हैं. इन्हें किसी के साथ शेयर भी नहीं करनी चाहिए.

ग्रुप में कौन जोड़ सकता है
व्हाट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को ये चुनने का ऑप्शन देती है कि उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है. ऐप में तीन ऑप्शन दिए गए हैं, जो या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं.

कौन देख सकता है स्टेटस
WhatsApp यूजर्स सलेक्ट कर सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट उनके व्हाट्सएप स्टेटस को देख सकते हैं. स्टेटस प्राइवेसी फीचर को एप के सेटिंग सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है और यहां यूजर्स अपने स्टेटस को किसी खास कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाने के लिए चुन सकते हैं या केवल सेव किए कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित कर सकते हैं.

लास्ट सीन
लास्ट सीन प्राइवेसी सेटिंग यूजर्स को दूसरों से अपना ऑनलाइन आने का लास्ट सीन हाइड करने की इजाजत देता है. सेटिंग्स के तहत, वे अपने लास्ट सीन को पूरी तरह से छुपा सकते हैं या इसे माई कॉन्टैक्ट पर सेट कर सकते हैं.

प्रोफाइल फोटो
दूसरे ऑप्शंस की तरह व्हाट्सएप यूजर्स को इसे भी पूरी तरह से छिपाने या फिर सिर्फ माई कॉन्टैक्ट तक सीमित करने का ऑप्शन मिलता है.

अबाउट
अबाउट सेक्शन के तहत तीन ऑप्शन हैं. यूजर्स या तो इसे सभी को दिखाने के लिए चुन सकते हैं, इसे पूरी तरह से छिपा सकते हैं या इसे केवल माई कॉन्टैक्ट तक लिमिटेड कर सकते हैं.

फिंगर स्क्रीन लॉक
एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि नए आईफोन यूजर्स के पास iPhone के फिजिकल स्क्रीन बटन के मामले में फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है.

ब्लॉक कॉन्टैक्ट
WhatsApp यूजर्स के पास मैसेज प्राप्त करने या आपकी प्रोफाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है. ये ऑप्शन दोनों सेटिंग्स ऑप्शन के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट पर उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें

दूसरों के Whatsapp स्टेटस फोन में हो जाते हैं सेव, इस आसान ट्रिक से करें डाउनलोड

वॉट्सएप के ग्रुप में एड होने से कैसे बचें? जानिये वॉट्सएप का एक आसान प्राइवेसी फीचर

Related posts

इन फीचर्स के साथ Redmi Note 9 सीरीज के 3 मॉडल होंगे लॉन्च, इससे होगा मुकाबला

News Blast

These Are The Latest Smartphones In The Budget Of Rs 10000, Phones From Realme, Infinix And Samsung Are Included

Admin

MP: ट्रैफिक पुलिस में नहीं बदले अंग्रेजों के नियम, पेट्रोल के जमाने में भी मिल रहा साइकिल भत्ता

News Blast

टिप्पणी दें