May 5, 2024 : 2:09 AM
Breaking News
करीयर

IAS Interview के ये हैं टफ सवाल, क्या जवाब जानते हैं आप?

इंडियन सिविल सर्विसेज (IAS) एग्जाम भारत के सबसे कठिन एग्जाम में से एक है. इस एग्जाम को पास करने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं लेकिन बेहद कम स्टूडेंट्स ही इंटरव्यू राउंड तक पहुंच पाते हैं. इंटरव्यू में उम्मीदवारों की हाजिर जवाबी और IQ चेक होता है, जिस कारण उनसे काफी Tricky सवाल पूछे जाते हैं. IAS इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है. इसे पर्सनेलिटी टेस्ट (UPSC Personality Test) भी कहा जाता है.

प्रश्न. ट्रेन के सामने कोई आ जाए तो भी ट्रेन ड्राइवर गाड़ी क्यों नहीं रोकता?

उत्तर. ये सवाल आपसे जहन में कई बार आया होगा. लेकिन आज हम आपको इसका जवाब देने जा रहे हैं. दरअसल, सामान्य ट्रेन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. ऐसी स्थिति में कोई जानवर या इंसान ट्रेन के सामने आ जाता है तो लोकोपायलेट को ब्रेक मारने का वक्त नहीं मिल पाता है. अगर लोकोपायलेट इमेरजेंसी ब्रेक लगाता भी है तो ट्रेन 800 से 900 मीटर दूर रुकेगी. इससे ट्रेन हादसा होने का खतरा रहता है. यही वजह है कि ट्रेन ड्राइवर गाड़ी का ब्रेक नहीं लगता है.

प्रश्न. क्रिकेटर्स चेहरे पर सफेद क्रीम क्यों लगाते हैं ?

उत्तर. क्रिकेटर्स को आपने चेहरे पर सफेद क्रीम लगाए जरूर देखा होगा. लेकिन आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताने जा रहे हैं. दरअसल, प्लेयर्स तेज धूप में मैच खेलते हैं कुछ देशों में सूरज की किरणें डायरेक्ट पड़ती हैं. क्रिकेटर्स चेहर पर जो सफेद क्रीम लगाते हैं वो जिंक ऑक्साइड होती है. यह एक तरह की फिजिकल सनस्क्रीन है. ये क्रीम स्कीन को सूरज की डायरेक्ट किरणों के असर और नुकसान से बचाती है.

प्रश्न. भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली कौन सा पानी पीते हैं?

उत्तर. अगर आप क्रिकेट फैन्स हैं तो कभी ना कभी आपने ये सवाल जरूर सुना होगा. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे फिट क्रिकेटर्स में से एक हैं, विराट एवियन नाम का मिनिरल वॉटर पीते हैं. ये वॉटर फ्रांस से मंगवाया जाता है. इस पानी की एक लीटर की बोतल की कीमत 600 रुपये है.

प्रश्न. एक आदमी आठ दिन बिना नींद के कैसे रह सकता है?

उत्तर. क्योंकि, वो रात को सोता है.

प्रश्न. ऐसी कौन चीज है, जिसे पुुरुष एक बार करता है,जबकि महिला बार-बार करती है?

जवाब- मांग में सिंदूर भरना.

ये भी पढ़ें:

UPSC ने CAPF 2020 रिक्रूटमेंट के अंतर्गत 209 पदों पर मांगे आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

Indian Army Recruitment नहीं हुआ है साल 2021 तक के लिए स्थगित, अफवाहों से बचें

Related posts

AEN EXAM-2018:री-टोटलिंग के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की आज लास्ट डेट; मुख्य परीक्षा में असफल रहे अभ्यर्थियों को मौका, RPSC में कल से शुरू हो गई काउंसलिंग

News Blast

युवाओं के बीच करिअर का लोकप्रिय ऑप्शन बना फोटोग्राफी, शौक पूरा करने के साथ ही अच्छी इनकम भी दिलाएगा

News Blast

सभी यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के सिलेबस में शामिल होगा साइबर सेफ्टी सब्जेक्ट, UGC सचिव ने पत्र लिख दिए निर्देश

News Blast

टिप्पणी दें