May 18, 2024 : 9:58 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

भारत में अगले पांच साल में बनेंगे 3.7 लाख करोड़ रुपये की कीमत के स्मार्टफोन, सैमसंग कर रहा प्लानिंग

नई दिल्ली: सैमसंग इंडिया अगले पांच साल में देश में 3.7 लाख करोड़ रुपये के मूल्य मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने की प्लानिंग कर रही है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपनी योजना साझा की है.

सरकार ने शुरू की PLI योजना
देश में फोन की मैन्युफैक्चरिंग को तेज करने के लिए सरकार ने ‘विनिर्माण के लिए पहल’ (पीएलआई) योजना शुरू की है. कंपनी इस योजना के तहत 15,000 रुपये से ज्याद की कीमत वाले 2.2 लाख करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर करेगी.

सैमसंग बनाएगा 3.7 लाख करोड़ के मोबाइल
एक अधिकारी के मुताबिक सैमसंग की अगले पांच साल में 50 अरब डॉलर (3.7 लाख करोड़ रुपये) मूल्य के फोन मैन्युफैक्चरिंग की योजना है. इसमें से 30 अरब डॉलर मूल्य के स्मार्टफोन का उत्पादन पीएलआई योजना के तहत किया जाएगा. हालांकि इस संबंध में सैमसंग ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. ना ही भेजे गए ई-मेल का जवाब दिया है.

ये कंपनियां भी करेंगी मैन्यूफैक्चरिंग
सैमसंग के अलावा कई डोमेस्टिक और ग्लोबल मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने सरकार की पीएलआई योजना के तहत फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए अप्लाई किया है. इसमें विस्ट्रॉन, पेगाट्रॉन, फॉक्सकॉन और होन हाई जैसी ग्लोबल कंपनियों के साथ-साथ लावा, डिक्सन, माइक्रोमैक्स, पेजेट इलेक्ट्रॉनिक्स, सोजो और ऑप्टिमस जैसी कंपनी शामिल हैं. सरकार को पीएलआई योजना के तहत अगले पांच साल में देश में 11 लाख करोड़ रुपये की कीमत के मोबाइल फोन उत्पादन की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

डियाजियो के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट बना रही शराब की होम डिलीवरी की योजना

Jio-Vodafone-Airtel का किफायती ऑफर, जानें कीमत और प्लान

Related posts

प्रेमिका ने मिलने के लिए घर बुलाया, प्रेमी को परिजनों ने पकड़ कर पीटा फिर गंजा कर काट दी आधी मूंछ

News Blast

कारगिल से कन्याकुमारी तक चला पैदाल, तय किया 5200 KM का सफर, अब गिनीज बुक में नाम दर्ज

News Blast

iPhone 12 के लॉन्च का इंतेजार खत्म, 13 अक्टूबर की तारीख तय, और हां! चार्जर नहीं मिलेगा?

News Blast

टिप्पणी दें