May 7, 2024 : 4:39 AM
Breaking News
खेल

यूएस ओपन चैम्पियन को इस साल प्राइज मनी के तौर पर 22.54 करोड़ रुपए मिलेंगे, पिछले साल के मुकाबले इनामी राशि 6.36 करोड़ कम

  • Hindi News
  • Sports
  • US Tennis Association Announced That Overall Compensation To Players At This Year’s US Open Will Be $53.4 Million Which Is 93.3% Of The Roughly $57.2 Million Awarded In 2019

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल ने एक दिन पहले ही कोरोनावायरस के कारण यूएस ओपन से अपना नाम वापस लिया। उनसे पहले रोजर फेेडरर और एश्ले बार्टी भी टूर्नामेंट में खेलने से इनकार कर चुकीं हैं।- फाइल

  • यूएसटीए के मुताबिक, इस साल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को कुल 399 करोड़ रुपए प्राइज मनी के तौर पर दिए जाएंगे
  • 2019 में यूएस ओपन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को प्राइज मनी के तौर पर कुल 427 करोड़ रुपए दिए गए थे
  • मेंस और वुमेंस दोनों के डबल्स इवेंट में पिछले साल के मुकाबले इनामी राशि में 46% की कटौती की गई
Advertisement
Advertisement

कोरोनावायरस के कारण इस साल यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्राइज मनी में कटौती की गई है। मेंस और वुमेंस सिंगल्स चैंपियन को 2020 में इनाम के तौर पर 3 मिलियन डॉलर (करीब 22 करोड़ 54 लाख रुपए) मिलेंगे। इसमें पिछले साल के मुकाबले 8.50 लाख डॉलर (करीब 6 करोड़ 36 लाख रुपए) की कटौती की गई है। यानी 22% की कटौती। यूएस टेनिस एसोसिएशन (यूएसटीए) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यूएसटीए के मुताबिक, इस साल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को कुल $53.4 मिलियन (करीब 399 करोड़ रुपए) राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी, जोकि पिछले साल $57.2 मिलियन (करीब 427 करोड़ रुपए) से करीब 7 फीसदी कम है। हालांकि, टूर्नामेंट के सिंगल्स के फर्स्ट राउंड में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली प्राइज मनी में पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी का इजाफा हुआ है।

फर्स्ट राउंड की प्राइज मनी में इजाफा हुआ

पिछले साल खिलाड़ियों को $58,000 (करीब 43 लाख रुपए) मिलते थे, जबकि इस साल $61,000 (करीब 45 लाख रुपए) मिलेंगे। वहीं, दूसरे और तीसरे राउंड तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली प्राइज मनी में कोई बदलाव नहीं हुआ। इन्हें पहले की तरह ही $100,000 (करीब 75 लाख रुपए) और $163,000 (करीब एक करोड़ 22 लाख रुपए) मिलेंगे।

यूएस ओपन सिंगल्स के उप विजेता को 11 करोड़ रुपए मिलेंगे

इसके बाद के हर राउंड में प्राइज मनी में कटौती की गई है। सिंगल्स के चौथे राउंड में पहुंचने वाले खिलाड़ी को पिछले साल के $280,000 (करीब 2 करोड़ 9 लाख रुपए) के मुकाबले इस साल $250,000 (करीब 1 करोड़ 87 लाख रुपए) मिलेंगे। वहीं, इस साल के उप विजेता को भी पिछले साल के $1.9 मिलियन (14 करोड़ 26 लाख रुपए) के मुकाबले इस साल $1.5 मिलियन (करीब 11 करोड़ 22 लाख रुपए) की इनामी राशि मिलेगी।

डबल्स की प्राइज मनी में 46% की कटौती

कोरोना की मार डबल्स की प्राइज मनी पर भी पड़ी है। मेंस और वुमेंस दोनों डबल्स इवेंट में पिछले साल के मुकाबले इनामी राशि में 46% की कटौती की गई है।

नडाल, फेडडर और बार्टी यूएस ओपन में नहीं खेलेंगे

इधर, कई टॉप रैंक खिलाड़ी टूर्नामेंट से नाम वापस ले चुके हैं। इसमें नया नाम डिफेंडिंग चैम्पियन राफेल नडाल का है। उन्होंने एक दिन पहले ही कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए टूर्नामेंट में न खेलने का फैसला किया। नडाल ने ट्वीट कर कहा कि मैंने बहुत सोचने के बाद इस साल यूएस ओपन टूर्नामेंट में न खेलने का फैसला किया। कोरोना के कारण दुनिया भर में स्थिति बहुत खराब है, कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि जैसे हमारा इस पर कोई नियंत्रण नहीं।

उनसे पहले महिलाओं में दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी, वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर और निक किर्गियोस भी टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले चुके हैं।

Advertisement

0

Related posts

रक्षा मंत्रालय का बड़ा एलान, वायु सेना में अब स्थायी तौर पर होगी महिला लड़ाकू पायलटों की नियुक्ति

News Blast

5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद भारत लौटे, कोरोना और लॉकडाउन के कारण 3 महीने से जर्मनी में फंसे थे

News Blast

पेड़ से टकराई बेकाबू बाइक एक की मौत व एक घायल

News Blast

टिप्पणी दें