May 20, 2024 : 7:29 PM
Breaking News
MP UP ,CG

पूर्व सीएम कल्याण सिंह चार अगस्त को अयोध्या पहुंच जाएंगे, भूमिपूजन कार्यक्रम में होंगे शामिल; बोले- अपने फैसले पर आज भी गर्व

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Former CM Kalyan Singh Will Reach Ayodhya On August 4, Will Be Included In The Bhoomipujan Program; He Said Proud Of The Decision, It Would Have Been Harsh If I Had Fired

लखनऊ5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की राम मंदिर आंदोलन में मुख्य भूमिका मानी जाती है। पांच अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वह चार अगस्त को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे।

  • भूमि पूजन को लेकर कहा- इस बात की मुझे बहुत खुशी है, अब जाकर इतने बड़े संघर्ष के बाद सफलता मिली है
  • राम मंदिर आंदोलन के नायक के तौर पर देखे जाते हैं कल्याण सिंह, राम मंदिर न्यास की तरफ से मिला है न्यौता
Advertisement
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखेंगे। राम मंदिर आंदोलन में मुख्य भूमिका निभाने वाले कल्याण सिंह चार अगस्त को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे और पांच अगस्त को भूमिपूजन में शामिल होंगे। पूर्व सीएम एवं राज्यपाल कल्याण सिंह ने राम मंदिर के भूमि पूजन पर कहा कि इस बात की मुझे बहुत खुशी है, अब जाकर इतने बड़े संघर्ष के बाद सफलता मिली है। प्रधानमंत्री भूमिपूजन में आ रहे हैं और मैं भी 4 अगस्त को वहां पहुंच जाऊंगा। सूत्रों की माने तो राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से ही उन्हें वहां जाने का न्योता मिला है।

मुझे अपने फैसले पर हैं गर्व
अयोध्या विवाद पर कल्याण सिंह ने कहा कि मुझे अपने छह दिसंबर 1992 के फैसले पर गर्व है। सरकार गिरने का कोई मलाल नहीं। वैसे भी किसी के प्रति श्रद्धा और समर्पण हो तो उसके लिए कोई भी बलिदान छोटा होता है। गोली चलवा देता तो जरूर मलाल होता। कल्याण सिंह बताते हैं कि मैंने जिलाधिकारी से अपने लिखित आदेश में कहा था गोली नहीं चलनी चाहिए। मेरे माथे पर एक भी कारसेवक की हत्या आरोप नहीं इस बात की खुशी है। अब अंतिम इच्छा यही है कि जीवनकाल में ही राम मंदिर बन जाए। जो लोग समय पर आपत्ति जता रहे हैं उन्हें भगवान सद्बुद्धि दें।

मैं राम भक्त हूं
कल्याण सिंह ने कहा, मैं खुद रामभक्त हूं, मैं पहले दिन से ही अयोध्या के विकास और राम मंदिर के निर्माण का सपना देखता रहा। मेरे जैसे करोड़ों लोगों का सपना साकार हुआ है। मैं अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करूंगा। कल्याण सिंह एक प्रश्न पर अपनी सफाई देते हुए कहा कि मैंने एक भी कार सेवक की जान नहीं ली। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के लिए अपनी सरकार की कुर्बानी तक दे दी थी। मेरी सरकार चली गई थी लेकिन इसका मुझे कभी मलाल नहीं हुआ।

एक दिन तिहाड़ जेल में रहा, दो हजार रुपए जुर्माना भी भरा
उन्होंने कहा- मैं एक दिन के लिए तिहाड़ जेल में भी रहा और दो हजार रुपए का जुर्माना भी भरा था। मगर आज खुश हूं कि जिस पार्टी ने राम मंदिर बनाने का वादा किया था उस पार्टी ने अपना वादा पूरा किया। मंदिर निर्माण को लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कल्याण सिंह ने कहा कि 500 वर्ष बाद यह शुभ घड़ी आई है। अब यह ऐतिहासिक मंदिर बनने जा रहा है। कल्याण सिंह ने कहा कि मैं 4 अगस्त को अयोध्या राम मंदिर के शिलान्यास के लिए पहुंच जाऊंगा।

13 जुलाई को दर्ज कराया था बयान
बाबरी विध्वंस मामले पूर्व सीएम कल्याण सिंह ने 13 जुलाई को अपना बयान दर्ज कराया था। बयान दर्ज कराने के बाद कल्याण सिंह ने कहा था कि, उस समय प्रदेश का मैं मुख्यमंत्री था। कानून व्यवस्था को लेकर जो मेरी जिम्मेदारी थी मैंने उसका पूरी तरह से पालन किया। कल्याण सिंह ने कहा कि, अयोध्या की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए थे। त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया था। तमाम प्रशासनिक अधिकारियों को लगाया गया था और सरकार सजग थी। कहीं भी मेरी तरफ से किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हुई है। तत्कालीन केंद्र की कांग्रेस सरकार ने इस प्रकरण में राजनीतिक दुश्मनी के चलते मुझे फंसाया।

Advertisement

0

Related posts

लखीमपुर खीरी गैंगरेप हत्या: लव जिहाद के एंगल से भी हो रही जांच, सभी 6 आरोपी गिरफ्तार, जानिए इनके बारे में

News Blast

भोपाल में युवती पर ब्लेड अटैक में खुलासा:बर्थडे पार्टी में लड़की पर हमला करने वाला सलीम आदतन गुंडा निकला; दोस्त की गर्लफ्रेंड पर टिप्पणी करने पर मारी ब्लेड

News Blast

प्रेमी के साथ भागी बेटी तो परिवार ने मरा घोषित किया, छपवाए शोक संदेश

News Blast

टिप्पणी दें