May 20, 2024 : 7:02 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

बदमाशों ने आरटीआई एक्टिविस्ट की रॉड से पीट-पीटकर की हत्या

  • मृतक पर चार बार पहले भी हुआ था हमला, पुलिस ने नहीं की कार्रवाई
  • मृतक के परिवार ने दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल पर लगाया हत्या करवाने का आरोप, कोर्ट से मिली हुई थी सुरक्षा

दैनिक भास्कर

Jul 05, 2020, 06:40 AM IST

नई दिल्ली. अलीपुर के हमीदपुर गांव में कार सवार बदमाशों ने एक आरटीआई एक्टिविस्ट की रॉड से पीट-पीटकर हत्या कर दी। वारदात के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए। मृतक की पहचान रमेश मान के रुप में हुई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर बदमाशों की तलाश शुरू कर दी है। जिसमे से एक इलाके का घोषित बदमाश शामिल हैं। परिवार ने पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाकर एक हेड कांस्टेबल पर हत्या करवाने व साजिश रचने के गंभीर आरोप लगाए हैं। शनिवार को शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया। जानकारी के मुताबिक रमेश मान अपने बेटा-बेटी के साथ हमीदपुर इलाके में रहता था। मृतक के करीबियों ने बताया कि रमेश पर पहले भी 4 बार हमला हो चुका है। लेकिन पुलिस ने कुछ नही किया।

शुक्रवार को रमेश घर से बाहर निकला तो उनके पास बलेनो कार आकर रुकी। 4 बदमाश कार से उतरे, उन्होंने चेहरे को मास्क व कपड़े से ढक रखा था। चारों ने रमेश की रॉड से बुरी तरह से पिटाई की। रमेश मान के हाथ और पैर डंडों से तोड़े गए। उसके बाद रमेश मान के सिर पर भी रोड मारी। अधमरी हालत में छोड़कर बदमाश फरार हो गए। परिवार ने पुलिस को सूचना देकर रमेश को वाल्मीकि अस्पताल में भर्ती करवाया। डॉक्टर ने उसे बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल में शिफ्ट कर दिया, जहां रात को डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस को गौरव नामक घोषित बदमाश की तलाश है। जिसके परिवार से पुलिस उसके ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। 

कृषि भूमि में होने वाले निर्माण की शिकायत भी करते थे मान 

परिवार ने बताया कि रमेश मान ने एग्रीकल्चर लैंड में कंस्ट्रक्शन की शिकायत हाईकोर्ट में लगाई थी। उसी को लेकर विवाद चल रहा था। उसी विवाद के चलते हत्या की गई है। रमेश मान काफी पुराने वक्त से आरटीआई लगाते थे साथ ही आसपास की एग्रीकल्चर लैंड में होने वाले कंस्ट्रक्शन की शिकायत भी करते थे। यहां तक कि शिकायतों को लेकर वह हाईकोर्ट तक गए हुए थे। कई बार शिकायत वापिस के लिए इनपर ज्यादा दबाव बनाया तो इन्होंने कई वर्ष पहले अपने परिवार के साथ आत्मदाह की कोशिश भी की थी। परिवार वालों ने बताया कि गत 23 जून को हाई कोर्ट की तारीख पर रमेश को पुलिस प्रोटेक्शन के निर्देश दिए गए थे।

लेकिन थाने से आज तक कोई पुलिस वाला उनकी प्रोटेक्शन के लिए नही आया था। रमेश मान पर हमला करने वाले कौन थे यह अभी कुछ पता नहीं चल पाया है लेकिन परिवार का आरोप आसपास के लोगों पर हैं, जो उन्हें केस वापस लेने की धमकी देते थे। वह हाईकोर्ट की शिकायत वापस नहीं लेने पर उसे सबक सिखाने की धमकी देते थे। उन लोगों पर परिवार आरोप लगा रहा है लेकिन असलियत में हमला किसने किया कौन थे इस सब की जांच अलीपुर थाना कर रही है। फिलहाल अभी तक हमलावरों का कोई सुराग नहीं है।

पड़ोसियों में हुआ था झगड़ा, हत्यारों में दो घोषित बदमाश शामिल: पुलिस |पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रमेश मान के पड़ोस में गौरव मान रहता है। गौरव और पुष्पेंद्र मान इन दोनों से शुक्रवार सुबह 9 बजे के करीब झगड़ा हुआ था। रॉड और डंडों से इसे पीटा था। जिसके बाद दोनों साथियों के साथ फरार हो गए थे। रमेश को हॉस्पिटल ले जाया गया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। रमेश भी बीसी है और गौरव मान भी बीसी है। पैसे के लेनदेन को लेकर झगड़ा हुआ और झगड़े में उसकी मौत हो गई। गौरव के परिवार से पूछताछ कर उसके ठिकानों के बारे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

Related posts

मिर्ची बाबा की चेलों सहित पिटाई, फूट-फूटकर रोए, फिर गाड़ी में उठा ले गई पुलिस

News Blast

कोरोना के चलते देश में ब्लड डोनेशन कैंप 5 गुना तक घटे; एक्सपर्ट्स बोले- बीमारी से उबरने के 6 महीने बाद ही रक्तदान करें

News Blast

जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश

News Blast

टिप्पणी दें