May 19, 2024 : 9:53 PM
Breaking News
बिज़नेस

एक्सिस बैंक 50 हजार करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में, डेट से 35 हजार करोड़ और बाकी पैसा इक्विटी से जुटाएगा

  • बैंक का शेयर एक साल में 40 प्रतिशत टूटा है। शुक्रवार को 428 रुपए पर बंद हुआ
  • बैंक को ज्यादा उधारी देने के लिए उसे 9 प्रतिशत के सीआरएआर को बनाए रखना होगा

दैनिक भास्कर

Jul 04, 2020, 04:11 PM IST

मुंबई. निजी क्षेत्र के बैंक एक्सिस बैंक 50 हजार करोड़ रुपए की भारी-भरकम पूंजी जुटाने की तैयारी कर रहा है। स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बैंक ने कहा कि उसके बोर्ड ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। यह पैसा बैंक डेट सिक्योरिटीज और इक्विटी के जरिए जुटाएगा। बैंक का शेयर बीएसई पर एक साल में 40 प्रतिशत से ज्यादा टूटकर 428 रुपए पर शुक्रवार को बंद हुआ।

बिजनेस को बढ़ाने के लिए जरूरत है पूंजी की 

बता दें कि कोरोना के असर से बैंकों में लिक्विडिटी को लेकर आगे तनाव दिख सकता है। हालांकि आरबीआई के मोराटोरियम की वजह से भी बैंकों को लोन की ईएमआई नहीं आ रही है। इसलिए भी बैंकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। बैंक ने अपने बिजनेस को बढ़ाने और जोखिम वाली संपत्तियों के लिए पूंजी अनुपात को बेहतर बनाने के हिसाब से पूंजी जुटाने का निर्णय किया है।

15 हजार करोड़ रुपए इक्विटी शेयरों से जुटाएगा
एक्सिस बैंक 35 हजार करोड़ रुपए भारतीय या विदेशी मुद्रा में डेट सिक्योरिटीज के माध्यम से जुटाएगा। बाकी का 15 हजार करोड़ रुपए वह इक्विटी शेयरों या सिक्योरिटीज के जरिए जुटाएगा। बैंक ने कहा कि बोर्ड की मंजूरी के बाद अब वह आगे इसे जुटाने के संबंध में योजना बनाएगा। बैंक ने बताया कि 15 हजार करोड़ रुपए इक्विटी शेयर, डिपॉजिटरी रिसीट या किसी अन्य साधन के जरिए जुटाया जाएगा। इसमें क्यूआईपी, एडीआर या फिर जीडीआर की मदद ली जा सकती है।

31 जुलाई को एजीएम में शेयर धारकों से मंजूरी लेने की योजना

इस प्रस्ताव पर बैंक एजीएम में शेयरधारकों से भी मंजूरी लेगा। यह एजीएम 31 जुलाई को होगी। बैंक ने कहा है कि देश और विदेश में कामकाज बढ़ रहा है। इस वजह से बैंक को अतिरिक्त पूंजी की जरूरत है। दरअसल बैंक को लोन देने के लिए आरबीआई के सीआरएआर नियमों का पालन करना होता है। यह बैंक की पूंजी और जोखिम का अनुपात होता है। वर्तमान में सीआरएआर को 9 प्रतिशत पर बनाए रखना अनिवार्य है।

Related posts

अब स्पीकर, हेड फोन और जूतों जैसे कम कीमत वाले प्रोडक्ट की खरीदी के लिए भी ग्राहक ले रहे हैं ईएमआई का सहारा

News Blast

जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सा खरीदने के लिए टीपीजी कैपिटल कर रही है बातचीत, अगले कुछ दिनों में संभव हो सकता है सौदा

News Blast

भोज विश्वविद्यालय के कुलपति के बंगले में घुसा टाइगर

News Blast

टिप्पणी दें