May 29, 2024 : 1:44 AM
Breaking News
बिज़नेस

पिछले 5 महीनों में यस बैंक के लोन का रीपेमेंट करने में रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर सात बार हुई डिफॉल्ट, कई और कर्जदाताओं के साथ भी डिफॉल्ट किया

  • कंपनी जेएंडके बैंक और श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस के कर्ज को भी डिफॉल्ट की
  • मार्च 2020 की तिमाही में कंपनी को 154 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा हुआ था

दैनिक भास्कर

Jul 04, 2020, 01:55 PM IST

मुंबई. अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी पिछले 5 महीनों में यस बैंक के कर्ज देने में सात बार डिफॉल्ट हुई है। स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी से यह पता चला है। यह भी पता चला है कि इसी तरह कंपनी जम्मू-कश्मीर बैंक (जेएंडके बैंक) और एसआरईआई इक्विपमेंट फाइनेंस को भुगतान करने में चार बार डिफॉल्ट कर चुकी है।

एक फरवरी 2020 से कंपनी कर रही है डिफॉल्ट

जानकारी के अनुसार, यस बैंक द्वारा दिए गए लोन का भुगतान करने में 1 फरवरी, 2020 के बाद से सात बार रिलायंस इंफ्रा ने डिफॉल्ट किया है। यह यस बैंक से 3,627 करोड़ और 945 करोड़ रुपए के दो टर्म लोन का समय पर भुगतान नहीं कर पाई। इसी तरह इसने जेएंडके बैंक से 75 करोड़ रुपए और श्रेई इक्विपमेंट फाइनेंस से 27 करोड़ रुपए के लोन के भुगतान करने में डिफॉल्ट कर दिया।

कुल उधारी मई तक 4,657 करोड़ रुपए 

फाइनेंशियल क्रेडिटर्स से रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की कुल उधारी 31 मई, 2020 तक 4,675 करोड़ रुपए थी। इसमें यस बैंक, जेएंडके बैंक और एसआरईआई इक्विपमेंट फाइनेंस से कर्ज शामिल थे। कंपनी का छोटा और बड़ा कर्ज मिलाकर कुल 6,325 करोड़ रुपए लोन रहा है।

31 मार्च तक कंपनी ने 3,315 करोड़ का डिफॉल्ट की 

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने इससे पहले अपनी सालाना रिपोर्ट में खुलासा किया था कि वह 31 मार्च, 2020 तक 3,315 करोड़ रुपए का भुगतान करने में डिफॉल्ट हो गई। इस डिफॉल्ट में 33 गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) धारकों सहित विभिन्न उधारदाताओं को ब्याज और मूलधन दोनों का पेमेंट शामिल था। डिफॉल्ट की अवधि 1 दिन से लेकर 640 दिन तक थी।

कोविड-19 से भी कंपनी का कारोबार प्रभावित हुआ

कंपनी ने अपने कारोबार पर कोविड-19 के प्रभाव को भी स्वीकार किया। दुनिया भर में कारोबार बेहद बुरी तरह से प्रभावित है और सभी क्षेत्रों की आर्थिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण गिरावट आई है। वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्माण गतिविधि में रुकावट, सप्लाई चेन में बाधा और अनुपलब्धता के कारण कंपनी का कारोबार भी प्रभावित हुआ है।

कंपनी ने मार्च 2020 को समाप्त तिमाही में 154 करोड़ रुपए का शुद्ध नुकसान बताया था। साल भर पहले की अवधि के दौरान 3,202 करोड़ रुपए का शुद्ध नुकसान हुआ था।

Related posts

हफ्ते की तैयारी:शेयर बाजार में तीसरी लहर की टेंशन से बिकवाली की आशंका, निवेशकों के लिए अहम हैं ये 5 इवेंट्स

News Blast

शादी के बाद पति घर ले आया गर्लफ्रेंड, बोला- इससे करूंगा लग्न, डेंजर लव ट्रांयगल में उजड़ गया परिवार

News Blast

एयरटेल, जियो और आइडिया-वोडाफोन के 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

News Blast

टिप्पणी दें