May 15, 2024 : 2:25 PM
Breaking News
बिज़नेस

जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894 करोड़ रुपए का निवेश करेगी इंटेल कैपिटल, 0.39 फीसदी हिस्सेदारी के लिए हुई साझेदारी

  • रिलायंस ने 12 निवेश से अब तक 1.17 लाख करोड़ रुपए जुटाए
  • जियो प्लेटफॉर्म्स की 25.09 फीसदी हिस्सेदारी के लिए मिला निवेश

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 09:34 AM IST

नई दिल्ली. अमेरिकी कंपनी इंटेल कॉरपोरेशन की इन्वेस्टमेंट आर्म इंटेल कैपिटल जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894.50 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश के जरिए इंटेल कैपिटल की जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी। यह जानकारी शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने दी है। 

4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर हुई साझेदारी

आरआईएल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इंटेल कैपिटल के साथ यह निवेश साझेदारी जियो प्लेटफॉर्म्स की 4.91 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी वैल्यू पर हुई है। जियो प्लेटफॉर्म्स की एंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए तय की गई है। इस निवेश के जरिए इंटेल कैपिटल को जियो प्लेटफॉर्म्स की 0.39 फीसदी हिस्सेदारी फुली डायलूटिड आधार पर दी जाएगी।

12 निवेश से अब तक 1.17 लाख करोड़ रुपए जुटाए

आरआईएल ने जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री से 1,17,588.45 करोड़ रुपए जुटाए हैं। यह राशि 11 कंपनियों के 12 निवेश के जरिए जुटाई गई है। इसमें सबसे बड़ा निवेश फेसबुक का रहा है। फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,573.62 करोड़ रुपए का निवेश किया है। आरआईएल को अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स की 25.09 हिस्सेदारी के लिए निवेश मिल चुका है।  

इन कंपनियों ने किया निवेश

  • फेसबुक
  • सिल्वर लेक
  • विस्टा इक्विटी
  • जनरल अटलांटिक
  • केकेआर
  • मुबादला
  • आबूधाबी इन्वेस्टमेंट
  • टीपीजी
  • एल केटरटन
  • पीआईएफ
  • इंटेल कैपिटल

आरआईएल की डिजिटल सब्सिडियरी है जियो प्लेटफॉर्म

जियो प्लेटफॉर्म्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सब्सिडियरी है। यह कंपनी आरआईएल ग्रुप के डिजिटल बिजनेस एसेट्स जैसे रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, जियो ऐप्स और हैप्टिक, रिवायर, फाइंड, नाउफ्लोट्स, हैथवे और डैन समेत कई अन्य एंटीटी में निवेश का संचालन करती है।

कंप्यूटर चिप बनाती है इंटेल

इंटेल कॉरपोरेशन दुनियाभर में बेहतरीन कंप्यूटर चिप बनाने के लिए जानी जाती है। इंटेल कैपिटल इनोवेटिव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करने के साथ, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5जी  जैसे प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करती है, जहां जियो भी कार्यरत है। इंटेल दो दशकों से अधिक समय से भारत में काम कर रही है। इंटेल में बेंगलुरु और हैदराबाद में हजारों कर्मचारियों काम कर रहे हैं।

भारत को डिजिटल सोसायटी बनाने में मदद करेगी इंटेल: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया के प्रौद्योगिकी लीडर्स के साथ हमारे संबंध और अधिक गहरा होने पर हम बेहद खुश हैं। भारत को दुनिया में एक अग्रणी डिजिटल सोसायटी में बदलने के हमारे दृष्टिकोण को मूर्त रूप देने में ये हमारे सहायक हैं। इंटेल एक सच्चा इंडस्ट्री लीडर है, जो दुनिया को बदलने वाली तकनीक और नवाचारों को बनाने की दिशा में काम कर रहा है। वैश्विक स्तर पर इंटेल कैपिटल के पास अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में एक मूल्यवान भागीदार होने का उत्कृष्ट रिकॉर्ड है। इसलिए हम अत्याधुनिक तकनीकों में भारत की क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए इंटेल के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को सशक्त बनाएगा।

भारत में डिजिटल परिवर्तन को ताकत देंगे: वेंडेल ब्रूक्स

इंटेल कैपिटल के अध्यक्ष वेंडेल ब्रूक्स ने कहा कि भारत में कम लागत वाली डिजिटल सेवाओं को ताकत देने के लिए जियो प्लेटफॉर्म्स अपनी प्रभावशाली इंजीनियरिंग क्षमताओं का उपयोग कर रहा है। यह जीवन को समृद्ध बनाने के इंटेल के उद्देश्य के समरूप है। हमारा मानना है कि डिजिटल पहुंच और डेटा, व्यापार और समाज को बेहतर बना सकते हैं। इस निवेश के माध्यम से भारत में डिजिटल परिवर्तन को हम ताकत देंगे।

Related posts

रीवा में लोकायुक्‍त की टीम ने रिश्वत लेते पटवारी को पकड़ा

News Blast

सेबी ने रिवर्सल ट्रेड के आरोप में ब्लू बुल इक्विटीज पर और कलेक्टिव स्कीम के मामले में शीन एग्रो पर 25-25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया

News Blast

रॉयल एनफील्ड ने अपनी मोस्ट अवेटेड मीटियर 350 लॉन्च की, पहली बार स्मार्टफोन कनेक्टिविटी मिलेगी

News Blast

टिप्पणी दें