May 17, 2024 : 10:42 AM
Breaking News
बिज़नेस

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस फ्यूचर समूह में बीमा बिजनेस में लगा सकती है बोली, मुकेश अंबानी रिटेल बिजनेस में हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश में

  • फ्यूचर जनराली के पास 3,000 से अधिक कॉर्पोरेट ग्राहक हैं
  • कंपनी का असेट अंडर मैनेजमेंट 3,600 करोड़ रुपए है।

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:47 PM IST

मुंबई. किशोर बियानी की जनरल इंश्योरेंस कंपनी फ्यूचर जनराली में एसबीआई जनरल इंश्योरेंस हिस्सेदारी खरीद सकती है। हालांकि कंपनी किसी के साथ ज्वाइंट वेंचर में यह डील करेगी। इससे पहले मुकेश अंबानी फ्यूचर रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर चुके हैं। फ्यूचर जनराली को 2007 में बनी थी। इसके पास 3,000 से अधिक कॉर्पोरेट ग्राहक हैं और 3,600 करोड़ रुपए का एयूएम है। बियानी की बीमा कंपनी इटली की बीमा कंपनी फ्यूचर के साथ ज्वाइंटर वेंचर में है।

भारी-भरकम कर्ज से दबा है फ्यूचर समूह

जानकारी के मुताबिक एसबीआई जनरल इंश्योरेंस प्रेमजी इनवेस्ट के साथ फ्यूचर जनराली में हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है। बता दें कि फ्यूचर समूह इस समय भारी भरकम कर्ज से जूझ रहा है। कंपनी कर्ज घटाने के लिए रास्ते की तलाश कर रही है। इसी कड़ी में मुकेश अंबानी रिटेल बिजनेस में हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। किशोर बियानी रिटेल के साथ-साथ अपनी बीमा कंपनी में भी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे हैं। हालांकि यह साफ नहीं है कि बियानी कितनी प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे हैं।

एसबीआई जनरल में है प्रेमजी की 16 प्रतिशत हिस्सेदारी

वैसे प्रेमजी इनवेस्ट की एसबीआई जनरल इंश्योरेंस में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यह हिस्सेदारी पिछले साल प्रेमजी ने लिया था। इससे पहले किशोर बियानी की फ्यूचर ग्रुप ने इंश्योरेंस बिजनेस में अपनी होल्डिंग को बेचने के लिए हीरो कॉर्पोरेट सर्विसेज और पीई फर्मों के साथ भी बात की थी। इस साल की शुरुआत में फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने वधावन ग्लोबल कैपिटल (डब्ल्यूजीसी) से डीएचएफएल जनरल इंश्योरेंस को 100 करोड़ रुपए में हासिल किया था।

पिछले साल मैक्स ने मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस में अपनी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी प्राइवेट इक्विटी फर्म ट्रू नॉर्थ को 510 करोड़ रुपए से ज्यादा में बेची थी।

Related posts

चीनी कंपनियों को वापस भेजने की तैयारी में भारत, इनसे जुड़े 50 निवेश प्रस्तावों की समीक्षा कर रही सरकार

News Blast

एग्जिक्युटिव के कहने से नहीं बल्कि जरूरत को देखते हुए खुद तय करें, आपको गाड़ी में ज्यादा पावर चाहिए या टॉर्क

News Blast

भ्रामक सूचना फैलाने पर गूगल ने चीन के 2500 यूट्यूब चैनल डिलीट किए, अप्रैल से जून के बीच की कार्रवाई

News Blast

टिप्पणी दें