May 2, 2024 : 11:47 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

स्मार्ट मास्क जो 8 भाषाओं में आवाज ट्रांसलेट करेगा और इसमें लगा स्पीकर वॉल्यूम तेज करेगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रहे

  • जापानी कम्पनी डोनट रोबोटिक्स ने तैयार किया स्मार्ट मास्क नाम दिया ‘सी-मास्क’
  • ‘सी-मास्क’ कोरोना से बचाता है, ब्लूटूथ और ऐप के जरिए मोबाइल फोन से कनेक्ट भी रहता है​​

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:44 PM IST

टोक्यो. जापानी कम्पनी डोनट रोबोटिक्स ने स्मार्ट मास्क तैयार किया है, यह इंसान की आवाज को आठ अलग-अलग तरह भाषाओं में ट्रांसलेट करता है। इसे ‘सी-मास्क’ का नाम दिया गया है। यह स्मार्ट मास्क ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल फोन से कनेक्ट रहता है। मास्क में इनबिल्ट स्पीकर लगा है जो इंसान की आवाज और तेज करता है ताकि मास्क लगाने के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखी जा सके और अपनी बात सामने वाले इंसान तक पहुंचाई जा सके।

8 भाषाओं में आपकी आवाज ट्रांसलेट करता है
स्मार्ट मास्क मोबाइल फोन और ऐप के जरिए कनेक्ट रहता है। यह फोन में मौजूद ऐप की मदद से इंसान की आवाज को 8 भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है। मास्क इंग्लिश, चाइनीज, स्पेनिश, फ्रेंच, कोरियन, थाई, विएतनामीज और इंडोनेशियन भाषा को सपोर्ट करता है। 

मास्क की कीमत क्या होगी, कम्पनी ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है।

बिजनेस मीटिंग के लिए रिकॉर्डिंग की जा सकेंगी
कम्पनी के मुताबिक, मास्क में लगे माइक्रोफोन से बिजनेस मीटिंग के लिए रिकॉर्डिंग की जा सकेगी और उसे वापस फोन में स्टोर किया जा सकेगा। मास्क को तैयार करने में करीब एक साल का समय लगा है। इस मास्क को कम्पनी ने अपने सिनेमोन रोबोट के आधार पर तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल रिसेप्शन और कस्टमर सर्विस से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए किया जाता था। कम्पनी का कहना है कि उम्मीद है जापान के अलावा अमेरिका, यूरोप और चीन में भी इसका निर्यात किया जाएगा।

सितम्बर तक बनेंगे 5 हजार मास्क
कम्पनी डोनट रोबोटिक्स ने हाल ही में स्मार्ट मास्क तैयार करने के लिए क्राउडफंडिंग साइट ‘फंडिनो’ से करीब 2 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कम्पनी का कहना है कि शुरुआत में 5 हजार सी-मास्क का निर्माण करेगी। जिसे सितम्बर तक जापान में बांटा जाएगा। मास्क की कीमत क्या होगी, कम्पनी ने इस बारे में जानकारी नहीं दी है।

Related posts

अगर बादलों की वजह से सूर्यदेव को दर्शन नहीं हो पाते हैं तो भगवान का ध्यान करते हुए पूर्व दिशा की ओर मुंह करके जल चढ़ाएं

News Blast

कोरोना को हराने वाली 105 साल की आसमा बीबी की कहानी, बेटी से संक्रमण फैला और तीन महीने तक इलाज के बाद अब घर लौटीं

News Blast

एक मामला ऐसा भी: बिना दिल के 555 दिन बिताने वाले शख्स की कहानी, एक दिन ऐसा भी आया जब कृत्रिम हार्ट ने 26 बार काम करना बंद किया

Admin

टिप्पणी दें