May 19, 2024 : 3:37 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

वर्क फ्रॉम होम के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी में कैसे हो सुधार? ट्राई ने मांगे सुझाव

नई दिल्ली20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के दौरान भारत समेत पूरी दुनिया में वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है। हालांकि, इस दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या रही है।

  • ट्राई ने कंसलटेशन पेपर जारी किया, 21 सितंबर तक दे सकते हैं सुझाव
  • ब्रॉडबैंड स्पीड को बढ़ाने के लिए भी कंपनियों से मांगा रोडमैप

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण भारत समेत पूरी दुनिया ने लॉकडाउन का सामना किया है। लॉकडाउन के दौरान कंपनियों ने अपने अधिकांश कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) कराया है। हालांकि, इस दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या रही है। अब कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को न्यू नॉर्मल बना लिया है और भविष्य में भी वर्क फ्रॉम होम कराने पर विचार कर रही हैं। ऐसे में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या का समाधान करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) सामने आया है। ट्राई ने ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और इंटरनेट संबंधी सेवाओं में सुधार के लिए एक कंसलटेशन पेपर जारी कर सुझाव मांगे हैं।

इंटरनेट स्पीड 50 एमबीपीएस तक ले जाने के लिए मांगा रोडमैप

ट्राई ने सभी हित-धारकों से कहा है कि वे ग्राहकों की संख्या बढ़ने आधार पर ब्रॉडबैंड नेटवर्क का प्रदर्शन और इससे निपटने को लेकर सुझाव दें। साथ ही ट्राई ने हित-धारकों से कहा है कि वे नेशनल डिजिटल कम्युनिकेशंस पॉलिसी (एनडीसीपी) 2018 के उद्देश्यों के मुताबिक, इंटरनेट स्पीड को 50 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) तक ले जाने के लिए रोडमैप भी पेश करें।

इन चार मुद्दों पर भी मांगे सुझाव

  • 1- फिक्स्ड एंड मोबाइल ब्रॉडबैंक की परिभाषा।
  • 2- इंफ्रास्ट्रक्टर निर्माण के लिए इनोवेटिव अप्रोच।
  • 3- ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को प्रमोट करना।
  • 4- ब्रॉडबैंड स्पीड को बढ़ाने के लिए उठाए जाने वाले कदम।

21 सितंबर तक दे सकते हैं सुझाव

ट्राई के कंसलटेशन पेपर के मुताबिक, सभी हितधारक अपने सुझाव 21 सितंबर तक दे सकते हैं। काउंटर सुझावों के लिए 5 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। आपको बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (डीओटी) ने ट्राई से ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को लेकर सिफारिशें मांगी हैं। इसके बाद ही ट्राई ने सभी हित-धारकों को सुझाव देने के लिए कंसलटेशन पेपर जारी किया है।

0

Related posts

ग्‍वालियर कलेक्‍ट्रेट में परिवार ने किया पेट्रोल डालकर आत्‍मदाह का प्रयास

News Blast

WhatsApp पर ब्लॉक होने के बाद भी ऐसे करें मैसेज, जानें क्या है ट्रिक

News Blast

गूगल पिक्सल 4a और सैमसंग गैलेक्सी F41 आज से खरीद पाएंगे, अभी 4500 रुपए तक बचत का मौका; एक मिड और दूसरा लो बजट वाला स्मार्टफोन

News Blast

टिप्पणी दें