May 16, 2024 : 4:43 AM
Breaking News
बिज़नेस

सरकार ने पीपीई किट के निर्यात पर लगी रोक हटाई, हर महीने 50 लाख किट का हो सकेगा निर्यात

  • विदेश व्यापार महानिदेशालय ने जारी किया नोटिफिकेशन
  • वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने सरकार के फैसले पर खुशी जताई

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 05:14 PM IST

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट के निर्यात को मंजूरी दे दी है। इससे पीपीई किट निर्माताओं को बड़ी राहत मिली है। इस संबंध में विदेश व्यापार महानिदेशालय ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया। घरेलू बाजार में पीपीई किट की पर्याप्त उपलब्धता को देखते हुए सरकार ने निर्यात की मंजूरी दी है।

सीमित संख्या में हो सकेगा निर्यात

विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार ने कोविड-19 में इस्तेमाल होने वाली पीपीई कवरऑल के सीमित निर्यात की मंजूरी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, 1 महीने में 50 लाख पीपीई सूट्स/मेडिकल कवरऑल का निर्यात किया जा सकता है। हालांकि, निर्यात के लिए उत्पादकों को लाइसेंस लेना होगा।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने खुशी जताई

केंद्र सरकार के इस फैसले पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने खुशी जताई है। गोयल ने ट्विट कर कहा कि सरकार के इस कदम से मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा भारत से निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।

देश में रोजाना 8 लाख पीपीई किट का उत्पादन

इंडियन अपैरल एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के संगठन एईपीसी के मुताबिक देश में रोजाना 8 लाख पीपीई किट का उत्पादन हो रहा है। एईपीसी ने कहा था कि देश में खपत से ज्यादा पीपीई किट का उत्पादन हो रहा है। 

अपैरल इंडस्ट्री को रिवाइव करने में मदद मिलेगी

एईपीसी के चेयरमैन ए शक्तिवेल ने सरकार के फैसले पर खुशी जताते हुए कहा कि इससे अपैरल इंडस्ट्री को रिवाइव करने में मदद मिलेगी। शक्तिवेल ने पीपीई किट के अन्य उत्पादों और एन-95 मास्क के निर्यात को भी मंजूरी देने की मांग की।

Related posts

मैरिटल रेप पीड़िता के दर्द और क़ानून पर छिड़ी बहस

News Blast

पेटीएम के IPO का भाव 3200-3800 रुपए:पहले के निवेशकों की तुलना में महंगा मिलेगा शेयर, 15 से 583 रुपए में खरीदे गए हैं शेयर

News Blast

सेकंड हैंड कपड़ों का ऑनलाइन मार्केट 27% की दर से बढ़ रहा, इस साल 68 हजार करोड़ तक पहुंचेगा

News Blast

टिप्पणी दें