May 19, 2024 : 7:55 PM
Breaking News
बिज़नेस

अब यात्रियों को AC ट्रेन में मिलेगी ऑपरेशन थियेटर की तरह ताजी हवा, 15 ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुआ शुरू

  • यह रेलवे की कोरोना के बाद की स्थिति में ट्रेनों के संचालन की तैयारियों का एक हिस्सा है
  • हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह पर गैर-एसी वाली बोगियों में भी सुधार किया गया है

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 01:08 PM IST

नई दिल्ली.  कोरोना महामारी के चलते अब भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे की एसी ट्रेनों की बोगियों में अब यात्रियों को ऑपरेशन थिएटरों की तरह ताजा हवा मिलेगी, जिससे संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की ओर से राजधानी रूट पर 12 मई से शुरू की गई 15 एसी ट्रेनों में यह प्रयोग शुरू किया गया है। यह रेलवे की कोरोना के बाद की स्थिति में ट्रेनों के संचालन की तैयारियों का एक हिस्सा है।

सेंट्रलाइज्ड एसी का तापमान भी बढ़ाया गया

इसके अलावा रेलवे की तरफ से सेंट्रलाइज्ड एसी का तापमान भी बढ़ा दिया गया है। रेलवे ने तापमान सामान्य 23 डिग्री से बढ़ाकर 25 डिग्री सेल्सियस कर दिया है। रेलवे ने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि अब यात्रियों को चादरें नहीं उपलब्ध कराई जाएंगी। अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे की ओर से हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह पर कोरोना के हल्के मामलों के लिए अलग बोगियों के तौर पर गैर-एसी वाली बोगियों में सुधार किया गया है।

12 अगस्त तक रेगुलर ट्रेनें नहीं चलेंगी

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को राहत देते हुए अब 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टैबल्ड गाड़ियों की टिकट राशि को रिफंड करने का फैसला लिया है। हालांकि, रेलवे के इस फैसले से वर्तमान में चल रही स्पेशल ट्रेनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि देश में लॉकडाउन होने के कारण रेल सेवा को बंद कर दिया गया था। वहीं, 14 अप्रैल से टिकट बुकिंग को भी बंद कर दिया गया था लेकिन 120 दिन की एडवांस बुकिंग व्यवस्था के कारण 12 अगस्त तक की गाड़ियों की टिकट बुकिंग हो चुकी थी।

Related posts

अब EMI पर भी बुक कर सकेंगे फ्लाइट टिकट, Flipkart ने शुरू की बुकिंग सर्विस

News Blast

साइक्लोन बिपरजॉय अगले 48 घंटे में होगा एक्टिव, भारत में सबसे पहले गोवा फिर इन राज्यों में दिखाएगा असर

News Blast

लाइट बाइट फूड्स करेगी Cloud Kitchen सेगमेंट में एंट्री, देश के टॉप-5 शहरों में खोलेगी 36 किचन रेस्तरां, दिल्ली से होगी शुरुआत

News Blast

टिप्पणी दें