May 17, 2024 : 8:15 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

2 ग्रहों के कारण 7 राशियों को हो सकता है धन लाभ, लेन-देन और निवेश में भी मिलेगा किस्मत का साथ

  • रुके हुए काम हो सकते हैं पूरे, कुछ लोगों के लिए फायदे वाला रहेगा दिन

दैनिक भास्कर

Jun 28, 2020, 09:25 PM IST

29 जून सोमवार को चंद्रमा और मंगल आमने-सामने रहेंगे। इन 2 ग्रहों के दृष्टि संबंध से महालक्ष्मी योग बन रहा है। इस शुभ योग के प्रभाव से कुछ लोगों को धन लाभ हो सकता है। लेन-देन और निवेश में भी सितारों का साथ मिल सकता है। शुभ योग के प्रभाव से रुके हुए काम भी पूरे हो सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ अजय भाम्बी के अनुसार 7 राशि वालों के लिए फायदे वाला दिन रहेगा। इनके अलावा 5 राशियों पर सितारों का मिलाजुला असर रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आज आपकी सफलता आपकी रणनीति तथा प्लानिंग पर निर्भर करती है। परिश्रम द्वारा धन अर्जन के नए स्त्रोत बनेंगे। साथ ही आपका उत्साह और जोश बना रहेगा। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई पर गंभीरता से अध्ययन करना ही उन्हें सफलता देगा।

नेगेटिव – परंतु धन आगमन के साथ-साथ खर्चों की भी स्थिति रहेगी। धन निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल कर लें। विशेषकर भूमि की खरीदारी संबंधी दस्तावेज और कागजात पत्र पहले अच्छी तरह से निरीक्षण करें।

व्यवसाय – व्यापार विस्तार की नई-नई योजनाओं पर आप विचार करेंगे परंतु कोई प्रतिस्पर्धा संबंधी कड़ी चुनौती सामने आ सकती है। नौकरी में बॉस व अधिकारियों से अपने संबंध अच्छे रखें क्योंकि पदोन्नति के अवसर बन रहे हैं।

लव – पारिवारिक तथा व्यवसायिक जीवन में आप बेहतर तालमेल बिठाने में सक्षम रहेंगे। प्रेम संबंधों में मर्यादाओं का अवश्य ध्यान रखें।

स्वास्थ्य – मेष राशि के व्यक्ति अक्सर अपने स्वास्थ्य के मामले में लापरवाह होते हैं इसलिए अपने खान-पान, व्यायाम और दिनचर्या को एकदम सुव्यवस्थित रखें।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 2

वृष – पॉजिटिव – किसी सामाजिक कार्य को सुचारु रुप से करने से समाज में आपका मान-सम्मान व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपकी योग्यता व प्रतिभा खुलकर लोगों के सामने आएगी। कोई सामाजिक पद भी प्राप्त हो सकता है

नेगेटिव – परंतु क्रोध व आवेश पर काबू रखें क्योंकि जल्दबाजी व अति उत्साह की वजह से कोई बना बनाया खेल बिगड़ भी सकता है। जिसका असर परिवार की सुख-शांति पर भी पड़ेगा। आज पैसा आपके पास टिक नहीं पाएगा।

व्यवसाय – नौकरी में मनोनुकूल स्थान पर स्थानांतरण होने की संभावना है। व्यापार में नई पार्टियों या नए संपर्कों के साथ उधार का लेनदेन ना रखें। परन्तु व्यापार में विस्तार की योजना को मूर्तरूप देने का आज उचित समय है।

लव – जीवन साथी के साथ कोई हल्की-फुल्की नोकझोंक हो सकती है परंतु परिवार के साथ कोई धार्मिक कार्य होने से घर में सुख-शांति का वातावरण भी रहेगा।

स्वास्थ्य – वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। किसी भी प्रकार की लापरवाही के परिणाम घातक हो सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: खाकी, भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन – पॉजिटिव – राशि स्वामी बुध आपको व्यवहारिक गुणों में निखार लाने के लिए अद्भुत शक्ति प्रदान कर रहे हैं। साथ ही राहु भी आपकी कल्पना शक्ति को बढ़ा रहे हैं। अतः ग्रह स्थिति का भरपूर फायदा उठाएं। आज धन संबंधी भी कुछ लाभदायक स्थितियां बन रही है।

नेगेटिव – परंतु ध्यान रखिए कभी-कभी आपकी इगो आपके कार्यों में दिक्कतें पैदा कर देती है तथा  नजदीकी लोगों के बीच में आपकी इमेज भी खराब करती है। इसलिए अपनी ईगो पर काबू रखें। घर के किसी बुजुर्ग को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने से डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।

व्यवसाय – व्यवसाय क्षेत्र में अभी आय के स्त्रोत कम ही रहेंगे। इसलिए धैर्य बनाकर रखें। परंतु किसी रुकी हुई पेमेंट के आने से आपकी आर्थिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव करने की योजना भी बनाएं।

लव – काम के साथ-साथ अपने परिवार के लिए भी समय निकालें। सब के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी समय व्यतीत करने से घर का माहौल खुशनुमा हो जाएगा।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु स्त्रियों को बार-बार आगाह किया जा रहा है कि अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 7

कर्क – पॉजिटिव – परिवार में किसी संतान संबंधी कोई शुभ समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी। अगर कोई पॉलिसी मैच्योर हुई है तो तुरंत ही प्राप्त धन को कहीं इन्वेस्ट कर दें नहीं तो खर्च हो जाने की संभावना है।

नेगेटिव – काम की अधिकता के कारण स्वभाव में कुछ क्रोध और चिड़चिड़ापन रहेगा। जिसकी वजह से किसी नजदीकी मित्र से या रिश्तेदार से संबंधों में वाद विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है इसलिए अपने व्यवहार को सामान्य बनाकर रखें।

व्यवसाय – आज दिन की शुरुआत में सभी महत्वपूर्ण काम निपटा लें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्यों के प्रति सावधान रहें। किसी प्रतिद्वंदी की कोई नकारात्मक गतिविधि आपको परेशानी में डाल सकती हैं। कोई इंक्वायरी होने की भी संभावना बन रही है।

लव – आपके इस मुश्किल समय में आपके जीवन साथी तथा परिवारजनों का पूरा सहयोग रहेगा। आप अपनी हर समस्या उनके साथ शेयर करें तथा उनकी राय ले।

स्वास्थ्य – मानसिक थकान रहेगी। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें तथा स्ट्रांग होकर दैनिक कार्य करते रहें।

भाग्यशाली रंग: ऑरेंज, भाग्यशाली अंक: 4

सिंह – पॉजिटिव – अगर किसी भूमि संबंधी खरीदारी की योजना बन रही है तो आज उस को अंजाम देने का उचित समय है। परंतु योजना में किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह जरूर लें। संतान के कैरियर संबंधी भी कोई शुभ समाचार मिल सकता है।

नेगेटिव – कोई नजदीकी मित्र या रिश्तेदार आपके खिलाफ बाहर लोगों में कुछ अफवाह फैला सकते हैं इसलिए बेहतर रहेगा कि अपनी योजनाएं अपने घर तक ही सीमित रखें।

व्यवसाय – शेयर मार्केट और प्रॉपर्टी में निवेश करने के लिए आज का दिन उत्तम है। परंतु नौकरी में लक्ष्यों को प्राप्त करने का दबाव आप पर रहेगा और कोई झूठा आरोप भी लग सकता है। इसलिए सभी कार्य सोच समझ कर करें।

लव – स्थितियां विपरीत है इसलिए प्रेम संबंधों के उजागर होने का खतरा है। इसका असर पारिवारिक जीवन में भी पड़ सकता है।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु इसका यह मतलब ये नहीं कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाएं। खानपान, योग, व्यायाम का विशेष ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – राजनैतिक व महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क का दायरा बढ़ेगा तथा यह संबंध आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। संतान से संबंधित किसी चिंता का समाधान भी आज संभव है। जिसकी वजह से मन में सुकून रहेगा।

नेगेटिव – भावुकता और उदारता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है। अपनी इन कमजोरियों पर रोक लगाएं क्योंकि कुछ लोग आपकी इन बातों का फायदा उठा लेते हैं। आपको अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव लाने की जरूरत है।

व्यवसाय – आज आपके कार्यक्षेत्र में कुछ अड़चने व रुकावटें पैदा हो सकती हैं। हालांकि आप अपनी बुद्धि बल व चतुराई से हर समस्या व मुश्किल का समाधान निकाल लेंगे। मार्केटिंग संबंधी कोई नई योजना आप बना सकते हैं।

लव –  व्यवसाय में ज्यादा व्यस्तता की वजह से आप दांपत्य जीवन में अधिक समय नहीं दे पा रहे हैं। कुछ समय अपने जीवन साथी व परिवार के लिए जरूर निकालें। इससे घर का वातावरण सुखद बना रहेगा।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य में सुधार होगा। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर हॉस्पिटल जाना पड़ सकता है। साथ ही अधिक खर्चे की संभावना है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5

तुला – पॉजिटिव – आज आपको किसी जरूरतमंद मित्र या रिश्तेदार की सहायता के लिए समय लगाना पड़ सकता है परंतु इससे आपको आत्मिक सुख की अनुभूति होगी। अगर भवन निर्माण संबंधी कोई कार्य अटका हुआ था तो उस पर अब काम शुरू होने की संभावना है।

नेगेटिव – कोर्ट केस या सरकारी मामले जो काफी समय से लंबित पड़े हुए थे वे गति तो पकड़ेंगे लेकिन अभी उनका निवारण होगा ऐसा नहीं लग रहा है। किसी पर अधिक विश्वास करना आप के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

व्यवसाय – नौकरी में गंभीरता से काम लें। लापरवाही  की वजह से बॉस या अधिकारी से संबंध बिगड़ सकते हैं। व्यवसाय में अधिक मेहनत ओर समय लगाने के बावजूद अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाएगा।

लव – संतान और उसके मित्रों की गतिविधियों पर नजर रखें। ध्यान रखें कि कहीं वह गलत रास्ते पर तो नहीं निकल रहा। पति-पत्नी आपस में बैठकर इन समस्याओं का समाधान निकालें।

स्वास्थ्य – मौसमी बीमारी से संबंधित कुछ दिक्कत हो सकती है। परंतु माता के स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज रुके हुए काम पूरे करने का उचित समय है इसलिए आलस छोड़कर पूरी ऊर्जा से काम में जुट जाएं। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात होगी और उसके व्यक्तित्व से आप प्रभावित होंगे तथा उसे अपने व्यवहार में शामिल करने की कोशिश करेंगे।

नेगेटिव – रुपए-पैसे संबंधी कार्य खुद ही करें। किसी अन्य व्यक्ति पर विश्वास ना करें। कोई चालाकी व वाकपटुता से आपको नुकसान पहुंचा सकता है। किसी अनुचित कार्य को भी करने से बचें।

व्यापार – व्यापार में विस्तार की योजना को गंभीरता से लें उसमें लाभ होने के योग बन रहे हैं तथा माल के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता पर भी ध्यान दें। आपको संपर्कों का दायरा बढ़ाने की जरूरत है।

लव – बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा रहेगी। मर्यादित प्रेम संबंध आपके व्यक्तित्व को निखारेगा तथा मित्रों के बीच एक मिसाल बनेगा।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य में हल्के-फुल्के उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी परंतु किसी गंभीर व घातक बीमारी की आशंका नहीं है।

भाग्यशाली रंग: गहरा पीला, भाग्यशाली अंक: 3

धनु – पॉजिटिव – आज अपने पर्सनल कामों को पूरा करने का उचित समय है। पेपर संबंधी फाइले वगैरह सुव्यवस्थित कर लें। क्योंकि प्रॉपर्टी संबंधी कोई रुका हुआ कार्य जल्दी ही संपन्न हो सकता है। इसलिए इन कार्यों को प्राथमिकता दें।

नेगेटिव – कोई आपकी योजनाओं का गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए अपनी कोई भी महत्वपूर्ण बात किसी से शेअर ना करें। अपने खर्चों को भी सीमित रखें। बेहतर होगा कि बजट बनाकर कार्य करें।

व्यवसाय – वर्तमान परिस्थितियों की वजह से अभी व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही बनी रहेगी। अपने गुस्से पर काबू रखें क्योंकि विरोधियों की गलत हरकतों के कारण आपके गुस्से की वजह से काम बिगड़ सकते हैं। बेहतर होगा कि आज कोई नया काम आरंभ ना करें।

लव – पति-पत्नी का एक दूसरे की भावनाओं को समझना और उनकी कद्र करना परिवार में खुशियां और शांति व्याप्त करेगा। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा महसूस होगी।

स्वास्थ्य – पेट से संबंधित कोई कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें और तला भुना खाने से बचें।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – अगर आप घर में किसी तरह के परिवर्तन करने की योजना बना रहे हैं तो आज उस पर विचार विमर्श करना उचित रहेगा और आपका हर निर्णय आपके पक्ष में होगा। संतान को कोई उपलब्धि हासिल होने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।

नेगेटिव – ननिहाल में किसी व्यक्ति से कोई वाद-विवाद होने की आशंका है जिसकी वजह आपका ही जिद्दी स्वभाव होगा। अपने स्वभाव में लचीलापन लाएं तथा रिश्तों को बिगड़ने से बचायें।

व्यवसाय – व्यवसाय में सहयोगियों और कर्मचारियों के सहयोग की वजह से आप मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस करेंगे। अपने संपर्कों का फायदा उठाएं। आपको नए अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं।

लव – विवाहित जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक लोगों की अनुमति से विवाह में परिणित होने के शुभ अवसर बन रहे हैं।

स्वास्थ्य – गर्मी की वजह से चक्कर आना और घबराहट जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। पानी अधिक मात्रा में पिएं तथा ठंडी तासीर की चीजों का सेवन करें।

भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 4

कुम्भ – पॉजिटिव – आज आपका अधिकतर समय घर के बाहर व्यतीत होगा और अपने सारे मार्केटिंग संबंधी कार्यों को पूरा करेंगे। किसी पॉलिसी आदि में पैसा लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

नेगेटिव – किसी नजदीकी रिश्तेदार से मनमुटाव होने की संभावना है इसलिए किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति से बचें। साथ ही अपनी कटु वाणी और गुस्से पर भी कंट्रोल रखें।

व्यवसाय – आप कुछ समय से अपने कार्य क्षेत्र में बहुत अधिक मेहनत कर रहे हैं। इसका प्रतिफल आपको जल्दी ही मिलने वाला है। कोई बड़े बजट का कॉन्ट्रैक्ट मिल सकता है। इसलिए अधिकारियों से संबंध मधुर बनाकर रखें।

लव – पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बनाने में आपका सहयोग जरूरी है। क्योंकि क्रोध में आकर आप कभी-कभी घर का माहौल बिगाड़ देते हैं। फालतू के प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करें।

स्वास्थ्य – गर्मी और तनाव की वजह से आप अपने अंदर कमजोरी महसूस करेंगे। व्यायाम और योग का सहारा लें।

भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – इस समय कुछ भाग्य दायक परिस्थितियां बन रही है। साथ ही परिवार का सहयोग भी आपके आत्मबल में वृद्धि करेगा। परंतु अधिक लाभ की उम्मीद ना करें। क्योंकि वर्तमान परिस्थितियों में जो मिल रहा है वह भी बेहतर ही है।

नेगेटिव – कभी-कभी ज्यादा मान-सम्मान की इच्छा और दिखावे की प्रवृत्ति के कारण आप अपना नुकसान भी कर बैठते हैं। दूसरों को खुश रखने की बजाय अपने काम पर ज्यादा ध्यान दें जिससे आप ज्यादा एकाग्र चित्त होकर काम कर पाएंगे।

व्यवसाय – कंसल्टेंसी संबंधी कार्यों में आज कोई उपलब्धि मिलने की उम्मीद है। साथ ही कलात्मक क्षेत्र और मीडिया से जुड़े लोग अपना संपर्क क्षेत्र बढ़ाएं इससे लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे।

लव – विवाहित जीवन में मधुरता बनी रहेगी। संतान के आगमन संबंधी कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जिससे घर में  खुशनुमा माहौल रहेगा।

स्वास्थ्य – अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें क्योंकि आप कुछ समय से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरत रहे हैं।

भाग्यशाली रंग: मेहरून, भाग्यशाली अंक: 1

Related posts

जो लोग माता-पिता का सम्मान और परिवार से प्रेम नहीं करते, वे भक्ति नहीं कर पाते हैं

News Blast

UP का उदयराज मुंबई से अहमद हुसैन बनकर लौटा, गांव की मस्जिद में नमाज पढ़ने गया तब हुआ खुलासा

News Blast

केरल के 1248 मंदिरों के दान में आए सैकड़ों टन पीतल के बर्तन और दीपक बेचे जाएंगे, आय बढ़ाने के लिए फैसला

News Blast

टिप्पणी दें