May 16, 2024 : 11:07 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

4 जुलाई तक सात राशि वालों को जॉब और बिजनेस में मिल सकता है किस्मत का साथ

  • इस हफ्ते कुंभ सहित 5 राशि वालों को कई मामलों में संभलकर रहना होगा

दैनिक भास्कर

Jun 28, 2020, 09:30 PM IST

28 जून से 4 जुलाई के बीच चंद्रमा कन्या से धनु राशि तक जाएगा। इस सप्ताह की शुरुआत चंद्रमा और मंगल के दृष्टि संबंध से हो रही है। इससे 4 दिनों तक महालक्ष्मी नाम का शुभ योग बना रहेगा। जिसके प्रभाव से कुछ लोगों को धन लाभ होने के योग बन रहे हैं। जॉब और बिजनेस में भी आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे। सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार शुभ योग के प्रभाव से वृष, कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन राशि वाले लोगों को किस्मत का साथ मिल सकता है। इन दिनों में चंद्रमा पर 3 अशुभ ग्रहों की दृष्टि होने के कारण 5 राशियों के लिए ये सप्ताह ठीक नहीं रहेगा। इस हफ्ते मेष, मिथुन, सिंह, कन्या और कुंभ राशि वालों को संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – मन में चंचलता बनी रहेगी। जिसकी वजह से किसी कार्य को करने में दिक्कत महसूस होगी। बेहतर होगा कि कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें और वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान केन्द्रित करें। परिवार के व्यक्तियों का सहयोग आपको कोई निर्णय लेने में सहायक रहेगा।
नेगेटिव – कोई महत्वपूर्ण वस्तु रखकर भूलने की वजह से चिन्ता रहेगी। परन्तु ज्यादा टेंशन न लें, जल्दी ही मिल जायेगी। काफी समय से किसी प्रतियोगिता संबंधी कार्य में जो दिक्कत आ रही थी उन पर ध्यान दें। सब ठीक होने की संभावना है।
व्यवसाय – पार्टनरशिप संबंधी किसी डील को स्थगित रखें। क्योंकि लाभ कम और खर्च ज्यादा होने की संभावना है। बेहतर यही होगा कि जो कार्य चल रहे हैं फिलहाल उनमें ही संतोष रखें।
लव – पति-पत्नी के संबंधों में कुछ अहम का टकराव हो सकता है। आप उन्हें कोई तोहफा देकर माहौल को मधुर बनाकर रखें क्योंकि आजकल खर्चों पर अधिक अंकुश लगाना भी संबंध खराब कर रहा है।
स्वास्थ्य – पेट संबंधी कोई दिक्कत हो सकती है। उचित खानपान से सब ठीक हो जायेगा। आयुर्वैदिक चीजों का सेवन करें।

वृष – पॉजिटिव – आपका योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने से सब काम सुचारू रूप से होते जाते हैं परंतु सोचने में अधिक समय व्यतीत ना करके उन्हें क्रियान्वित भी करते चलें।
नेगेटिव – किसी प्रकार की मान-हानि होने की संभावना है अतः सावधानी बरतें। अपने अंदर ऊर्जा की कुछ कमी भी महसूस करेंगे जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन रहेगा।
व्यवसाय – परंतु व्यवसाय पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। नजदीकी मित्रों के सहयोग से सारे काम सुचारू रूप से होते चलेंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों को कोई महत्वपूर्ण ऑथोरिटी भी मिल सकती है।
लव – प्रेम संबंधों में और अधिक घनिष्ठता आएगी तथा वैवाहिक संबंध भी सुमधुर रहेंगे।
स्वास्थ्य – आज हल्का बुखार रह सकता है जिसकी वजह से लीवर में कोई दिक्कत हो सकती है। खानपान का परहेज रखें।

मिथुन -पॉजिटिव – अपने कार्यों की पूर्ति के लिए आप जिस वक्त का इंतजार कर रहे थे वह इंतजार अब खत्म होने वाला है। आप अपने अंदर फिर से ऊर्जा एकत्रित करके आत्मविश्वास बढ़ाएं तथा अपने विचारों को क्रियान्वित प्रारूप दे।
नेगेटिव – मित्रों या पड़ोसियों से संबंध खराब होने के आसार लग रहे हैं जिसकी वजह बीती हुई कुछ पुरानी नकारात्मक बातों का उठना हो सकता है। बेहतर होगा कि अपने आक्रामक स्वभाव से बचे और दिमाग को शांत रखें।
व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियों में किसी नए काम को ना करें तो बेहतर होगा इसलिए स्थगित ही कर दें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपना काम ध्यान से करें, कोई मानहानि जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। अपने सीनियर के साथ संबंध खराब ना करें।
लव – जीवनसाथी की सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा परंतु यह भी ध्यान रखें किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से आपसी मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। वायरल बुखार जैसी दिक्कत हो सकती है। आयुर्वेदिक उपचार लेना उचित रहेगा।

कर्क – पॉजिटिव – जिस शुभ समाचार को प्राप्त करने के लिए आप काफी समय से आतुर हैं वह शुभ समाचार आपको जल्दी प्राप्त हो ही जाएगा। योजनाबद्ध तरीके से सभी कार्यों को करते चलें सारे काम निपटते जाएंगे इसलिए समय का भरपूर फायदा उठाएं।
नेगेटिव – रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भरोसा ना करें और ना ही किसी की चिकनी-चुपड़ी बातों में आएं। किसी रिश्तेदार या मित्र के साथ कोई अनहोनी हो सकती है इसलिए सब के साथ संबंध मधुर बनाकर ही रखें।
व्यवसाय – व्यवसाय में प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग पर भी ध्यान दें। व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयोग कर रहे हैं उससे आपको उचित रिजल्ट मिलने वाले हैं। व्यापार में विस्तार के लिए कोई ऋण भी लेना पड़ सकता है।
लव – प्रेम संबंधों में कोई गलतफहमी या तनाव की स्थिति उत्पन्न होने  की संभावना है। विवाहेत्तर संबंध उजागर हो सकते हैं बेहतर है कि इन बातों से दूर ही रहंे।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परंतु डायबिटीज और ब्लड प्रेशर आदि की नियमित जांच करवाते रहें।

सिंह – पॉजिटिव – पिछले कुछ समय से चल रही समस्या के निवारण से अपने आपको तनावमुक्त महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को भी प्रतियोगी परीक्षा में मनोनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। पुराने मित्रों से भेंट-मुलाकात फायदेमंद साबित होगी।
नेगेटिव – परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि किसी मित्र के अहम की वजह से कोई नाराजगी भी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि आप बातचीत द्वारा परिस्थितियों को संभाल लेंगे। बच्चों के ऊपर जरूरत से ज्यादा कंट्रोल न रखें।
व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी सभी काम सप्ताह के पहले पक्ष में निपटा लें। क्योंकि बाद कुछ दिक्कतें आ सकतत हैं। कर्मचारियों और सहयोगियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। नौकरी पेशा व्यक्ति अगर स्थानान्तरण की योजना बना रहे हैं तो उसकी भूमिका अभी से बनाना शुरू कर दें।
लव – जीवनसाथी के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। उनका परिवार में सहयोग और उचित देखभाल की वजह से आप अपना ध्यान अपने काम पर अच्छी तरह से लगा पायेंगे।
स्वास्थ्य – आप कुछ शारीरिक कमजोरी अनुभव होने की वजह से मन में बेचैनी रह सकती है।

कन्या – पॉजिटिव – बदलते वातावरण की वजह से आजकल आप घर में रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं परंतु फिक्र ना करें आपके सभी काम सुचारु रुप से चलते रहेंगे। फोन  द्वारा सब के संपर्क में रहंे। मित्रों का भी पूरा सहयोग रहेगा।
नेगेटिव – परंतु कभी-कभी दूसरों पर अधिक विश्वास आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ में अपनी वाणी पर भी कंट्रोल रखें और मधुरता बनाए रखें। ध्यान रखें कि आराम के साथ काम भी जरूरी है।
व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी प्रकार का तनाव होने की संभावना है अर्थात धैर्य बनाए रखें। किसी नए काम की पहली इनकम आने से मन में प्रसन्नता भी बनी रहेगी।
लव –  वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे और प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी। बस ध्यान रखिए कि क्रोध के कारण कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। स्त्रियां अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें कोई स्त्री जनित परेशानी होने की संभावना है।

तुला – पॉजिटिव – आप व्यवहारिक रूप से जो निर्णय लेने जा रहे हैं उनमें आपको उत्तम रिजल्ट प्राप्त होंगे। बस अपने ऊपर विश्वास रखने की जरूरत है। शेयर मार्केट और रिस्क वाले कामों में लाभ होने की संभावना है।
नेगेटिव – किसी व्यक्ति द्वारा कोई गलतफहमी उत्पन्न करने से परेशानियां आएंगी। अफवाहों पर ध्यान ना दें। किसी पड़ोसी के साथ भी कहासुनी हो सकती है तथा आपका गुस्सा आपके लिए ही नुकसानदायक होगा।
व्यवसाय – अपने संपर्क सूत्रों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं। व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय आप स्वयं ही लंे। मार्केटिंग के कार्यों में और अधिक समय व्यतीत करें। नेटवर्किंग आपको नए अनुबंध लेने में मदद करेगा।
लव – किसी विपरीत लिंगी या मित्र के मिलने से पुरानी यादें ताजा होंगी और मन में प्रफुलता रहेगी। पारिवारिक वातावरण भी सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य – जुखाम, खांसी जैसी मौसमी बीमारी का असर हो सकता है परंतु चिंता ना करें। कोई गंभीर समस्या नहीं होगी।

वृश्चिक – पॉजिटिव – समाज सेवा एवं परोपकार के कार्य में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी कोर्ट से संबंधी मामले में सकारात्मक मोड़ आएगा जिससे कुछ सुकून महसूस होगा। सभी कार्य मन के अनुकूल होने से चित्त प्रसन्न रहेगा।
नेगेटिव – परंतु किसी भी प्रकार के व्यर्थ के वाद-विवाद में ना पड़े। कोई षड्यंत्र या साजिश होने की आशंका है। आज विद्यार्थियों का भी मन पढ़ाई में एकाग्र नहीं होगा।
व्यवसाय – अधिकारी व बॉस आपके काम से संतुष्ट व प्रसन्न रहेंगे जिससे आपकी तरक्की की संभावना प्रबल हो सकती हैं। पार्टनर से चला आ रहा संबंधों में तनाव  भी समाप्त होगा।
लव – आपकी किसी भी परेशानी में जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा। साथ ही संबंधों में मधुरता आएगी।
स्वास्थ्य – बदलते मौसम संबंधी परेशानी महसूस होगी। दवाइयों की अपेक्षा प्राकृतिक तरीकों पर अधिक भरोसा करें।

धनु – पॉजिटिव – आशा के अनुरूप कोई काम होने से मन में प्रसन्नता रहेगी और आप जिस काम को करने की सोच रहे थे वह सुचारू रूप से पूर्ण होगा। राजकीय कार्यों में भी सफलता का योग बना हुआ है।
नेगेटिव – भाइयों से किसी प्रकार का बंटवारा संबंधी विवाद चल रहा है तो किसी की मध्यस्थता से वह निपट सकता है। किसी पर अधिक भरोसा या विश्वास भी नुकसानदायक हो सकता है।
व्यवसाय – व्यापार व कार्य क्षेत्र में आपको उपलब्धि हासिल होगी। अधिकारी वर्ग आपके कार्य से संतुष्ट व प्रसन्न रहेंगे। साझेदारी के व्यवसाय में भी लाभ के उत्तम योग बने हुए हैं।
लव – जीवन साथी से हल्के-फुल्के मतभेद हो सकते हैं। जो समय रहते सुलझ जाएंगे। पति-पत्नी के संबंधों में बेहतर तालमेल बिठाने के लिए आप प्रयासरत रहेंगे।
स्वास्थ्य – पेट दर्द तथा मौसमी बीमारियां आदि से थोड़ी परेशानी हो सकती है। रक्तचाप तथा मधुमेह की नियमित जांच करवाते रहें।

मकर – पॉजिटिव – आपका कर्म ही आपके भाग्योदय का कारण बनेगा। इस मूलमंत्र को अगर आप अपना लेंगे तो आपके लिए बड़ी लाभदायक पस्थितियां बनने वाली है।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका गुस्सा और ईगो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अपनी इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में परिवर्तित करके उपयोग करेंगे तो फायदा होगा।
व्यवसाय – प्रभावशाली तथा उच्च पद पर प्रतिष्ठित व्यक्तियों की सहायता से आपके व्यवसाय में नई उपलब्धियां मिलने वाली हैं। अपनी योजनाओं को गुप्त रखें। लाभ के साथ व्यय की स्थिति भी बनी रहेगी।
लव – आपके शक्की व्यवहार की वजह से वैवाहिक संबंधों में दरार उत्पन्न हो सकती है इसलिए अपने व्यवहार पर कंट्रोल रखें।
स्वास्थ्य – स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन महसूस होगा तथा गैस और अफारा जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। मेडिटेशन पर ध्यान केंद्रित करें।

कुम्भ – पॉजिटिव – यदि इस सप्ताह स्वयं या परिवार से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की योजना बना रहे हैं तो तुरंत अमल करें। परिस्थितियां आपके पक्ष में है। विद्यार्थी अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा में भाग ले रहे हैं तो मेहनत ज्यादा करें उन्हें उचित परिणाम प्राप्त होंगे।
नेगेटिव – संतान की सोबत, आदतों व दिनचर्या का विशेष ध्यान रखें। माता-पिता या घर के किसी वरिष्ठ सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से स्थिति कुछ विचलित सी रहेगी।
व्यवसाय – व्यवसाय में खुद को साफ साबित करने के लिए काफी संघर्ष और परिश्रम की आवश्यकता पड़ रही है। कार्य कुशलता और कार्य क्षमता में कुछ कमीं आ रही है अतः इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी बड़े अधिकारी से मुलाकात आपके भाग्य के द्वार खोलेगी।
लव – प्रेम प्रसंगों में किसी प्रकार के तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सोशल मीडिया, चैट और व्हाट्सएप आदि का उपयोग ध्यान पूर्वक करें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। थोड़ी थकान या आलस संबंधी दिक्कत महसूस हो सकती है। खानपान और योगासन जैसी चीजों पर ध्यान दें।

मीन – पॉजिटिव – जल्दी ही अपने सभी महत्वपूर्ण काम करने शुरू कर दें क्योंकि धनदायक स्थितियां बन रही हैं। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग भी रहेगा। भाग्य आप के पक्ष में है अतः समय का भरपूर फायदा उठाएं।
नेगेटिव – कभी-कभी तनाव या अपनी मनमानी करने के कारण कुछ परिस्थितियां विपरीत हो जाती हैं। परंतु जरा से प्रयास द्वारा आप अपनी इस कमजोरी को दूर कर सकते हैं
व्यवसाय – प्रॉपर्टी से संबंधित कार्यों में आज अप्रत्याशित लाभ होने की संभावना है। परंतु अपने विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को तरक्की के शुभ अवसर प्राप्त होंगे।
लव – पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। दोनों का साथ बैठकर बातचीत करना परिवार में कई मसले हल करेगा तथा पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु बेवजह थकान के कारण कुछ शारीरिक कमजोरी महसूस होगी। इसलिए अपने विचारों में नेगेटिविटी ना आने दें।

Related posts

अग्निपथ योजना में जाति और धर्म पूछे जाने पर सेना का जवाब- यह नया नहीं, अंतिम संस्कार में पड़ती है जरूरत

News Blast

हवा में मौजूद कोरोनावायरस 27 फीट तक के दायरे में लोगों को कर सकता है संक्रमित, अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा

News Blast

अमेरिका में डेंगू से लड़ाई का नया हथियार, छोड़े जाएंगे 75 करोड़ जेनेटिकली मोडिफाइड मच्छर; ये इंसानों को नहीं काटेंगे

News Blast

टिप्पणी दें