April 19, 2024 : 2:10 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

हवा में मौजूद कोरोनावायरस 27 फीट तक के दायरे में लोगों को कर सकता है संक्रमित, अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा

  • अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने की रिसर्च
  • जहां पर लोग ज्यादा छींक रहे है, वहां कोरोनावायरस का खतरा ज्यादा

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 09:05 PM IST

हेल्थ डेस्क. कोरोनावायरस 27 फीसदी के दायरे तक लोगों को संक्रमित कर सकता है। अमेरिकी शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब कोई कोरोना पीड़ित छींकता या खांसता है तो मुंह में से निकलने वाली लार की बूंदों में मौजूद वायरस बाहर आता है। यह हवा में रहता है और 27 फीट की दूरी तक जा सकता है। यह रिसर्च अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने की है। 

फेस मास्क को लेकर रिसर्च करने की जरूरत

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर लायडिया बॉउरोइबा के मुताबिक, ने सोशल डिस्टेंसिंग को बढ़ाकर 2 फीट करने की सलाह दी है। जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक, सर्जिकल मास्क और एन95 मास्क इस खतरे से कितना बचाने में कारगर हैं, इसी जांच अब तक नहीं हो पाई है।

नमी संक्रमण को फैलने से रोकती है

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर वातावरण में नमी है या तापमान बढ़ा हुआ है तो वायरस का संक्रमण रुक सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के डायरेक्टर डॉ. एंथनी फौजी ने एमआईटी शोधकर्ताओं की इस रिसर्च पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि ऐसा हर जगह संभव नहीं है। ऐसा केवल वहीं होगा जहां लोग बहुत ज्यादा छींक रहे हैं।

एक वक्त पर थूक से 3,000 से अधिक कण निकलते हैं

वैज्ञानिकों ने बताया कि जब कोरोनावायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते हैं। इन्हीं कणों के जरिए संक्रमण फैलता है। व्यक्ति के छींकने पर एक वक्त पर थूक के 3,000 से अधिक कण निकलते हैं। नमी होने पर हवा संघनित होती है और ऐसे में उसमें किसी की वायरस या बैक्टीरिया का संचरण बहुत दूर तक नहीं हो पाता है। 

Related posts

सिर्फ 3 चीजों से घर में ही बना सकते हैं हैंड सैनेटाइजर जेल, तैयार करने की प्रॉसेस भी आसान

News Blast

यज्ञ में क्यों दी जाती हैं आहुतियां? यज्ञ की रचना किसने की? यज्ञ और हवन में क्या अंतर है? यज्ञ से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

News Blast

कैंसर के मरीजों को अलर्ट करने वाली खबर: मोमफली ज्यादा खाने से पूरे शरीर में कैंसर फैलने का खतरा बढ़ता है, एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा मोमफली खाना ठीक नहीं

Admin

टिप्पणी दें