May 14, 2024 : 7:07 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के रद्द पेपर के अंक 3 अच्छे अंक वाले विषय के आधार पर तय हाेंगे

  • सुप्रीम काेर्ट ने रद्द परीक्षा के मूल्यांकन की सीबीएसई की याेजना काे मंजूरी दी

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 04:50 AM IST

दिल्ली. सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए विषयाें की परीक्षा रद्द करने के एक दिन बाद शुक्रवार काे उनके मूल्यांकन की याेजना काे लेकर अधिसूचना जारी कर दी। इसके अनुसार विद्यार्थियाें काे उनके सबसे अच्छे प्रदर्शन वाले विषयाें में मिले अंक के आधार पर उन विषयाें के नंबर दिए जाएंगे, जिनकी परीक्षाएं नहीं हाे पाई हैं। इससे पहले गुरुवार काे सीबीएसई और केंद्र सरकार ने बताया था कि कक्षा 10वीं और 12वीं के बचे विषयाें की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया गया है।

जस्टिस एएम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ में सीबीएसई ने शुक्रवार काे मूल्यांकन याेजना का विवरण देते हुए हलफनामा दायर किया, जिसे सुप्रीम काेर्ट ने मंजूर कर लिया। वहीं आईसीएसई ने सुप्रीम काेर्ट को बताया कि उसकी परीक्षाएं भी रद्द हुई हैं और वे जल्द ही मूल्यांकन की याेजना जारी करेंगे। सीबीएसई के साथ ही आईसीएसई ने सुप्रीम काेर्ट काे बताया है कि वे 15 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट घाेषित कर देंगे। 

29 विषयाें की परीक्षा नहीं हाे पाई थी
काेराेना महामारी के कारण 16 मार्च से स्कूल-काॅलेज बंद हाेने से कक्षा 10वीं और 12वीं के कुल 29 विषयाें की परीक्षा नहीं हाे पाई है। सीबीएसई 12वीं के 12 विषयाें और उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के कारण 12वीं के 11 और 10वीं के 6 पेपर नहीं हाे पाए थे। इन परीक्षाओं काे एक से 15 जुलाई तक कराने की तैयारी थी, लेकिन कुछ माता-पिता ने इसके खिलाफ सुप्रीम काेर्ट में याचिका लगा दी थी।

Related posts

डायबिटीज के मरीज 30 दिन की दवा रखें, अस्थमा से जूझ रहे तो गंभीर खतरा है; जानिए 5 बड़ी बीमारी वाले मरीजों को कितना रिस्क

News Blast

जम्मू में आतंकी साजिश नाकाम: चेक पॉइंट से भागने की कोशिश कर रहे TRF के दो आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

Admin

इसरो चीफ सिवन ने कहा- प्राइवेट कंपनियों के आने से हमारा स्पेस सेक्टर मजबूत होगा, टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा

News Blast

टिप्पणी दें