May 18, 2024 : 10:15 AM
Breaking News
बिज़नेस

महामारी और लॉकडाउन के कारण डिपार्टमेंटल स्टोर्स की आय 40 फीसदी और वैल्यू फैशन रिटेल की आय 30 फीसदी घट जाएगी

  • क्रिसिल ने कहा- अपैरल रिटेलर्स की ऑपरेटिंग प्रोफिटेबिलिटी 2 पर्सेंटेज पॉइंट घट सकती है
  • कारोबारी इकाइयों को कर्ज या अन्य तरीकों से अतिरिक्त फंड जुटाने होंगे

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 06:46 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश के संगठित अपैरल रिटेल सेक्टर्स की आय में चालू कारोबारी साल में 30-35 फीसदी की गिरावट दर्ज की जाएगी। यह बात घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कही। रेटिंग एजेंसी द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए एक बयान के मुताबिक देश के संगठित अपैरल रिटेल सेक्टर्स का बाजार 1.7 लाख करोड़ रुपए का है।

ऑपरेटिंग प्रोफिट में भारी गिरावट आएगी

एजेंसी ने कहा कि इस सेक्टर की ऑपरेटिंग प्रोफिटेबिलिटी में दो पर्सेंटेज पॉइंट की गिरावट आएगी।ऑपरेटिंग प्रोफिट में हालांकि भारी गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके कारण कारोबारी इकाइयों को अतिरिक्त फंड जुटाने होंगे। इसमें एक बड़ा हिस्सा कर्ज का होगा।

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में मांग लॉकडाउन के पहले वाले स्तर तक पहुंच सकती है

रेटिंग एजेंसी ने अपने विश्लेषण में कहा कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोला जा सकता है और अधिकतर स्टोर जून में खूल सकते हैं। फिर भी अक्टूबर-दिसंबर के त्योहारी सत्र तक ही मांग बढ़कर वापस लॉकडाउन के पहले वाले स्तर तक जा सकती है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि मांग किस प्रकार से खुलती है और लॉकडाउन के बाद उपभोक्ताओं के व्यवहार में क्या बदलाव आता है।

अपैरल रिटेलर्स की आय में ज्यादा योगदान ऑनलाइन माध्यम का होगा

क्रिसिल ने कहा कि अपैरल सेगमेंट में डिपार्टमेंटल स्टोर फॉर्मेट की आय 40 फीसदी तक घट सकती है। इसका कारण यह है कि इस प्रकार के करीब आधे स्टोर मॉल में या टीयर-1 शहरों में स्थित हैं। वैल्यू फैशन रिटेलर्स की आय 30 फीसदी तक गिरने का अनुमान है। इनकी 50 फीसदी से ज्यादा मौजूदगी टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में है। उपभोक्ताओं के व्यवहार में बदलाव के कारण चालू कारोबारी साल में अपैरल रिटेलर्स की आय में ज्यादा योगदान ऑनलाइन माध्यम का होगा।

उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए छूट देनी पड़ सकती है

क्रिसिल रेटिंग के निदेशक गौतम शाही ने कहा कि ज्यादा उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए रिटेलर्स को छूट देनी पड़ सकती है। इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी नियमों का पालन करने पर खर्च भी बढ़ाना पड़ सकता है। वे किराए को फिक्स्ड से वैरिएबल मोड में ला सकते हैं और कर्मचारियों की संख्या भी घटा सकते हैं। साथ ही वे अन्य खर्चों में भी कटौती कर सकते हैं। इनके कारण इस सेगमेंट की ऑपरेटिंग प्रोफिटेबिलिटी में 2 पर्सेंटेज पॉइंट की गिरावट आ सकती है, जो कारोबारी साल 2020 में 7-8 फीसदी थी।

Related posts

3 लाख करोड़ डॉलर हुआ एमकैप: 1 साल में भारतीय शेयर बाजार सबसे ज्यादा फायदा दिया, मार्केट कैप में कनाडा और फ्रांस को पीछे छोड़ने के करीब

Admin

निसान ने पेश की कॉम्पैक्ट एसयूवी मैग्नाइट, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स मिलेंगे; सोनेट-वेन्यू से होगा मुकाबला

News Blast

इस कोरोना काल में रक्षा बंधन पर अपनी बहन को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार, इससे बुरे वक्त में उसे मिलेगी मदद

News Blast

टिप्पणी दें