May 16, 2024 : 6:28 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 15 जुलाई तक रोक जारी रहेगी, हरियाणा के गुड़गांव में शॉपिंग मॉल अगले हफ्ते खुलेंगे: देश में अब तक 4.91 लाख केस

  • देश में कोरोना से अब तक 15 हजार 308 संक्रमितों की मौत, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 6931 की जान गई
  • दिल्ली में 3390 पॉजिटिव मिले और 3328 ठीक हुए, मुंबई में भी रिकॉर्ड 4842 पॉजिटिव मिले

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 05:09 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख 91 हजार 861 हो गई। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। इस बीच, डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन यानी डीजीसीए ने शुक्रवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 जुलाई तक बंद रहेंगी। लॉकडाउन के दौरान 23 मार्च को उड़ानों पर रोक लगाई थी।

उधर, असम ने गुवाहाटी और कामरूप जिलों में 14 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है। यह 28 जून की आधी रात से लागू होगा। हरियाणा के गुड़गांव में शॉपिंग मॉल अगले हफ्ते खुलेंगे। पिछले तीन महीनों से यहां शॉपिंग मॉल और शॉपिंग सेंटर थे। खबर यह भी है कि धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। 

केजरीवाल ने कहा- संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर घबराने की जरूरत नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा राजधानी में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। हालात नियंत्रण में है। उन्होंने बताया कि राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या रोजाना करीब तीन हजार बढ़ रही है। टेस्ट ज्यादा हो रहे हैं, इसलिए केस बढ़ रहे है। दिल्ली में हालात काबू में हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘कोरोना मरीजों के लिये फिलहाल बेड की कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि 13500 बेड अभी हैं और बुराड़ी अस्पताल में 400 और बेड बढ़ाने की मंजूरी दी है, लेकिन आने वाले समय में हमें सबसे ज्यादा वेंटिलेटर की जरूरत होगी।’ 

कोरोना अपडेट्स 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 17 हजार 296 मामले सामने आए और 407 लोगों की मौत हुई। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 4 लाख 90 हजार 401 हो गई है। इनमें 1 एक 89 हजार 463 सक्रिय मामले हैं। वहीं, 2 लाख 85 हजार 637 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 15 हजार 301 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 2 लाख 15 हजार 446 टेस्ट किए गए। वहीं, 25 जून तक देश में 77 लाख 76 हजार 228 सैंपल के टेस्ट किए जा चुके हैं। 
  • महाराष्ट्र में 28 जून से सैलून और ब्यूटी पार्लर खोले जाएंगे।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीडियो-कांफ्रेंस के जरिए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ का शुभारंभ करेंगे। ये योजना उन मजदूरों के लिए जो दूसरे राज्यों से लौटे हैं। 
  • मुंबई पुलिस के प्रवक्ता प्रणय अशोक ने बताया कि  मुंबई पुलिस ने अपने स्टाफ और पुलिसकर्मियों के लिए तीन कोविड सेंटर बनाए हैं। ये केंद्र कल्याण, मरोल और मरीन ड्राइव में हैं। इनमें एक हजार बेड की व्यवस्था है।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश के भोपाल में शुक्रवार को 50 लोग पॉजिटिव मिले। इनमें पांच लोग राजभवन से हैं। अब तक यहां 37 कर्मचारी संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें ज्यादातर सुरक्षा कर्मचारी हैं। राजभवन परिसर में 250 लोग रहते हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश में गुरुवार को 147 संक्रमित मिले और 8 की जान गई थी। इनमें इंदौर में 46 और भोपाल में 32 पॉजिटिव शामिल हैं।

मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को इंदौर के अरबिंदो अस्पताल का दौरा किया। मिश्रा पीपीई किट पहनकर अस्पताल के कोविड वार्डों में पहुंचे और मरीजों का हालचाल जाना। शहर में गुरुवार को 36 पॉजिटिव मिले और 3 मरीजों की मौत हुई।

महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को कहा है कि अगर किसी पुलिसकर्मी की कोरोना से मौत हो जाती है, तो उनके परिवार को सरकारी घर खाली नहीं करना होगा। उसके परिवार को 65 लाख रुपए तक की मदद दी जाएगी। उधर, राज्य में अब तक 4326 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 3282 ठीक भी हो गए हैं, जबकि 54 पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

यह फोटो मुंबई के मलाड ईस्ट के अप्पा पाड़ा इलाके की है। यहां पिछले तीन में 70 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हेल्थ कैंप लगाया गया। इस दौरान पूरा मेडिकल स्टाफ पीपीई किट पहने नजर आया।

उत्तरप्रदेश के मेरठ के डिवीजनल कमिश्नर ने बताया कि नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़ और मुज्जफरनगर में नाइट कर्फ्यू के समय की समीक्षा की गई। रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। जो लोग बिना मास्क और सार्वजनिक जगहों पर थूकते नजर आएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राज्य में गुरुवार को 636 कोरोना मरीज मिले थे और 15 की जान गई थी। 

बिहार में शुक्रवार दोपहर तक संक्रमण के 123 मामले सामने आए। इससे पहले गुरुवार को 215 पॉजिटिव मिले थे। राज्य में पिछले दो दिनों में पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, बक्सर, दरभंगा, जुमई, मुज्जफरनगर, नवादा, पटना, सीवान और समस्तीपुर में नए मामले सामने आए हैं।
राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना के 91 मामले सामने आए। कोटा में 23, भरतपुर में 17, जयपुर में 15, करौली में 13, झुंझुनू में 7, पाली और सिरोही में 5-5, दौसा में 4, अजमेर और बूंदी में 1-1 संक्रमित मिला। इसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 16387 पहुंच गया। वहीं, जोधपुर में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई। जिसके बाद मौत का कुल आंकड़ा 380 पहुंच गया है। इस बीच, सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। कांवडिए दूसरे राज्यों में नहीं जा सकेंगे।

यह फोटो जयपुर की है। शुक्रवार को कुवैत से 174 लोग यहां पहुंचे। इन सभी के सैंपल लिए गए और अन्य जांच की गईं। 

Related posts

बिना किसी प्रशासनिक तैयारी के पुरुषोत्तम मास में आज से बृज 84 कोस की परिक्रमा शुरू

News Blast

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक दहशतगर्द ढेर हुआ

News Blast

अफवाहों के आधार पर सेना के विवेक पर शंका सही नहीं, संघर्षों का मतलब यह नहीं है कि एक पक्ष कमजोर है

News Blast

टिप्पणी दें