May 12, 2024 : 6:51 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

बड़ी कंपनियों में नौकरी देने के बहाने 500 से ज्यादा से एक करोड़ की ठगी

  • एक कपल गिरफ्तार, दोनों पहले कॉल सेंटर में टेलीकॉलर के तौर पर करते थे काम
  • 3 साल से बचता फिर रहा था, लगातार बदलता रहा मोबाइल नंबर और ठिकाने

दैनिक भास्कर

Jun 26, 2020, 04:00 AM IST

नई दिल्ली. कंपनियों में नौकरी दिलाने के बहाने बेरोजगारों से ठगी करने वाले कपल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह कपल कुछ साल के भीतर पांच सौ से ज्यादा को अपना शिकार बना उनसे करीब एक करोड़ की रकम ठग चुका था।

इनके निशाने पर खासकर साउथ और नार्थ ईस्टर्न एरिया के रहने वाले लोग होते थे। इनमें मुख्य आरोपी एक कंपनी द्वारा दर्ज कराए गए केस के बाद तीन साल से फरार चल रहा था। आरोपी राहुल कुमार (34) गाजियाबाद और 23 साल की युवती अलीगढ यूपी की रहने वाली है।
डीसीपी साइबर सेल अन्वेष रॉय ने बताया हैवल्स इंडिया लिमिटेड ने इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज करायी थी। पुलिस को बताया गया था कुछ अज्ञात लोगों ने कंपनी के कर्मचारी बनकर नौकरी देने के नाम पर ठगी की है। बकायदा, इसके लिए उन्होंने कंपनी का फर्जी ईमेल आईडी का भी इस्तेमाल किया। बाद में इस तरह की देशभर के विभिन्न  हिस्साें से लगातार शिकायतें मिलती रहीं।

इंस्पेक्टर प्रवीन की टीम ने इस जालसाजी में शामिल आरोपी राहुल कुमार के बारे में जानकारी हासिल की। पुलिस ने टेक्नीकल सर्विलांस की मदद से आरोपी की लोकेशन गाजियाबाद में ट्रेस कर ली, जिसके बाद उसे पकड़ लिया गया। इसके बाद उसकी महिला पार्टनर को भी अरेस्ट कर लिया।

खुद का फर्जी कॉल सेंटर खोल लिया

आरोपी राहुल कुमार ने खुलासा किया कि पहले वह कॉल सेंटर में बतौर टेली कॉलर काम करता था। वहां से काम सीख उसने खुद का फर्जी कॉल सेंटर खोल लिया, जिसमें काम पर ज्यादातर महिला स्टाफ को रखा गया। कॉल सेंटर से ये नौकरी की ज़रुरत वाले लोगों को विभिन्न कंपनियों के नाम पर फर्जी ईमेल भेजते थे। बाद में झांसे में आए युवकों से वे रजिस्ट्रेशन फीस और सिक्यूरिटी फीस आदि के नाम पर रुपए बैंक में ट्रांसफर करवा लेते थे। इसके बाद वे उनका कॉल ही उठाना बंद कर देते। महिला आरोपी ने खुलासा किया कि कुछ साल में ही वे पांच सौ से ज्यादा बेरोजगारों से करीब एक करोड़ की ठगी कर चुके थे।

Related posts

दस साल के बच्चे ने दी गवाही, पत्नी-भानजे ने हत्या कुबूली

News Blast

तैयारी: 1000 सेंटरों पर 51 लाख लोगों को लगेंगी कोरोना वैक्सीन

Admin

लॉकडाउन के दौरान विदेशों में 50% बढ़ गया भारतीयों का काला धन और मोदी सरकार कुछ नहीं कर पाई? जानिए वायरल मैसेज का सच

News Blast

टिप्पणी दें