May 18, 2024 : 6:50 PM
Breaking News
खेल

डोपिंग के आरोप से मुक्त होने पर वेटलिफ्टर चानू को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, 2018 के लिए मिलेगा पुरस्कार

  • वेटलिफ्टर संजीता चानू को 2018 के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक यह पुरस्कार दिया जाएगा
  • चानू ने 2017 में अर्जुन अवॉर्ड की लिस्ट में अपना नाम न होने के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में रिट पिटीशन लगाई थी

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 04:19 PM IST

डोपिंग के आरोप से मुक्त होने के बाद 2 बार की कॉमनवेल्थ गेम्स की चैम्पियन वेटलिफ्टर संजीता चानू को अर्जुन अवॉर्ड मिलेगा। खेल मंत्रालय ने न्यूज एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक, चानू को 2018 के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक यह पुरस्कार दिया जाएगा।

साल 2018 में उन पर डोपिंग के आरोप लगे थे। इसके बाद, उन्हें अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग संघ (आईडब्ल्यूएफ) ने  एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया था।

हाई कोर्ट के आदेश पर खेल मंत्रालय अवॉर्ड देगा

इस मामले पर खेल मंत्रालय से जुड़े सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि संजीता को इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ने डोपिंग के आरोप से मुक्त कर दिया है। ऐसे में हमें दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश का पालन करना होगा और उन्हें अर्जुन अवॉर्ड देना पड़ेगा। 

चानू 2017 में अर्जुन अवाॅर्ड के लिए कोर्ट गईं थीं
चानू ने 2017 में अर्जुन अवॉर्ड की लिस्ट में अपना नाम न होने के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में रिट पिटीशन लगाई थी। केस की सुनवाई के दौरान ही मई 2018 में उन्हें डोपिंग के लिए बैन किया गया। लेकिन हाई कोर्ट ने उसी साल अगस्त में अपने आदेश में अवॉर्ड कमेटी को उनके नाम पर विचार करने का निर्देश दिया था।

तब कोर्ट ने कमेटी को अपना आदेश सीलबंद लिफाफे में रखने के लिए कहा था। अगर कमेटी के फैसले में संजीता का नाम नहीं निकलता, तो उन्हें फिर से अर्जुन अवॉर्ड के लिए आवेदन करना होता।

चानू ने दो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीते 
26 साल की चानू ने 2014 और 2018 में लगातार दो कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग के 48 और 53 किलो वर्ग में गोल्ड जीता था। उन्होंने 2016 और 2017 में अर्जुन अवॉर्ड के लिए आवेदन किया था, लेकिन दोनों मौकों पर उनकी अनदेखी की गई।

Related posts

जडेजा के अंगूठे में फ्रैक्चर: जरूरत हुई तो दूसरी पारी में पेनकिलर लेकर बैटिंग कर सकते हैं, इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरीज के दो टेस्ट से बाहर

Admin

FIFA वर्ल्ड कप क्वालिफायर में हारी टीम इंडिया: एशियन चैंपियन कतर 1-0 से जीता; 73 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेला भारत, गोलकीपर गुरप्रीत ने 9 सेव किए

Admin

भारत में 500 रुपए का सट्टा तो गैर कानूनी, पर क्रिकेटर को भारी रकम देकर मैच फिक्स करना अपराध क्यों नहीं?

News Blast

टिप्पणी दें