May 11, 2024 : 10:06 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

1 हजार से अधिक सैंपल लिए, 117 नए केस मिले, संक्रमण से 6 लोग की मौत

  • जिले में कोरोना वायरस से अबतक 75 लोगों की मौत, कुल 4762 पेशेंट में से 2876 हुए ठीक

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 04:00 AM IST

गुड़गांव. जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण जानलेवा हो गया है। पिछले 24 घंटे में गुड़गांव में संक्रमण के शिकार छह पेशेंट ने दम तोड़ दिया। वहीं 117 नए पॉजिटिव केस मिले, जिसके साथ ही कुल पेशेंट की संख्या बढ़कर 4762 हो गई। हालांकि, इनमें से अब तक 2876 पेशेंट रिकवर हो चुके हैं।

राहत की बात है कि गुड़गांव में बुधवार को रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट सहित 1083 पेशेंट के सेम्पल लिए गए। पहली बार गुड़गांव में एक हजार से अधिक पेशेंट के सेम्पल लिए गए हैं, जिससे संक्रमण की रफ्तार पर काबू के संकेत भी मिल रहे हैं। लेकिन गुड़गांव में लगातार बढ़ती संक्रमण से मौतें लोगों को डरा रही हैं।

कोरोना वायरस का संक्रमण के कारण गुड़गांव में अब तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को कुल 117 पॉजिटिव केस मिले जबकि 1083 लोगों के सेम्पल लिए गए। जिनमें से 316 रैपिड एंटीजैन के तहत सेम्पल लिए गए जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 767 पेशेंट के सेम्पल लिए गए।

ऐसा पहली बार हुआ है जब एक हजार से अधिक लोगों के सेम्पल लेकर जांच के लिए भेजे गए हो। वहीं बुधवार को 133 पेशेंट रिकवर किए जाने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए। अब एक्टिव केस की संख्या 1811 शामिल हैं, जिनमें से 1234 पेशेंट होम आइसोलेट किए गए हैं।  

अभी तक जहां नगर निगम के जोन-1 में सबसे अधिक पॉजिटिव केस मिल रहे थे। वहीं बुधवार को जोन-3 में सबसे अधिक 40 पॉजिटिव केस पाए गए। जबकि जोन-1 में 38, जोन-2 में 11 केस, जोन-4 में 17 पॉजिटिव केस मिले। वहीं ब्लॉक स्तर पर पटौदी ब्लॉक में 9 केस, फर्रुखनगर ब्लॉक में एक केस व सोहना ब्लॉक में एक पॉजिटिव केस मिला।

रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किए, लेकिन नहीं मिला कोई पॉजिटिव

जिला में बुधवार से रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टैस्ट किट से जांच शुरू हो गई है। आज इसकी शुरूआत जैकबपुरा स्थित मलेरिया ऑफिस में कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच के साथ की गई। सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने बताया कि जिला में अब इन किटों के माध्यम से कोरोना पॉजिटिव केसों की पहचान जल्दी हो पाएगी।

इन किटों का प्रयोग पहले उन क्षेत्रों में किया जाएगा, जहां पर कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले मिल रहे हैं। रैपिड एंटीजन डिटेक्शन किटों का प्रशिक्षण संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा चुका है। गुड़गांव में दो लैब टैक्नीशियन, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सदस्य तथा डाक्टर के सुपरविजन में टैस्टिंग की गई।

इस दौरान कोरोना संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की गई। आज इन किटों के माध्यम से 50 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और सुखद समाचार यह रहा कि टैस्ट किए गए सभी मरीज कोरोना नेगेटिव पाए गए। इन रैपिड किटों को स्वास्थ्यकर्मियों को सौंपा गया और टेस्टिंग का काम शुरू किया गया।

उन्होंने बताया कि इन टैस्टिंग किट के माध्यम से कोरोना संदिग्ध मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट 15 मिनट व नेगेटिव रिपोर्ट 30 मिनट में आ जाएगी। नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले मरीजों की पुष्टि आरटीपीसीआर के माध्यम से दोबारा की जाएगी।

Related posts

क्राइम ब्रांच की कार्रवाई:किशन पहलवान गैंग का बदमाश सुनील गिरफ्तार, पिस्टल और दो कारतूस बरामद

News Blast

IMA महासचिव का इंटरव्यू: डॉक्टर जयेश लेले बोले- 25 सवाल एक अनपढ़ आदमी हमसे पूछ रहा, मजे की बात इनमें सारे एलौपेथी़ डिजीज के नाम आयुर्वेदिक एक भी नहीं

Admin

238 नए पॉजिटिव मिले, संक्रमण से 6 की मौत; बीकानेर में पॉजिटिव व्यक्ति के नाम के दूसरे युवक को हॉस्पिटल में भर्ती करवाया

News Blast

टिप्पणी दें