May 8, 2024 : 11:33 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए और रचनात्मक आइडिया वाले छात्रों को मिलेगा नेशनल इंस्पायर अवार्ड

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 04:00 AM IST

गुड़गांव. साइंस व टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बच्चों के नए व रचनात्मक आइडिया को राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवार्ड मिलेगा। इससे बच्चों को जोड़ने की पहल करते हुए और कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए सरकार ने अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं। www.inspireawards-dst.gov.in वेबसाइट पर अवार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

शिक्षा परियोजना की ओर से इस संबंध में डीईओ और डीईईओ को समग्र शिक्षा अभियान को निर्देश दिया है। सरकारी व निजी स्कूल के कक्षा छह से 10वीं तक के बच्चे इसमें शामिल हो सकते हैं। राज्य कार्यक्रम अधिकारी ने डीईओ को निर्देश दिया है कि जिले के सभी स्कूल से कम से कम दो से तीन बच्चों के आइडिए भेजे जाएं।

ऑनलाइन आवेदन में बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए डीईओ जिलास्तर पर अलग से एक कर्मी की प्रतिनियुक्ति करेंगे। वे सभी आवेदनों की मॉनिटरिंग करेंगे।  इंस्पायर अवार्ड बच्चों के मूल और रचनात्मक विचारों को बढ़ावा देगा। इस योजना के तहत राशि दोगुनी हो गई है।

बच्चों को पांच हजार की बजाए अब 10 हजार रुपये मिलेंगे। यही नहीं, देश के उच्च वैज्ञानिक संस्थानों से चुने गए बच्चों को गाइडेंस भी मिलेगा। जिले में पिछले दो साल से बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था। कोविड-19 के चलते छात्र अभी स्कूलों में नहीं जा रहे हैं।

Related posts

भारत दुनिया का इकलौता देश, जहां 50 लाख मरीज ठीक हुए, 27 दिन में 29 हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ा; देश में अब तक 60.73 लाख केस

News Blast

शराब तस्कर ने पुलिस को देख फरार होने के चक्कर में बैरिकेड को मारी थी टक्कर

News Blast

शनिवार-रविवार और छुट्टी वाले दिन पाबंदियों को मुख्यमंत्री कार्यालय की मंजूरी, कैप्टन बोले-जीवन बचाने को सख्ती जरूरी

News Blast

टिप्पणी दें