May 21, 2024 : 12:57 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

56 लाख उपभोक्ताओं को 3 महीने सिर्फ 50 रुपए और 100 से 400 तक के बिल वालों को 100 रु. ही जमा करने होंगे

  • अब 400 रुपए से ज्यादा बिल वालों को सिर्फ आधा ही बिल भरना होगा, बाकी पर जांच के बाद फैसला लिया जाएगा
  • घरेलू उपभोक्ताओं के 484 करोड़ के बिलों का भार सरकार उठाएगी, 95 लाख परिवारों को 600 करोड़ का लाभ

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 07:21 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश के लोगों के लिए खुशखबरी है। लॉकडाउन के दौरान तीन महीने के बिजली का बिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आधा कर दिया है। सोमवार को इसका ऐलान किया गया।उन्होंने कहा कि अप्रैल में 100 रुपए तक का बिजली बिल भरने वाले उपभोक्ताओं को मई, जून, जुलाई में सिर्फ 50 रुपए ही भरना होगा। जिन लोगों ने 100 से 400 रुपए तक का बिजली बिल जमा किया था, उनसे 100 रुपए ही लिए जाएंगे। 400 रुपए से ज्यादा बिजली बिल वालों को आधा ही बिल भरना होगा। शिवराज ने 10 से ज्यादा आम उपभोक्ताओं से वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस योजना से प्रदेश के 95 लाख उपभोक्ताओं को सीधे 600 करोड़ रुपए का लाभ मिलेगा। इसमें 56 लाख बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ 50 रुपए भरना होगा। बिजली कंपनी को नुकसान न हो इसके लिए सरकार उपभोक्ताओं की तरफ से अन्य राशि सब्सिडी के तौर कंपनी के खाते में जमा करेगी। यह योजना सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए है। 

कमर्शियल उपभोक्ता छह किस्तों में बिल जमा कर सकते
शिवराज ने कहा, ”कोरोना के कारण लोगों को घर में रहना पड़ा है। इससे लोगों के घरों में बिजली का उपयोग ज्यादा करना पड़ा। जानकारी मिलने के बाद हमने इसकी जांच भी करवाई। इसके बाद ही सभी घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। कमर्शियल उपभोक्ता छह किस्तों में राशि जमा करवा सकते हैं।”

सरकार का 24 घंटे बिजली सप्लाई पहुंचाने पर जोर
शिवराज ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने मेहनत करके काम को जारी रखा और सप्लाई जारी रखी। बारिश के कारण कहीं-कहीं बिजली कट हो जाती है। हम 24 घंटे घर तक बिजली पहुंचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। यह सरकार गरीबों की है। कोरोना काल में भी कोई दिक्कत न आए इसलिए सभी गरीब लोगों को बिना राशन कार्ड के भी राशन दिया जा रहा है।

Related posts

जल नेति क्रिया से हो सकता है कोरोना का खात्मा, इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं यह 4 प्राणायाम और 8 आसन

News Blast

सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए डेक्सामेथासोन दवा को मंजूरी दी, दिल्ली में आज से सेरोलॉजिकल सर्वे शुरू; देश में अब तक 5.10 लाख केस

News Blast

केजरीवाल बोले- अब तक 71 हजार मरीज ठीक हुए; आज 1000वां मरीज डिस्चार्ज होगा, अस्पताल में डिप्टी सीएम भी मौजूद रहेंगे

News Blast

टिप्पणी दें