May 18, 2024 : 2:28 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आर्द्रा नक्षत्र से बन रहा है अशुभ योग, 6 राशि वालों के लिए परेशानी वाला हो सकता है दिन

  • अशुभ योग के कारण कुछ लोगों के लिए विवाद और तनाव वाला हो सकता है दिन

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 08:07 PM IST

22 जून, सोमवार को आर्द्रा नक्षत्र होने से कालदंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। जिसके कारण कुछ लोगों के लिए दिन ठीक नहीं हैं। इस अशुभ योग के प्रभाव से तनाव बढ़ सकता है। कुछ लोगों के कामकाज में रुकावटें भी आ सकती है। विवाद होने की भी आशंका बन रही है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 6 राशि वालों के लिए दिन ठीक नहीं है। वहीं अन्य 6 राशि वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा।  

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पाॅजिटिव – पिछले कुछ समय से चल रही समस्या के निवारण से आपने आपको तनावमुक्त महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को भी प्रतियोगी परीक्षा मं मनोनुकूल परिणाम मिल सकते हैं। पुराने मित्रों से भेंट-मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। 

नेगेटिव – परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि किसी मित्र के अहम की वजह से कोई नाराजगी भी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि आप बातचीत द्वारा परिस्थितियों को संभाल लेंगे। बच्चों के ऊपर जरूरत से ज्यादा कंट्रोल न रखें। 

व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी सभी कामम दिन के पहले पक्ष में निपटा लें। क्योंकि दोपहर बाद चन्द्रमा नक्षत्र परिवर्तन कुछ दिक्कतें दे सकता है। कर्मचारियों और सहयोगियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। नौकरीपैशा व्यक्ति अगर स्थानान्तरण की योजना बना रहे हैं तो उसकी भूमिका आज से बनाना शुरू कर दें। 

लव – जीवनसाथी के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। उनका परिवार में सहयोग और उचित देखभाल की वजह से आप अपना ध्यान अपने काम पर अच्छी तरह से लगा पायेंगे। 

स्वास्थ्य – आप कुछ शारीरिक कमजोरी अनुभव होने की वजह से मन में बेचैनी रह सकती है। 

भाग्यशाली रंग: जामुनी 

भाग्यशाली अंक: 5

वृषः

पाॅजिटिव – पिछले कुछ दिनों से आलस और अस्वस्थता की वजह से आपके कुछ काम रूके हुए थे वे आज पुनः गति प्राप्त करेंगे। आय के भी नये स्रोत बनेंगे। आपके स्वास्थ्य में सुधार आने से आपका अपने कार्यों के प्रति पूरा ध्यान केन्द्रित रहेगा।

नेगेटिव – दोपहर बाद बच्चे के साथ्ज्ञ उसकी किसी गलत बात की वजह से क्रोध की अधिकता रहेगी। जिसकी वजह से परिवार में सब लोग कुछ अशांति महसूस करेंगे। अतः परिस्थितियों को समझदारी और शांति से ठीक बनाकर रखें। 

व्यवसाय –  व्यवसाय में हर कार्य को सावधानी से करने की जरूरत है क्योंकि आपके द्वारा किये गये कार्य का श्रेय कोई और ले सकता है। बेहतर है कि किसी नये कार्य की शुरूआत ही न करें। पहले से चल रहे कार्यों को ही पूरा करें।

लव – अपनी परेशानियों में जीवनसाथी का सहयोग लें। उनकी सलाह आपकी परेशानियों को कम करेगी। प्रेम प्रसंगों में भी प्रगाढ़ता आयेगी। 

स्वास्थ्य – अस्वस्थता की वजह से स्वभाव में क्रोध और उत्तेजना की स्थिति रहेगी जिससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

भाग्यशाली रंग:  पिंक

भाग्यशाली अंक: 8

मिथुन:

पाॅजिटिव – आजकल आपके सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण हो रहे हैं और परिवार के सदस्यों की देखभाल करने में पूरा ध्यान लगा रहे हैं। राशि स्वामी बुध का राशि में होना स्थिति होना आपको हर परिस्थिति से आसानी से जूझने की शक्ति प्रदान कर रहा है। 

नेगेटिव – कभी-कभी आपका अति आत्म विश्वास आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। सभी जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेने की बजाय उन्हें बांटना सीखें। क्योंकि काम की अधिकता का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पडत्र सकता है।

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर आपके द्वारा की गई मेहनत के उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। सहयोगियों का पूरी तरह काम के प्रति सतर्क रहना लाभ के नये मार्ग प्रशस्त करेगा। साथ ही आपको भी मानसिक और शारीरिक आराम मिलेगा। 

लव – जीवनसाथी को अस्वस्थता के कारण पूर्णरूप से आराम की आवश्यकता है। आपका सहयोग और देखभाल उन्हें खुशी प्रदान करेगा। साथ ही आप दोनों के बीच भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। काम के बीच-बीच में आराम लेते रहें। सिरदर्द, माइग्रेन जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग: हल्का हरा 

भाग्यशाली अंक: 4

कर्क:

पाॅजिटिव – आज आपका सारा समय घर के बाहर के सभी कार्यों को पूर्ण करने में व्यतीत होगा। कोई पाॅलिसी आदि मैच्योर होने के कारण धन संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी। परिवार को किसी वरिष्ठ व्यक्ति द्वारा कोई शुभ समाचार मिलने के कारण मन प्रसन्न रहेगा। 

नेगेटिव – आपका अपने भाई – बहिन या किसी नजदीकी मित्र से किसी प्रकार का वाद-विवाद हो सकता है। परन्तु इसकी वजह भी आपका ही नकारात्मक व्यवहार हो सकता है। किसी भी कार्य को करने के साथ-साथ अपने व्यवहार का भी अवलोकन करते रहें। 

व्यवसाय – दोपहर बाद व्यवसायिक गतिविधियों कुछ धीमी हो जायेंगी। इसलिए बेहतर यही है कि दिन की शुरूआत में ही सभी महत्वपूर्ण कार्य निपटा लें। नौकरीपैशा व्यक्तियों को अगर आज कोई ट्रांसफर संबंधी सूचना मिलती है तो ये उनके लिए तरक्की के भी मार्ग प्रशस्त करेगी।  

लव – जीवनसाथी के अहम को कोई चोट पहुंचने से उनके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन रहेगा जिसका प्रभाव आप दोनों के संबंधों पर भी पड़ सकता है। उनके साथ संवेदनशील व्यवहार रखें।

स्वास्थ्य – मानसिक थकान और कभी-कभी अनिर्णय जैसी स्थिति महसूस होगी। अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखकर अपने दैनिक कार्य करते चलें। सब ठीक हो जायेगा। 

भाग्यशाली रंग: बादामी

भाग्यशाली अंक: 9

सिंह:

पाॅजिटिव – सिंह राशि वालों को प्रकृति यह इशारा कर रही है कि सिर्फ अपनी कार्यक्षमता पर विश्वास रखें। दूसरों से कभी कोई उम्मीद न रखें। सभी कार्यों पर आपकी मेहनत कई नये रास्ते खोलने वाली है। 

नेगेटिव – टैक्नीकल क्षेत्र से जुड़ विद्यार्थी आज किसी प्रोजेक्ट में असफलता के कारण हीन भावना महसूस करेंगे। कुछ समय आराम करने के बाद दोबारा उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। ध्षन रखें परेशानी तात्कालिक है इसलिए कोई न कोई रास्ता जरूर निकलेगा। 

व्यवसाय – व्यवसायिक क्षेत्र में वातावरण अनुकूल बना रहेगा। किसी बाहरी क्षेत्र से कोई अनुबंध मिलने से मन में खुशी रहेगी औश्र लाभ भी अधिक मिलने की आशा है सिर्फ कर्मचारियों से संबंध अच्छे बनाकर रखें। 

लव – काम में व्यस्तता की वजह से घर परिवार में समय नहीं दे पायेंगे। जिसकी वजह से जीवनसाथी से कोई उलहाना मिल सकता है। इसलिए कुछ समय अपने परिवार के लिए भी निकालें। 

स्वास्थ्य – पैरों में सूजन जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है। यूरिक एसिड और ब्लड़ प्रैशर वगैराह चेक करा लें। 

भाग्यशाली रंग: भूरा

भाग्यशाली अंक: 3

कन्या:

पाॅजिटिव – कन्या राशि वाले व्यक्तियों को ग्रह गोचर पूरी तरह से अपने कर्म पर विश्वास रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहा है। आप जितना अपने काम पर ध्यान लगायेंगे उतना ही फायदा होगा। अर्थात अपने कर्म द्वारा ही भाग्य का निर्माण करना है। 

नेगेटिव – कभी-कभी आपके व्यवहार में शक और संशय जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से भाइयों से कोई मतभेद होने की आशंका है अतः अपने व्यवहार में लचीलापन रखें। थोड़ी सी सावधानी आपको कई परेशानियों से बचा सकती है। 

व्यवसाय – कार्य क्षेत्र में बहुत से परिवर्तन होने के योग बन रहे हैं। अपने संपर्क बढ़ाने की कोशिश करें। क्योंकि इससे आपको नये आॅर्डर मिलने की संभावना है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से भी कोई सपोर्ट मिलेगा। 

लव – आपकी व्यस्तता को आपका जीवनसाथी समझेगा और आपको उनका सहयोग मिलेगा। बाहरी प्रेम संबंधों में समय नष्ट न करके काम पर ध्यान लगायें। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परन्तु कभी-कभी नकारात्मक विचारों की वजह से मानसिक थकान महसूस हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग: गहरा हरा

भाग्यशाली अंक: 7

तुला:

पाॅजिटिव – आज सभी महत्वपूर्ण कार्यों को स्थगित ररखकर आराम करने और सभी चीजों पर मनन करने का दिन है। क्योंकि वक्त में आये बदलाव का प्रभाव आपके सभी कार्यों पर पड़ रहा है। इसलिए नई नीतियां बनानी आवश्यक हैं। 

नेगेटिव – पिता या पिता समान किसी व्यक्ति से किसी प्रकार का मतभेद उत्पन्न हो सकता है। परन्तु ये वक्त शांति और संयम बनाकर रखने का है। आपका वाद-विवाद में पड़ना आपके लिए ही मुश्किलें पैदा करेगा। 

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर किसी प्रकार कर चोरी होने की संभावना है इसलिए सचेत रहें। सरकारी नौकरी प्राप्त लोगों को किसी प्रकार का पारितौषिक या उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। 

लव – परिवार में किसी प्रकार का कलह का वातावरण उत्पन्न हो सकता है जिसका प्रभाव लम्बे समय तक रहने की आशंका है। इसलिए बेहतर होगा कि शान्ति से ही सब मामले निपटाये जायें और ये कार्य आपको ही करना पड़ेगा।

स्वास्थ्य – कुछ तनाव व डिप्रेशन महसूस होगा। डाक्टर की सलाह से दवाई वगैराह लेनी चाहिए।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी

भाग्यशाली अंक: 2

वृश्चिक:

पाॅजिटिव –  आजकल आप अपनी पूरी ऊर्जा कुछ रूके हुए कार्यों को पूरा करने में लगा रहे है और आज का दिन आपको काफी हद तक सफलता भी देने वाला है। किसी पैतृक संपत्ति संबंधी कार्य का हल निकलने की संभावना है। 

नेगेटिव – स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परन्तु कोई निर्णय लेने से पहले उस पर सोच-विचार कर लें। आज बाहरी गतिविधियों पर ज्यादा समय व्यतीत न करें क्योंकि कोई फायदा नहीं मिलेगा। 

व्यवसाय – प्रोपर्टी संबंधी काम या उससे संबंधित कोई पेपर वर्क करने के लिए दिन उत्तम है। परन्तु अपने व्यवहार में कुछ उग्रता महसूस होगी। जिसका असरर आपकी कार्यक्षमता पर भी पड़ सकता है। अपनी योजनाओं को गुप्त रखकर कार्य करें। 

लव – प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए अपने पारिवारिक सदस्यों से बात करने के लिए दिन शुभ है। जीवनसाथी के साथ भी संबंध मधुर बने रहेंगे।

स्वास्थ्य – आज आंतरिक ऊर्जा में कुछ कमीं महसूस होगी। व्यवहार में भी कुछ शिथिलता रहेगी जिसकी वजह अधिक काम करना है इसलिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। 

भाग्यशाली रंग: हल्का लाल

भाग्यशाली अंक: 6

धनु:

पाॅजिटिव – आज मन में चंचलता बनी रहेगी। जिसकी वजह से किसी कार्य को करने में दिक्कत महसूस होगी। बेहतर होगा कि कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें और वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान केन्द्रित करें। परिवार के व्यक्तियों का सहयोग आपको कोई निर्णय लेने में सहायक रहेगा। 

नेगेटिव – कोई महत्वपूर्ण वस्तु रखकर भूलने की वजह से चिन्ता रहेगी। परन्तु ज्यादा टेंशन न लें, जल्दी ही मिल जायेगी। काफी समय से किसी प्रतियोगिता संबंधी कार्य में जो दिक्कत आ रही थी आज उस पर ध्यान दें। सब ठीक होने की संभावना है।

व्यवसाय – पार्टनरशिप संबंधी किसी डील को आज स्थगित रखें। क्योंकि लाभ कम और खर्च ज्यादा होने की संभावना है। बेहतर यही होगा कि जो कार्य चल रहे हैं फिलहाल उनमें ही संतोष रखें।

लव – पति-पत्नी के संबंधों में कुछ अहम का टकराव हो सकता है। आप उन्हें कोई तोहफा देकर माहौल को मधुर बनाकर रखें क्योंकि आजकल खर्चों पर अधिक अंकुश लगाना भी संबंध खराब कर रहा है। 

स्वास्थ्य – पेट संबंधी कोई दिक्कत हो सकती है। उचित खानपान से सब ठीक हो जायेगा। आयुर्वैदिक चीजों का सेवन करें। 

भाग्यशाली रंग: लाल

भाग्यशाली अंक: 1

मकर:

पाॅजिटिव – आजकल आपके स्वभाव में कुछ बदलाव आना शुरू हुआ है। आप सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करने की नीति अपना रहे हैं। आपके किसी सराहनीय कार्य की वजह से आपको समाज में मान-सम्मान मिलने के योग बन रहे हैं। 

नेगेटिव – कभी – कभी अधिक सोच-विचार करने से आपकी कार्यक्षमता प्रभावित हो रही है। आज किसी मित्र या चचेरे भाई से किसी प्रकार का मतभेद होने की आशंका है। किसी भी बात पर अड़ने की बजाय परिस्थितियों को समझें और स्वभाव में लचीलापन लेकर आयें। 

व्यवसाय – आपका बहुत अधिक डिसीप्लिन रखना आपके कार्यक्षेत्र में तनाव उत्पन्न कर सकता है। जबकि व्यवसायिक स्थल पर आपके सारे काम सुचारू रूप से चल रह हैं। परन्तु सहयोगियों पर अधिक टोकाटाकी करना उनकी कार्यक्षमता में कमीं ला सकती है। 

लव – पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। अविवाहित व्यक्तियों के लिए भी कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। 

स्वास्थ्य – गले में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। ये ठंड़ा-गर्म खानपान की वजह से होने की संभावना है। अपना ध्यान रखें। 

भाग्यशाली रंग: हल्का नीला

भाग्यशाली अंक: 3

कुम्भ:

पाॅजिटिव – आज आपके दिमाग में बहुत सारी योजनाएं चल रही हैं। आप निर्णय ही नहीं कर पा रहे हैं कि कार्य कैसे शुरू किये जायें। आप पारिवारिक संबंधी योजनाओं को प्रथम प्राथमिकता दें। घर में किसी प्रकार का कोई बदलाव संबंधी कार्य सम्पन्न हो सकता है। 

नेगेटिव – किसी बाहरी व्यक्ति का आपके कार्य में हस्तक्ष्ेाप आपके लिए समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि सभी निर्णय स्वयं ही लें। किसी संतान की वजह से कोई चिन्ता रह सकती है। परन्तु अपने क्रोध पर काबू रखें। 

व्यवसाय – वर्तमान व्यवसाय को ही बढ़ाने के लिए कुछ उससे संबंधित नया काम शुरू करने की अगर कोई योेजना बन रही है तो गंभीरता पूर्वक उस पर कार्य करें। परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं। 

लव – घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। सिर्फ अपने व्यवहार पर संयम रखें और सारे मामलों में आपस में बैठकर बातचीत करें। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। थोड़ी बहुत गैस या बदहजमी जैसी शिकायत महसूस हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग: काला

भाग्यशाली अंक: 6

मीन:

पाॅजिटिव – आपका बढ़ता हुआ आत्म विश्वास आपकी कार्यक्षमता और ऊर्जा को बल प्रदान कर रहा है। साथ ही आपको हर कार्य को करने से पहले उसके हर पहलू पर विचार करना आपके लिए नये मार्ग प्रशस्त करेगा। 

नेगेटिव – कभी-कभी वरिष्ठ व्यक्तियों का आपके ऊपर अधिकार जमाना आपको व्यथित कर देता है और अकारण ही क्रोध् आने लगता है। परन्तु अगर ठंडे दिमाग से सोचें तो उनका अधिकार पूर्ण सहयोग आपको नये रास्ते सुझा सकता है। 

व्यवसाय – कार्यक्षेत्र में हर गतिविधि पर पूरी नजर रखें। किसी प्रकार की नुकसानदायक स्थितियां बन सकती है। बेहतर है कि सभी कार्य स्वयं ही करने की कोशिश करें और ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में न पड़ें। 

लव – परिवार में माहौल बेहद खुशनुमा रहेगा। किसी नजदीकी प्रिय मित्र के मिलने से वातावरण और मधुर हो जायेगा। 

स्वास्थ्य – कुछ समय से चल रही किसी शारीरिक परेशानी से आराम मिलेगा और खुद को पूर्णरूप से स्वस्थ महसूस करेंगे।

भाग्यशाली रंग: जामुनी

भाग्यशाली अंक: 9

Related posts

काम पर पूरा फोकस रखने, पुराने प्रोजेक्ट्स के पूरे होने और लाभ मिलने का रहेगा दिन

News Blast

मेष-कन्या राशि के लिए शुभ रहेगा शनिवार, वृष-मिथुन राशि के लोगों के कामों में आएंगी बाधाएं

News Blast

जब कोई आपकी तारीफ करे तो यह जरूर देखें कि उसमें सच्चाई कितनी है और कितना झूठ है

News Blast

टिप्पणी दें