May 4, 2024 : 6:46 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

पांचों बहनों ने सीएसएस एग्जाम पास कर रचा इतिहास, कहा- घर पर लड़कों जैसी ही सुविधाएं और बराबरी का हक मिला

  • रावलपिंडी निवासी मलिक रफीक अवान की पांचों बेटियां आज शेर सिस्टर्स के रूप में सारी दुनिया में जानी जाती हैं, पांचों ने सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज एग्जाम निकाला
  • रफीक अवान वाटर एंड पावर डेवलपमेंट अथॉरिटी के रिटायर्ड ऑफिसर हैं, बड़ी बेटी लैला ने 2008 में परीक्षा पास की, इस वक्त वह कराची में डिप्टी कमिश्नर हैं

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 01:26 PM IST

पाकिस्तान के रावलपिंडी निवासी मलिक रफीक अवान की पांचों बेटियां आज शेर सिस्टर्स के रूप में सारी दुनिया में जानी जाती हैं। इन पांचों बहनों ने सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज (सीएसएस) एग्जाम पास लड़कियों के लिए आदर्श स्थापित किया है। ये पांचों बहनें कामयाबी का क्रेडिट अपने पापा को देती हैं।

जोहा मलिक के पिता मलिक रफीक अवान वाटर एंड पावर डेवलपमेंट अथॉरिटी के रिटायर्ड ऑफिसर हैं। उनकी सबसे बड़ी बेटी लैला मलिक शेर ने 2008 में सीएसएस परीक्षा पास की। लैला फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू कराची में डिप्टी कमिश्नर हैं। उन्होंने अपनी बहनों ने सामने कामयाब होने का आदर्श स्थापित किया।

लैला की छोटी बहन शीरीन मलिक शेर ने 2010 में सीएसएस एग्जाम पास किया। वे नेशनल हाईवे अथॉरिटी की डायरेक्टर हैं। उनसे छोटी बहन सासी मलिक शेर अंडर ट्रेनिंग लाहौर केंटोनमेंट में सीईओ हैं। मार्वी मलिक शेर ने 2017 में सीएसएस एग्जाम पास कर परिवार का नाम रोशन किया। वे एबटाबाद में असिस्टेंट कमिश्नर हैं।

पिछले साल सबसे छोटी बहन जोहा मलिक शेर ने सीएसएस एग्जाम पास कर एक ही परिवार में पांच बहनों द्वारा सीएसएस एग्जाम पास करने का इतिहास रचा। जोहा कहती हैं-पापा ने हम सब बहनों को पढ़ने के लिए वो सारी सुविधाएं दीं, जो आमतौर पर लड़कों को दी जाती हैं। पापा कहते हैं जिंदगी में लड़की होने की वजह से कमजोर महसूस मत करना।
जोहा ने इस्लामाबाद की नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशनशिप में मास्टर्स डिग्री हासिल की। उन्हें पेट्स पालने का शौक है। वक्त मिलने पर वे अपनी फेवरेट पेट फीमेल जर्मन शेफर्ड के साथ वक्त बिताना पसंद करती हैं।

शेर सिस्टर्स ने अपने पिता को हमेशा महिलाओं को सम्मान देते हुए देखा है। खासतौर से वर्किंग वुमन की वे हमेशा तारीफ करते हैं। उनका मानना है कि हर क्षेत्र में वुमन वर्कर्स काम के मामले में पुरुष सहकर्मियों से आगे रहती हैं। सिर्फ बाहर के काम ही नहीं, बल्कि घर में बच्चों की देखभाल करने में भी वे सबसे आगे हैं।

जोहा कहती है पाकिस्तान की महिलाएं भी अन्य महिलाओं की तरह हर क्षेत्र में आगे हैं। लेकिन जरूरत उनकी योग्यता को पहचानने की है। जोहा की बहनों के दोस्तों और ह्यूमन राइट्स एंड माइनॉरिटी एक्टिविस्ट कपिल देव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेर बहनों की तारीफ कर उन्हें सारी दुनिया में मशहूर कर दिया।

ये भी पढ़ें

फादर्स डे स्पेशल: एक जुनूनी पिता की कहानी / हादसों में बेटा-बेटी खोए, 50 की उम्र में सरोगेसी से पिता बने; अब 8 साल की बेटी को चैंपियन बनाने का जुनून

कहानी फादर्स डे शुरू होने की / अमेरिका के वेस्टर्न वर्जीनिया में 112 साल पहले मना था पहला फादर्स डे, एक बेटी की परवरिश से जुड़ा इस दिन का रिश्ता

Related posts

आरपीएफ जवान से ओएलएक्स पर कार का झांसा देकर की ठगी

News Blast

दिल्ली के आईएलबीएस में प्लाज्मा बैंक शुरू

News Blast

मनमोहन बोले- प्रधानमंत्री सुरक्षा पर सोच-समझकर बोलें; भाजपा का जवाब- मनमोहन के समय चीन ने 3 साल में 600 बार घुसपैठ की

News Blast

टिप्पणी दें