May 13, 2024 : 9:01 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली के आईएलबीएस में प्लाज्मा बैंक शुरू

  • प्लाज्मा दान करने वालों के लिए दिल्ली सरकार ने किया हेल्पलाइन नंबर 1031 व 8800007722 जारी

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 05:51 AM IST

नई दिल्ली. दिल्ली के आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक गुरुवार को शुरू हो गया। इससे कोरोना वायरस के गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को इलाज में मदद मिलेगी। अधिक से अधिक लोग प्लाज्मा दान कर सके इसके लिए दिल्ली सरकार प्लाज्मा दान करने वाले को दिल्ली सरकार देगी गौरव पत्र देगी। लोग आसानी से प्लाज्मा दान कर सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने पंजीकरण कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर व वाट्सएप पर भी पंजीकरण के लिए नंबर भी जारी किया है। इस अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में आज से प्लाज्मा बैंक शुरू हो रहा है।

कोरोना के इलाज के लिए यह शायद देश का पहला प्लाज्मा बैंक है। अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में काफी दिक्कत हो रही थी। जानकारी मिल रही है कि दिल्ली में प्लाज्मा को लेकर काफी अफरा-तफरी मची हुई है। हम उम्मीद करते हैं कि इस प्लाज्मा बैंक के बन जाने के बाद लोगों की परेशानी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब लोग आगे आकर प्लाज्मा दान करेंगे।

यदि प्लाज्मा दान नहीं करेंगे, तो आगे किसी को प्लाज्मा नहीं दिया जा सकेगा। सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को आईएलबीएस अस्पताल में शुरू किए गए प्लाज्मा बैंक का दौरा कर जायजा लिया। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने प्लाज्मा दान कर रहे सभी लोगों से मुलाकात कर उनका हाल जाना। इस दौरान अस्पताल के कुछ स्टाफ ने भी कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए अपना प्लाज्मा दान किया। अस्पताल के एमडी डॉ. सरीन ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को प्लाज्मा बैंक के विभिन्न सेक्शन का मुआयना कराया।

गंभीर बीमारी ग्रसित नहीं कर सकते प्लाज्मा दान

14 दिन पहले ठीक हो चुके 18 से 60 साल के उम्र के स्वस्थ्य लोग ही शर्तों को पूरा करने के बाद प्लाज्मा दान कर सकेंगे। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग और जिंदगी में कभी भी गर्भवती हो चुकी महिलाएं भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकती हैं। जिनको शुगर  हाइपरटेंशन की बीमारी है या बीपी 140 के ऊपर है वो भी प्लाज्मा नहीं दे सकते। इसके अतिरिक्त जिन्हें कैंसर पीड़ित, क्रोनिक किडनी, हार्ट या फेफड़े की बीमारी है, वो भी प्लाज्मा नहीं दे सकते हैं। 

प्लाज्मा डोनेशन सुरक्षित 

प्लाज्मा देने में जरा सी भी कमजोरी नहीं आती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्लाज्मा दान करना बहुत ही सुरक्षित और साधारण है। आप प्लाज्मा दान करने के लिए  दिल्ली सरकार की तरफ से जारी नंबर 1031 पर कॉल करके बता सकते हैं।  इसके अलावा, आप 8800007722 नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं। आपके पंजीकरण के बाद आपका मोबाइल नंबर पर दिल्ली सरकार से डॉक्टर का फोन आपके पास जाएगा। डॉक्टर आपसे बात करेंगे और बातचीत कर सभी मानकों पर जांचेंगे कि आप योग्य हैं या नहीं हैं। यदि आप योग्य हैं, तो आपकी सुविधा के हिसाब से प्लाज्मा दान करने का समय तय कर लिया जाएगा। 

प्लाज्मा डोनर को टैक्सी का पैसा देगी सरकार 

दिल्ली सरकार के आईएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक से डोनर के बताए पता पर निर्धारित समय पर आपके घर पर गाड़ी भेजी जाएगी या फिर आप अपनी गाड़ी या टैक्सी से आना चाहते हैं, तो उसका पैसा भी दे दिया जाएगा। प्लाज्मा लेने के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से एक गौरव पत्र दिया जाएगा कि आपने समाज के लिए योगदान दिया है। 

डाॅक्टर की प्रिस्क्रिप्शन पर प्लाज्मा डोनेट| मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जो लोग प्लाज्मा लेना चाहते हैं, जिनके मरीज अस्पताल में है और डॉक्टर कहते हैं कि प्लाज्मा चाहिए। तब मरीज या उनके परिजन प्लाज्मा के लिए 1031 नंबर पर फोन न करें। जिनको प्लाज्मा चाहिए, उनको डॉक्टर ही सुझाव देंगे।

Related posts

गलवान झड़प के 21 दिन बाद चीन की सेना 2 किमी पीछे हटी; तनाव कम करने के लिए सैन्य अफसरों की मीटिंग हुई थी

News Blast

स्कूल के टीचर ऑनलाइन सेलिब्रिटी बने, 39 लाख लोग यूट्यूब पर देख चुके हैं उनके लेक्चर

News Blast

हमारी जमीन पर 20 निहत्थे जवानों की हत्या को चीन सही कैसे ठहरा रहा है, सीमा पर यथास्थिति के लिए दबाव क्यों नहीं डाला?

News Blast

टिप्पणी दें