May 5, 2024 : 10:49 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अमेरिका के वर्जीनिया में 110 साल पहले शुरू हुआ था फादर्स डे, एक बेटी की परवरिश से जुड़ा इस दिन का रिश्ता

  • पत्नी के निधन के बाद विलियन ने बेटी की परवरिश और बेटी ने बड़ी होकर पिता के सम्मान में इस दिन की शुरुआत की
  • 1966 में तब के अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जाॅनसन ने इसे जून के तीसरे रविवार को मनाने की सहमति दी

दैनिक भास्कर

Jun 21, 2020, 01:48 PM IST

पिता रोटी है, कपड़ा है, मकान है, पिता छोटे से परिंदे का बड़ा आसमान है – ओम व्यास ओम की कविता का अंश ।

यूं तो पिता को शब्दों में बयां करना मुश्किल है लेकिन ओम व्यास ओम की कविता की ये दो लाइन काफी कुछ कह जाती हैं।

आज फादर्स-डे है। दुनिया में पहला फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमॉन्ट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया था। इतिहासकारों में इसे मनाने को लेकर भी मतभेद हुए, लेकिन 1924 में अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कोली ने देश में फादर्स डे मनाने पर अपनी सहमति दी। इसके बाद सोनोरा डॉड नाम की महिला की कोशिशों से 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की आधिकारिक घोषणा की।

फादर्स डे शुरू होने को लेकर 3 किस्से 

1. कोयला खदान की दुर्घटना से जुड़ी फादर्स डे मनाने की कहानी भी बहुत खास है। 6 दिसंबर 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में एक भयंकर दुर्घटना हुई थी, जिसमें कुल 362 लोग मारे गए थे। मृतक पिताओं के सम्मान में गोल्डन क्लेटन ने एक विशेष दिवस का आयोजन किया। इसके बाद से ही हर साल इस दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा। 

2. सोनेरा डॉड से जुड़ा किस्सा, कुछ इतिहासकार का कहना है कि इसे 1907 में पहली बार वर्जीनिया में मनाया गया था। हालांकि, इसका आधिकारिक विवरण नहीं है। कुछ इतिहासकार इसकी आधिकारिक शुरुआत 19 जून 1910 से मानते हैं। इसकी शुरुआत सोनेरा डॉड नाम की महिला ने अपने पिता के सम्मान में की थी। जब सोनोरा बहुत छोटी थी तभी उनकी मां का निधन हो गया। उस समय सोनेरा डोड के पिता विलियम जैकसल स्मार्ट ने उनकी परवरिश की। सिविल वॉर के सिपाही रहे विलियम स्मार्ट ने सोनोरा डॉड को मां की कमी कभी खलने नहीं दी।

3. पहले अमेरिका और फिर दुनियाभर में फैला ये दिन। जब सोनोरा बड़ी हुईं, तो उन्होंने मदर्स डे की तरह फादर्स डे मनाने पर जोर दिया। उन्हीं दिनों सोनोरा ने पिता के सम्मान में फादर्स डे पहली बार मनाया था, जिसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कोली ने आधिकारिक मंजूरी दे दी। हालांकि, 1966 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति लिंडन जाॅनसन ने इसे जून महीने के तीसरे रविवार को मनाने की सहमति दी। उस समय से हर साल यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

तस्वीरों में फादर्स डे का इतिहास

अमेरिका की स्पोकेन काउंटी में सोनोरा स्मार्ट डॉड का मेमोरियल। यहीं पर उन्होंने बार फादर्स डे की शुरुआत की थी। यहां लगे पत्थर पर उन्हें मदर ऑफ फादर्स डे बताया गया है।  
विलियम का जन्मदिन 5 जून को था और सोनोरा की इच्छा थी कि वह इसी दिन को फादर्स डे के रूप में मान्यता दिलाए। लेकिन, छुट्‌टी वाले दिन के कारण फिर इसे 10 जून और आगे चलकर तीसरे रविवार को मनाने पर सहमति बनी।  

सोनोरा डॉड और उनके पिता विलियम जैकसन स्मार्ट। विलियम ने पत्नी के निधन के बाद अपने 6 बच्चों की परवरिश खुद की थी और उनकी बेटी सोनोरा ने पिता के इसी समर्पण की याद में फादर्स डे को मनाने की शुरुआत की।

1910 के मोंटाना के द रिवर प्रेस ऑफ फोर्ट बेंटन अखबार की एक प्रति के साथ सोनोरा स्मार्ट डॉड की पोती बेट्सी रोड्डी। उस साल पहली बार यह दिन वॉशिंगटन के स्पोकेन में मनाया गया गया था और इसी अखबार ने पहनीबार फादर्स डे इवेंट की रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसमें उनकी दादी सोनोरा को इसका क्रेडिट दिया गया था।

आज फादर्स डे पर ये भी पढ़ें :

फादर्स डे: पाक की 5 अफसर बहनें / पांचों बहनों ने सीएसएस एग्जाम पास कर रचा इतिहास, पापा को मानती हैं रोल मॉडल 

आज फादर्स डे / पिता को समर्पित दो लघुकथा और एक कविता जो एक बार फिर आपको पापा के करीब ले जाएंगी

हैप्पी फादर्स डे / अपने पिता को गिफ्ट कर सकते हैं ये 15 बेहतरीन गैजेट्स, रोजमर्रा के कामों में हाथ बटाएंगे साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे

फादर्स डे / पिता की ड्राइविंग को आसान, सुरक्षित और मजेदार बनाने के लिए गिफ्ट करें ये ऑटो आइटम; कार सैनिटाइज करने की टिप्स भी जरूर दें

फादर्स डे / पापा के मोबाइल पर कराएं पूरे साल का रीचार्ज, इससे उन्हें बार-बार रीचार्ज के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान

Related posts

मेष राशि के लोग बुधवार को योजनाओं पर ध्यान दें, मिथुन राशि के लोगों की बढ़ सकती हैं परेशानियां

News Blast

आज का जीवन मंत्र: बुढ़ापे में पति-पत्नी को एक-दूसरे की देखभाल बच्चों की तरह करनी चाहिए

Admin

14 से 20 जून के बीच कुछ लोगों की जॉब और बिजनेस में हो सकते हैं अचानक बदलाव

News Blast

टिप्पणी दें