May 17, 2024 : 11:47 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

एयरफोर्स ने लेह में मौजूद जर्नलिस्ट्स से कहा- फाइटर प्लेन के वीडियो मत बनाओ; लेह से गलवान जाने वाले रास्ते पर पुलिस टेंट लगाकर बैठी

  • एयरफोर्स अधिकारियों ने होटल अथॉरिटीज से कहा- अपने यहां ठहरे नेशनल मीडिया के जर्नलिस्टों को एयर मूवमेंट के वीडियो बनाने से मना करें
  • डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन का नया नियम- दिल्ली से लेह आनेवाले मीडियाकर्मियों को अब 7 दिन क्वारैंटाइन होना पड़ेगा
उपमिता वाजपेयी

उपमिता वाजपेयी

Jun 20, 2020, 04:52 PM IST

लेह. एक दिन पहले आसमान में दौड़ते फाइटर प्लेन के तमाम फुटेज मीडिया चैनल्स पर चलने के बाद शनिवार को एयरफोर्स ने लेह में मौजूद जर्नलिस्ट्स से वीडियो नहीं बनाने की अपील की है। इस सिलसिले में शनिवार सुबह सबसे पहला फोन लेह के लोकल जर्नलिस्ट और प्रेस क्लब के प्रेसिडेंट मोरुप स्टंजिंग के पास आया। फोन एयरफोर्स ऑफिसर का था, हालांकि मोरुप ने हमें अफसर का नाम नहीं बताया। मोरुप के मुताबिक, एयरफोर्स अधिकारी का कहना था कि जो भी जर्नलिस्ट एयर मूवमेंट की तस्वीरें ले रहे हैं, उन्हें वीडियो लेने से मना कीजिए, क्योंकि यह सिक्योरिटी का मामला है।

मोरुप ने लोकल जर्नलिस्टों के साथ-साथ नेशनल मीडियाकर्मियों को भी यह मैसेज फॉरवर्ड किया। इसी बीच एयरफोर्स अधिकारियों ने होटल अथॉरिटीज को भी कहा कि उनके यहां ठहरे नेशनल मीडिया के जर्नलिस्ट को एयर मूवमेंट के वीडियो बनाने से मना करें। पुलिस ने लेह की उन दोनों होटल्स में आकर वहां ठहरे लोगों की पूरी जानकारी भी ली है। इनमें ज्यादातर लोग मीडियाकर्मी ही हैं।

लेह से गलवान जाने नहीं दिया जा रहा

इसी बीच जिन दो होटल्स में दिल्ली के मीडियावाले ठहरे हुए हैं, उसके बाहर लेह से गलवान जानेवाले रास्ते पर पुलिस ने शनिवार को एक टेंट लगा दिया है। पुलिसवाले यहां से गलवान की ओर जाने वाली सड़क की ओर मुड़ने भी नहीं दे रहे हैं। जबकि एक दिन पहले तक लेह के बाहरी इलाकों में लगभग 20 किमी तक जाने-आने पर बंदिशें नहीं थीं। दरअसल, यही रास्ता गलवान, पैन्गॉन्ग और चीन से सटी सरहदी इलाकों की ओर जाता है। इस सड़क पर आगे जाकर सेना के एस्टैब्लिशमेंट भी हैं।

दिल्ली से आ रहे मीडियावालों के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने कोरोना की नई गाइडलाइन भी निकाल दी है। अब जो भी नए जर्नलिस्ट शनिवार के बाद लेह आएंगे उन्हें 7 दिन क्वारैंटाइन किया जाएगा। इससे पहले तक पत्रकारों के लिए ऐसी कोई एहतियात या पांबदी नहीं थी।  

मीडिया 20 किमी के दायरे में सिमटा

फिलहाल जितनी भी मीडिया टीमें लेह पहुंची हैं, वो इसके 20 किमी के दायरे में कैद होकर रह गई हैं। आमतौर पर डीसी ऑफिस सरहदी इलाकों में जाने की इजाजत इनर लाइन परमिट के रूप में देते हैं, लेकिन कोरोना के बाद लगे लॉकडाउन के वक्त से ही ये बंद है।

इसी बीच रविवार से लेह में फुल लॉकडाउन लगाने की भी बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि कल से किसी भी गाड़ी को निकलने नहीं दिया जाएगा। माना जा रहा है ये पाबंदी भी मीडिया के मूवमेंट को रोकने के लिए ही है।

पढ़ें कि  कैसे आसमान में उड़ते फाइटर प्लेन लेह के लोगों को करगिल युद्ध की याद दिला रहे हैं?

यह भी पढ़ें कि  रसूल गलवान की चौथी पीढ़ी को कब पता चली अपने दादा के अब्बा की पूरी कहानी?

Related posts

सियासत में चील, सांप, घोड़े की भी एंट्री, दिनभर बवाल; सिंधिया के बयान- टाइगर अभी जिंदा है, के बाद मचा घमासान

News Blast

लॉकडाउन में हर तरफ पुलिस होने के बावजूद महिला की आंखों में मिर्ची झोंककर पर्स छीन भागे बदमाश

News Blast

धारावी ने रोकी कोरोना की धाराः दो माह में 47,500 लोगों की घर में ही जांच और 7 लाख की स्क्रीनिंग कर संक्रमण रोक दिया

News Blast

टिप्पणी दें