May 18, 2024 : 10:40 AM
Breaking News
Uncategorized

एसबीआई में गिरवी रखा ग्राहकों का सोना श्योपुर के होटल संचालक ने ग्वालियर में बिकवाया, सराफा कारोबारी से दो घंटे की पूछताछ

  • 26 मार्च से 10 जून के बीच गायब हुआ था लॉकर से 15 किलाे 446 ग्राम साेना
  • स्टेशन रोड एसबीआई शाखा से साेना गायब हाेने का मामला, बैंक में पदस्थ कर्मचारी ही निकला चोरी का मास्टरमाइंड

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 04:00 AM IST

ग्वालियर. श्योपुर की स्टेशन रोड शाखा स्थित एसबीआई के लॉकर से गायब हुए 15 किलो 446 ग्राम सोने के मामले में श्योपुर पुलिस ने गुरुवार को ग्वालियर में दबिश दी। श्योपुर के एक होटल संचालक का नाम सोना बिकवाने में सामने आया है, जिसका फ्लैट ग्वालियर में है। वह मूल रूप से ग्वालियर का ही रहने वाला है और वर्तमान में श्योपुर में होटल और गैरेज चला रहा है। होटल संचालक उन दो बैंक कर्मचारियों का साथी है, जिन्हें संदेह के आधार पर श्योपुर पुलिस ने पकड़ा है। इस मामले में ग्वालियर के सराफा कारोबारी से करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई। इसमें सामने आया है कि होटल संचालक ने ग्वालियर में करीब 300 ग्राम सोना बिकवाया था। अब पुलिस कड़ी से कड़ी जोड़कर इस पूरे मामले की पड़ताल कर रही है। 
दरअसल, श्योपुर की स्टेशन रोड स्थित एसबीआई शाखा से 101 लाेगाें ने अपना 15 किलाे 446 ग्राम साेना गिरवी रखकर लाेन लिया था। 26 मार्च से 10 जून के बीच यह साेना धीरे धीरे गायब हुआ। 11 जून काे इस मामले का केस दर्ज कराने के लिए शाखा प्रबंधक विनोद लखनपाल कोतवाली पहुंचे।  पुलिस ने इस मामले में दो संदेही राेकड़ इंजार्च राजीव पालीवाल और कैशियर रामनाथ ठाकुर को पकड़ा।

बैंक प्रबंधन ने भी इस मामले में इन दोनों कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया था। पूछताछ में इन दोनों ने श्योपुर के एक होटल संचालक का नाम बताया। होटल संचालक का नया बाजार स्थित अपार्टमेंट में फ्लैट है। सूत्रों के मुताबिक जब इस मामले में पड़ताल की गई तो पता लगा कि होटल संचालक दोनों कर्मचारियों का करीबी है। उसी की मदद से ग्वालियर में 300 ग्राम सोना एक सराफा कारोबारी को बेचा गया। जिसकी पड़ताल के लिए श्योपुर पुलिस की एक टीम ग्वालियर पहुंची। ग्वालियर में कोतवाली पुलिस के साथ टीम सराफा बाजार पहुंची। सराफा बाजार में एक सराफा कारोबारी के यहां सोना बेचे जाने की जानकारी मिली थी। इस पर सराफा कारोबारी से पूछताछ की गई। सराफा कारोबारी से पूछताछ में सामने आया कि सोना एक एजेंट के माध्यम से बेचा गया है। इसके बाद पुलिस यहां से लौट गई। श्योपुर पुलिस के आने से पूरे बाजार में गुरुवार को हड़कंप मच गया। वहीं इस मामले में ग्वालियर के तीन और एजेंट के नाम सामने आए हैं।

एसपी ने की दोबारा बैंक मैनेजर से पूछताछ 101 की जगह 102 पैकेट चोरी की जानकारी
इधर मामले में बैंक प्रबंधक विनोद लखनपाल से गुरुवार काे एसपी संपत उपाध्याय ने दोबारा पूछताछ की है। इसमें पुलिस ने सोने की पूरी डिटेल के साथ सीसीटीवी फुटैज की दूसरी सीडी भी मांगी है, जो कि अब तक बैंक प्रबंधन ने पुलिस को उपलब्ध नहीं कराई है। पुलिस के अनुसार पहली सीसीटीवी फुटेज में अभी तक कुछ नहीं मिला है। यहां मैनेजर से की गई पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि बैंक से 101 पैकेट सोना नहीं बल्कि, 102 पैकेट सोना गायब हुआ है। यह जानकारी मिलान के बाद सामने आई है। 
चोरी का सोना बेचे जाने की सूचना है
ग्वालियर में चोरी का सोना बेचे जाने की सूचना पर श्योपुर पुलिस की एक टीम ग्वालियर आई थी। हमने मदद के लिए कोतवाली थाने का फोर्स भेजा था। श्योपुर पुलिस की टीम ने ही सराफा कारोबारी से पूछताछ की है।
सतेंद्र तोमर, एएसपी

हां, बैंककर्मी का दोस्त भी शामिल है
इस मामले की लिंक ग्वालियर में मिली है। इसमें ग्वालियर में रहने वाला नवीन बैंककर्मी राजीव पालीवाल का दोस्त है। उसका भी इस चोरी में लिंक मिला है। हमने उससे भी पूछताछ की है। लेकिन सोना बरामदगी अभी नहीं हुई है। 
दलसिंह परमार, टीआई, कोतवाली, श्योपुर

टिप्पणी दें