May 5, 2024 : 1:35 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

एक दिन में रिकॉर्ड 3827 संक्रमित मिले; रोजगार की जानकारी के लिए वेबसाइट लांच, मोबाइल ऐप से मिलेगी अस्पताल के बेड की जानकारी

महाराष्ट्र में शुक्रवार को3827 नए पॉजिटिव केस आए हैं। यह अब तक एकदिन में सबसे ज्यादा मरीजों का रिकॉर्ड है। राज्य में मरीजों की संख्या कुल 124331 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 142 मरीजों की मौत के बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 5893 हो गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण सेठीक होने वालों की संख्या 62,773हो गई।

मृत्यु दर बढ़कर 4.77 % हुई
मुंबई में कुल मरीजों की संख्या 62,875 तक पहुंच गई है। शहर में अब तक कुल 3311 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी तक पूरे राज्य में 7,17,686 लोगों के सैंपल में से 1,20,504 (16.93 प्रतिशत) लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। फिलहाल पूरे राज्य में तकरीबन 5,81,650 लोगों को होम क्वारैंटाइन कराया गया है। महाराष्ट्र में रिकवरी रेट अब 50.49 प्रतिशत पहुंच गया है। राज्य में मृत्य की दर 4.77 प्रतिशत है। पिछले सप्ताह यह तीन की रेंज में थी।

19 दिनों के दौरान 7 लोगों की हुई मौत
झुग्गी बस्ती वाली इलाके धारावी में कोरोना की रफ्तार अब काफी कम हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में धारावी में 28 नए मामले सामने आए। अभी तक धारी में कोरोना के कुल 2134 मरीज सामने आए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान यहां एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। अच्छी जानकारी यह सामने आई है कि पिछले 19 दिनों के दौरान यहां सिर्फ 7 की मौत हुई है।

अनलॉक में मिली छूट के बाद बारिश में भीगकर एक्ससाइज करते कुछ युवक।

आर्थिक तंगी से जूझ रहे नाई ने की आत्महत्या
सांगली में कुछ दिन पहले 35 वर्षीय जिस नाई ने कथित तौर पर आत्महत्या करने के उद्देश्य से जहर खाया था, देर रात को उसकी मौत हो गई। कवठे महाकाल तहसील के इराली गांव के निवासी नवनाथ सालुंके की सांगली के सरकारी अस्पताल में मौत हुई है। लॉकडाउन के कारण सैलून बंद होने से उसका रोजगार छिन गया था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सैलून की दुकानें जल्दी खुलने के कोई आसार नहीं थे, इसलिए वह डिप्रेशन में था। उसने अपने 4 साल के बच्चे को भी जहर खिलाया था। हालांकि, बेटे को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

2754 पुलिसकर्मी ठीक होकर घर गए
राज्य में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 3820 तक पहुंच गई है। राहत की बात यह है कि इनमें 2754 पुलिसवाले कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं। संक्रमण के चलते अब तक 45 पुलिसवालों की मौत हो चुकी है। गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान पुलिस पर हमले की भी 268 वारदातें हो चुकी हैं, जिनमें 851 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में अब तक आईपीसी की धारा 188 के तहत 1 लाख 31 हजार 627 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। आदेश का उल्लंघन करने वाले 27 हजार 159 आरोपियों को पुलिस गिरफ्तार भी कर चुकी है। साथ ही आरोपियों से 7 करोड़ 90 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना भी वसूला गया है।

पटरी पर लौट मुंबई में अब धीरे-धीरे भीड़ नजर आ रही है। सड़कों पर भी गाड़ियों का काफिला देखने को मिल रहा है। यह तस्वीर मुंबई के मरीन ड्राइव रोड की है।

रोजगार की जानकारी के लिए वेबसाइट लांच
लॉकडाउन के बाद प्रवासी श्रमिकों के पलायन से उत्पन्न हुए हाल फिर न बने इसलिए प्रदेश में नौकरी के लिए इच्छुक बेरोजगारों को रोजगार की उपलब्धता और और उद्योगों को कुशल मानव संसाधन की जानकारी अब एक क्लिक पर मिल सकेगी। इसके लिए राज्य के कौशल्य विकास विभाग ने www.mahaswayam.gov.in वेबसाइट बनाया है। इस वेबसाइट पर राज्य के उद्योगों में उपलब्ध रोजगार के मौके की जानकारी बेरोजगार युवकों को मिल सकेगी। इस संबंध में कोई परेशानी हुई तो जिले के सहायक आयुक्त, जिला कौशल्य विकास, रोजगार व उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

मुंबई में मानसून की दस्तक के बाद से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बरसात के बीच फल बेचता एक फेरीवाला।

मोबाइल ऐप से मिलेगी अस्पताल के बेड की जानकारी
मुंबई के लोग अब अस्पतालों में आईसीयू बिस्तरों और वेंटिलेटर की उपलब्धता की जानकारी एक मोबाइल ऐप हासिल कर सकेंगे। मुंबई कि महापौर किशोरी पेडनेकर ने 'एयर-वेंटी' नाम के ऐप को लॉन्च करते हुए कहा कि इससे लोगों को आपात स्थिति में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऐप को शहर के आपदा नियंत्रण कक्ष के डैशबोर्ड से जोड़ा गया है और इसका लिंक मुंबई महानगरपालिका के ऐप के जरिए भी हासिल किया जा सकता है।

अनलॉक के बाद अब धीरे-धीरे लोग मरीन ड्राइव पर घूमने के लिए आ रहे हैं। हालांकि, यहां लोगों को बैठे की मंजूरी नहीं दी गई है।

ड्यूटी पर आने वालों को न रोके हाउसिंग सोसाइटी वाले: सहारिता मंत्री
प्रदेश के सहकारिता मंत्री बालासाहब पाटील ने कहा कि हाउसिंग सोसाइटीज की ओर से नौकरी पर आने-जाने वाले लोगों पर रोक लगाना गलत है। उन्होंने कहा कि हाउसिंग सोसाइटीज को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के आदेश का पालनकरना पड़ेगा। हाउसिंग सोसाइटी अपने मन से कोई पाबंदी नहीं लगा सकते। इससे पहले राज्य सरकार ने हाउसिंग सोसाइटियों में अखबार वितरकों को घर तक जाने की अनुमति दी थी। इसके बावजूद मुंबई की कई सोसाइटीज ने अभी भी अखबार वितरकों, दूध विक्रेता, प्लंबर और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों ले प्रवेश पर रोक लगाई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

मुंबई के बांद्रा हिल इलाके जांच के लिए जाते स्वास्थ्यकर्मी। यहां बीएमसी की ओर से मास स्क्रीनिंग का काम शुरू किया गया है।

Related posts

भारत को धर्म की उत्पति भूमि होने पर गर्व: कोविंद

News Blast

393 नए मामले आए, 4 मरीजों की मौत, रिकवरी रेट 70 फीसदी पर पहुंचा

News Blast

कोरोना के केस 2 लाख से 3 लाख होने में सबसे कम 10 दिन लगे, शुरुआती 1 लाख मामले 110 दिन में सामने आए थे

News Blast

टिप्पणी दें