May 21, 2024 : 2:02 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

तिथि, वार और नक्षत्र का शुभ संयोग बनने से 7 राशियों को मिल सकता है सितारों का साथ

  • आज काम में मन लगेगा, कुछ लोगों के लिए फायदे वाला रहेगा दिन

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 08:58 PM IST

20 जून शनिवार को रोहिणी नक्षत्र और चतुर्दशी तिथि होने से सर्वार्थसिद्धि और श्रीवत्स नाम के 2 शुभ योग बन रहे हैं। इनके प्रभाव से कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में सितारों का साथ मिल सकता है। कई मामलों में फायदे वाला दिन रहेगा। दिनभर काम में मन लगेगा और मेहनत का फल भी मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 7 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। वहीं अन्य 5 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल  

मेष – पाॅजिटिव – आज दोपहर चन्द्रमा का राशि स्वामी मंगल के नक्षत्र में प्रवेश आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार करने वाला है। आप अपने अंदर अद्भुत आत्म विश्वास महसूस करेंगे। परिवार का माहौल भी सुखद अनुभूति प्रदान करेगा। 

नेगेटिव – परन्तु कभी-कभी आप आलस के कारण मिलने वाली उपलब्धियों को आगे टालने की कोशिश करेंगे जिसकी वजह से नुकसान हो सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। 

व्यवसाय – व्यवसाय संबंधी कार्यों में गति कुछ धीमी चल रही है परन्तु आप अपनी क्षमताओं द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाकर रख सकते है। नौकरीपेशा लोगों का कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बना रहेगा। 

लव – जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। दोस्तों के साथ मिलकर कोई मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम रिश्तों को और मजबूत करेगा। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की कोई चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। 

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

वृष – पाॅजिटिव – आज भी आप अपने अंदर कुछ आलस महसूस करेंगे परन्तु दोपहर बाद कुछ बदलाव आयेंगे और आपके काम स्वतः ही बनने शुरू होंगे। किसी संतान द्वारा कोई शुभ समाचार मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी। 

नेगेटिव – आजकल आपका पूर्णरूप से ध्यान अपने ऊपर ही केन्द्रित है और दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करने के कारण परिवार पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। घर के बुजुर्ग को आपकी देखभाल की जरूरत है अतः उनका ध्यान रखें।

व्यवसाय –  व्यवसायिक गतिविधियां अभी कुछ धीमी चल रही हैं। पर पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में फायदा होगा। धन संबंधी लाभ के भी योग बने हुए हैं। 

लव – जीवनसाथी के स्वभाव कुछ उग्रता हो सकती है जिसका कारण आपका मनमौजी हो जाना है। अतः अपने साथ घर के सभी सदस्यों का भी ध्यान रखें जिससे घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।

स्वास्थ्य – मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से सरवाईकल जैसी दिक्कत महसूस हो सकती है। व्यायाम जरूर करें। 

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 6

मिथुन – पाॅजिटिव – आपके अंदर छिपी प्रतिभाओं को उजागर होने का समय आ गया है। राशि स्वामी बुध की राशि में ही स्थिति आपको मौकापरस्त यानि मौके का फायदा उठाने की प्रेरणा दे रहे हैं। इस समय बनाई गई योजनाएं निकट भविष्य में सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। 

नेगेटिव – परन्तु कभी-कभी ज्यादा सोचने में ही समय व्यतीत कर देते हैं और किस योेजना पर कुछ कार्य करना ही इसका निर्णय नही ंकर पाते। बाहरी व्यक्तियों का हस्तक्षेप भी काम में बाधा डाल रहा है। 

व्यवसाय – आपको काम में अधिक मेहनत की आवश्यकता है क्योंकि अभी आपने अपने कार्यों में कुछ बदलाव किया है। उसके परिणाम बेहतर मिलेंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों के प्रमोशन के योग बन रहे हैं।

लव – वैवाहिक जीवन में कुछ कटुता आने की संभावना है। कुछ वैचारिक मतभेद भी उत्पन्न हो सकते हैं। जीवनसाथी को तनाव रह सकता है। परिस्थितियां आपको ही संभालनी पड़ेंगी। 

स्वास्थ्य – नसों में खिंचाव व दर्द महसूस हो सकता है। बायीं आंख में कोई इंफेक्शन हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 3

कर्क – पाॅजिटिव – राशि स्वामी चन्द्रमा की लाभ भाव में मंगल के नक्षत्र में स्थिति दोपहर बाद अप्रत्याशित लाभदायक स्थिति बना रही है। भाग्य भी आपको बहुत कुछ देने के पक्ष में है। अतः समय का भरपूर उपयोग करें।

नेगेटिव – आपके अपने स्वभाव की वजह से कुछ संबंधों में खराबी आ सकती है। खर्चों की अनचाही अधिकता रहेगी। परन्तु खर्चों के साथ-साथ इंकम के भी नये रास्ते बनेंगे। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपने स्वभाव को सकारात्मक रखें।

व्यवसाय – आपके कर्म और भाग्य दोनों मिलकर उपलब्धियां बना रहे हैं। आयात-निर्यात से जुड़े व्यवसाय आगे बढ़ेंगे। मार्किटिंग संबंधी कार्यों में अधिक ध्यान दें।

लव – जीवनसाथी के साथ संबंध खुशनुमा रहेंगे। प्रेम संबंधों में नजदीकियां बनेंगी। जिसकी वजह से मन और माहौल दोनों प्रफुल्लित रहेंगे।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। जीवनसाथी को कफ, खांसी जैसी परेशानी होगी। उनका ध्यान रखें और उपचार करवायें।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

सिंह – पाॅजिटिव – आपकी अभी तक की अथक मेहनत का फल अब आपको मिलने वाला है। परन्तु उम्मीद जितना लाभ नहीं मिलेगा परन्तु निराश नहीं होना है। जल्दी ही उम्मीदें पूरी होंगी। कोई प्रोपर्टी संबंधी कार्य भी बन सकता है।

नेगेटिव – ध्यान रखें कि भावनाओं में आकर कोई निर्णय गलत हो सकता है इसलिए अभी वर्तमान स्थितियों पर ही ध्यान केन्द्रित करें। अधाीनस्थ कर्मचारियों के किसी प्रकार का मतभेद हो सकता है, ध्यान रखें।

व्यवसाय – कार्य स्थल पर अपने सारे काम स्वयं कररने की कोशिश करें। दूसरों पर निर्भर न रहें। शेयर मार्किट से जुड़े लोग आज सावधान रहें, बल्कि कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से परहेज करें। 

लव – जीवनसाथी के साथ कुछ समय से मतभेद चल रहे हैं। शायद आपका व्यवहारिक स्वभाव उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा रहा है। 

स्वास्थ्य – पेट के निचले हिस्से में गैस रूकने की वजह से दर्द और सूजन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। खानपान में सावधानी रखें। 

भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 2

कन्या – पाॅजिटिव – कुछ दिनों से आपके द्वारा किये गये प्रयासों में बार-बार मेहनत करनी पड़ रही है। परन्तु ये स्थिति लम्बे समय तक नहीं रहने वाली है। जल्दी ही सब ठीक हो जायेगा अपने भाग्य पर विश्वास रखें। भाग्य आपके लिए उत्तम परिस्थितियां बना रहा है। 

नेगेटिव – कभी-कभी आपकी शंकालु प्रवृत्ति दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। अपने विचारों पर मंथन करें। परन्तु आपकी मान हानि संबंधी कोई नकारात्मक स्थिति नहीं बनेंगी। 

व्यवसाय – बाहरी स्रोतों से कोई उपलब्धि मिल सकती है। मार्किटिंग कार्य और नजदीकी संपर्क से व्यवसाय में गति आयेगी। विद्यार्थियों को भी किसी प्रतियोगिता में सफलता के योग बन रहे हैं। 

लव – जीवनसाथी के स्वभाव में कुछ उग्रता रहेगी। क्योंकि आजकल आप दोनों ही अपने-अपने कार्यों में व्यस्तता के कारण एक-दूसरे को समय नहीं दे पा रहे है जिसका असर आपके संबंधों पर भी पड़ रहा है। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य तो ठीक रहहेगा परन्तु स्वभाव में किसी प्रकार की चिड़चिड़ाहअ रह सकती है। लिवर को आराम देने के लिए हल्का खाना लें। 

भाग्यशाली रंग: जामुनी, भाग्यशाली अंक: 9

तुला – पाॅजिटिव – आज सभी पहलूओं पर बहुत सोच-विचार करके कार्य करने का दिन है। बल्कि आज सिर्फ योजना संबंधी कार्यों की रूपरेखा ही बनायें, उन पर कार्य करना शुरू न करें। 

नेगेटिव – आज एकाग्रता की कुछ कमीं रहेगी। मन में अकारण ही गुस्सा और चिड़चिड़ापन महसूस होगा। परन्तु ये क्षणिक ही है। सिर्फ आज ही सावधानी बरतने की जरूरत है। भाग्य का दोष नहीं देना है। सिर्फ वक्त को समझना है। 

व्यवसाय – मशीनरी आदि से जुड़ व्यवसाय के काम में गति आने का समय शुरू हो गया है। दूसरो ंपर ज्यादा निर्भर रहने की बजाय अपनी कार्यक्षमता पर ध्यान दें। इसके लिए बहुत अधिक मनन औश्र परिश्रम की आवश्यकता है। 

लव – जीवनसाथी को अपनी योजनाओं और कार्यों में शामिल करना आपके लिए भाग्यवर्धक साबित होगा। उनके संपर्क आपको फायदा पहुंचायेंगे।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। बस मन में कुछ नकारात्मक विचार जन्म ले सकते हैं। उन पर कंट्रोल करें। 

भाग्यशाली रंग: गहरा गुलाबी, भाग्यशाली अंक:

वृश्चिक – पाॅजिटिव – आप अपनी योजनाओं कीी प्रणाली में जो परिवर्तन ला रहे हैं वह आपके लिए लाभदायक सिद्ध होंगे। आपके सभी कार्य समय पर पूर्ण होते जायेंगे। सिर्फ धन संबंधी कोई निर्णय लेने में पुनः विचार अवश्य कर लें।

नेगेटिव – विद्यार्थी अपने स्वभाव में कभी गुस्सा और कभी चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे। जिसका प्रभाव उनकी पढ़ाई पर भी पड़ सकता है। बेहतर यही है कि पुरानी नकारात्मक बातों को याद करने की बजाय वर्तमान पर ध्यान दें। 

व्यवसाय – साझेदारी संबंधी व्यवसाय में आपको ही सारी व्यवस्था देखनी होगी। क्योंकि आपके पार्टनर या सहयोगी को कुछ अस्वस्थता के कारण आराम की जरूरत है। और वैसे भी आपका भाग्य आपका सहयोग कर रहा है। 

लव – प्रेम संबंधों में आपके उग्र स्वभाव की वजह से कुछ भावनात्मक दिक्कत आ सकती है। अतः व्यवहार कोमल रखें ताकि मतभेद स्थापित न हों। 

स्वास्थ्य – सरवाईकन  और किसी प्रकार के ंइंफेक्शन की संभावना लग रही है। दिक्कत होने पर समय से इलाज करवा लें। 

भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक:

धनु – पाॅजिटिव – कुछ समय से आप घर के नवीनीकरण के लिए लेबर लगाने की सोच रहे थे। आपका दिन शुभ है। आप कार्य शुरू कर सकते हैं। परन्तु पहले बजट बना लें। क्योंकि अभी कुछ पेमेन्टस आने में समय लगेगा। 

नेगेटिव – घर में कोई सामान चोरी होने की संभावना है। बाद में परेशान होने से बेहतर है कि पूर्ण निगरानी रखें। किसी नजदीकी सगे संबंधी से किसी प्रकार की कहा-सुनी भी हो सकती है। 

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर कार्य तो सुचारू रूप से चलता रहेगा परन्तु निगरानी वहां भी रखने की आवश्यकता है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपको नुकसान दे सकती है। किसी सहयोगी का नकारात्मक रवैया भी आपको परेशान कर सकता है। 

लव – पति-पत्नी के संबंधों में कुछ तनाव जनक स्थिति रहेगी। आपका बहुत जल्दी परेशान हो जाना आपके मनोबल को कमजोर कर सकता है। इसलिए संयम बनाकर रखें। 

स्वास्थ्य – लिवर संबंधी कुछ परेशानी महसूस करेंगे। आयुर्वैदिक चीजों का सेवन करें। खानपान हल्का लें। 

भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 4

मकर – पाॅजिटिव – बेशक आज आप आराम और मनोरंजन के मूड में हैं परन्तु कुछ समय के लिए आपको कोई नजदीकी यात्रा भी करनी पड़ सकती है। किसी प्रोपर्टी संबंधी काम के आज बनने की संभावना है। इसलिए आज सारा ध्यान इसी काम पर एकाग्र करें। 

नेगेटिव – सोचने समझने में ज्यादा समय लगाने से डील हाथ से निकल सकती है। किसी बाहरी व्यक्ति की बातों में न आकर अपने निर्णय को सर्वोपरि रखें। परिस्थितियां लाभदायक हैं इनका फायदा उठायें। 

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर आज सभी काम सुचारू रुप से चलते रहेंगे। वहां की चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। नौकरीपेशा व्यक्तियों को भी अपने काम मेें पूरा ध्यान देने की वजह से मान सम्मान बना रहेगा।

लव – जीवनसाथी का आपके प्रति भावनात्मक लगाव आपके संबंधों में मजबूती लायेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। 

स्वास्थ्य – बदलते वातावरण की वजह से खांसी-जुकाम जैसी परेशानी महसूस होगी। किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचें। 

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

कुम्भ – पाॅजिटिव – घर का वातावरण बहुत ही पोजिटिव दिख रहा है। उसे महसूस करें जिससे आपके अंदर नई ऊर्जा का संचार होगा। संतान की तरफ से चल रही समस्याओं का भी जल्दी हल निकलने वाला है। इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।

नेगेटिव – स्वभाव में कभी गुस्सा और कभी चिड़चिड़ापन आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसलिए धैर्य बनाये रखना जरूरी है। अभी धन के लाभ से ज्यादा व्यय की स्थिति बन रही है। परन्तु समय कभी एक जैसा नहीं रहता।

व्यवसाय – अभी वर्तमान में जो व्यवसाय चल रहा है उससे संबंधित कुछ और भी काम करने का बेहतर समय है इस पर विचार करें। निकट भविष्य में इससे लाभ होगा। 

लव – अनिर्णय की स्थिति में जीवनसाथी की सलाह जरूर लें। वह आपके लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करेगी और इसके नतीजे बेहतर मिलेंगे।

स्वास्थ्य – अपने अंदर किसी प्रकार की हीन भावना महसूस कर सकते हैं। पौष्टिक भोजन लें और योगा पर भी ध्यान दें। 

भाग्यशाली रंग: ग्रे, भाग्यशाली अंक: 2

मीन – पाॅजिटिव – अगर आपको आज किसी कार्य के न बनने की दिक्कत महसूस हो रही है तो पिता या पिता समान किसी व्यक्ति की मदद लें और उनका सम्मान करें। उनका आशीर्वाद आपके लिए भाग्योदय का वातावरण तैयार करेगा। 

नेगेटिव – कभी-कभी आपका कार्यों में जल्दबाजी करना और काम में देरी होने पर क्रोध आ जाना आापके बनते कामों को बिगाड़ सकता है। इसलिए अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। 

व्यवसाय – कम्प्यूटर और मीडिया से जुडे व्यवसाय में आज कुछ सुअवसर प्राप्त होंगे। बाकी व्यवसाय वाले व्यक्ति वर्तमान में जो चल रहा है उसी पर ध्यान लगायें। कुछ बदलाव न करें। 

लव – जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर करने के लिए कुछ मनोरंजन आदि का प्रोग्राम बनायें। किसी मित्र परिवार के साथ मिलना-जुलना भी खुशी प्रदान करेगा। 

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ब्लड़ प्रैशर संबंधी कुछ दिक्कत लग रही है तो चेक करवा लें।

भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 5

Related posts

पूरे शरीर के लिए है फायदेमंद सूर्य नमस्कार, वजन घटाने के साथ यह बॉडी को लचीला भी बनाता है

News Blast

भारत में कोविड से मरने वालों की संख्या सरकारी आंकड़ों से आठ गुना ज़्यादा

News Blast

पहले बुखार, फिर सिर और पेट में दर्द, उल्टी और डायरिया भी संक्रमण के लक्षण; न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा- दिमाग तक पहुंचा वायरस

News Blast

टिप्पणी दें